आसानी से घर पर ऐसे बनाएं मोहनथाल, जानिए इसकी रेसिपी

By सूर्य मिश्रा | Nov 15, 2022

मीठा खाने के शौकीन लोगों को हमेशा कुछ न कुछ नया चाहिए होता है। मीठे के शौकीन लोग एक जैसा खाकर बोर हो जाते हैं। अगर आप घर पर रहते हुए स्वादिष्ट स्वीट डिश खाना चाहते हैं तो मोहनथाल मिठाई ट्राय कीजिए। मोहनथाल गुजरात की एक बहुत ही लोकप्रिय मिठाई है जो आमतौर पर त्योहारों के मौके पर बनायीं जाती है, आइये जानते है मोहनथाल बनाने की बहुत ही आसान विधि-


सामग्री 

बेसन- 3 कप 

घी- 1/4 कप 

दूध- 1 /4 कप 

           

भुनने के लिए

घी- 1 कप 

दूध- आधा कप 

इसे भी पढ़ें: घर पर इस तरह बनाएं चाय मसाला पाउडर

अन्य सामग्री

चीनी- 2 कप 

पानी- आधा कप 

केसर- एक चुटकी 

मावा- आधा कप 

इलायची पाउडर एक चम्मच 

सिल्वर वर्क गार्निशिंग के लिए 

ड्राई फ्रूट्स कटे हुए 


विधि

सबसे पहले एक कटोरे में 3 कप बेसन, 1/4 कप घी, 1/4 कप दूध और तीनों सामग्रियों को तब तक मिलाये जब तक बेसन नरम न हो जाये, अब इसको एक छलनी की सहायता से छान लें, अब इसको थोड़ी देर के लिए रख दें। कड़ाही में 1 कप घी गरम करें इसमें बेसन को धीमी आँच पर भूनें, बेसन को गोल्डेन ब्राउन होने तक भूनें अब इसमें आधा कप मिलाये और लगातार चलाते रहें जब तक दूध पूरी तरह से मिक्स ना हो जाये, जब मिश्रण गाढ़ा हो जाए तो इसको एक कटोरे में निकाल कर अलग रख दें। 


चाशनी बनाने का तरीका

एक कड़ाही में 2 कप चीनी और आधा कप पानी डालें और एक तार की चाशनी बनायें, अब इसमें एक चुटकी केसर और आधा कप मावा मिलायें इसको तब तक चलाते रहे जब तक कि मावा चाशनी में मिल ना जाये। इसके बाद चाशनी में बेसन का मिश्रण मिलायें और इसको लगातार चलाते रहें, अब इसमें इलायची पाउडर मिलाकर थोड़ी देर चलायें और फिर इसे बेकिंग ट्रे में निकाल कर अच्छी तरह से सेट करे और रेफ़्रिज़ेट करें या फिर चार घण्टे के लिए रख दें। फिर इसको सिल्वर वर्क और ड्राई फ्रूट्स से गार्निश करें और बर्फी के आकार में काट लें। मोहनथाल एक हफ्ते तक खराब नहीं होता है।

प्रमुख खबरें

Mehbooba Mufti को मत मांगने के लिए बच्ची का इस्तेमाल करने पर कारण बताओ नोटिस जारी

BSF के जवान ने अज्ञात कारणों के चलते BSF चौकी परिसर में फाँसी लगाकर की आत्महत्या

SP ने आतंकवादियों के खिलाफ मुकदमे वापस लेने की कोशिश की, राम का अपमान किया: Adityanath

तापीय बिजली संयंत्रों के पास मानक के मुकाबले 68 प्रतिशत कोयले का भंडार: सरकारी आंकड़ा