घर पर ही बनाएँ लज़ीज़ चाऊमीन, यह रहे कुछ लाजवाब तरीके

By मिताली जैन | Apr 17, 2018

चाऊमीन का नाम सुनते ही हर किसी के मुंह में पानी आ जाता है। खासतौर से, हर बच्चे की यह फेवरिट डिश होती है। लेकिन हर दूसरे दिन बाहर से चाऊमीन खाने से उनकी सेहत पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है। ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि आप उन्हें घर पर ही चाऊमीन बनाकर खिलाएं। शायद आपको पता न हो लेकिन इसे बनाना बेहद आसान होता है। तो चलिए जानते हैं इसे बनाने की विधि के बारे में-

सामग्री

हाका नूडल्स चाऊमीन 

कटी हुई गाजर

कटी हुई शिमला मिर्च

कटी हुई प्याज

कटी हुई पत्तागोभी

टोमैटो सॉस

सोया सॉस

विनेगर 

चिली पेस्ट या शेजवान पेस्ट

तेल

हरी मिर्च

कटा हुआ लहसुन

नमक

अजीनोमोटो

 

विधि- चाऊमीन की शुरूआत करने के लिए आपको सबसे पहले अपनी एक सॉस तैयार करनी होगी। इसके लिए आप एक बाउल लेकर उसमें टोमैटो सॉस, सोया सॉस, विनेगर और चिली पेस्ट डालकर अच्छे से मिक्स करें। अब इसके बाद आप चाऊमीन को पहले उबाल कर पका लें। इसके लिए आप एक बर्तन में पानी व नमक डालकर उबालें और जब इसमें उबाल आ जाए तो आप इसमें चाऊमीन डालें। ये आपस में न चिपकें, इसके लिए आप इसमें थोड़ा सा तेल भी डाल दें। अब आप इसे छानें और फिर एक बार इन पर ठंडा पानी भी डाल दें। इससे चाऊमीन आपस में चिपकेंगे नहीं।

 

अब आप एक कड़ाही लेकर गैस ऑन करें। जब कड़ाही अच्छे से गर्म हो जाए तो उसमें थोड़ा तेल डालें और जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें कटी हुई हरी मिर्च और लहसुन डालकर पकाएं। अब इसमें तैयार की हुई थोड़ी सी सॉस मिक्स डालें। अब इसमें आप गाजर, शिमला मिर्च और प्याज डालकर हल्का पकाएं। इसके बाद बारी आती है इसमें अजीनोमोटो और नमक डालने की। जब सब्जियां हल्की पक जाएं तो आप इसमें कटी हुई पत्तागोभी और बचा हुआ सॉस मिक्स डालकर अच्छे से मिक्स करें। अंत में आप इसमें चाऊमीन डालकर अच्छे से मिक्स करें। 

 

आपके मजेदार नूडल्स तैयार हैं। इसे सर्विंग प्लेट में निकालें और बच्चों के साथ-साथ बड़ों को भी सर्व करें।

 

नोटः आप चाऊमीन बनाते समय अपनी गैस की आंच तेज ही रखें। तभी आपकी चाऊमीन अच्छी बनती है। इसे हमेशा हाई फ्लेम पर बनाया जाता है। 

 

अगर आप हाका नूडल्स का प्रयोग चाऊमीन के लिए कर रहे हैं तो आप इसे पूरा न पकाएं अन्यथा चाऊमीन बनाते समय यह मैश हो जाएगी और आपकी चाऊमीन देखने में भी अजीब लगेगी।

इन सब्जियों के अतिरिक्त आप स्प्रिंग अनियन यानी हरे प्याज का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

मिताली जैन

प्रमुख खबरें

चालू विपणन वर्ष में गेहूं की सरकारी खरीद 11 प्रतिशत कम, अब तक 196 लाख टन गेहूं खरीदा

Andhra Pradesh: YS Sharmila का दावा, जगन मोहन रेड्डी को रिमोट से कंट्रोल कर रहे हैं नरेंद्र मोदी

तारक मेहता का उल्टा चश्मा के सोढ़ी लापता होने से पहले थे डिप्रेशन में थे? गोगी ने किया खुलासा

India अगले साल Guwahati में BWF विश्व जूनियर चैंपियनशिप की मेजबानी करेगा