Hair Care: चाहिए काले, लंबे और घने बाल, बस कलौंजी का करें इस्तेमाल

By मिताली जैन | Mar 10, 2024

कलौंजी का इस्तेमाल हम सभी अपनी किचन में करते ही हैं। हालांकि, इसे कई तरह की हेल्थ प्रोब्लम्स को दूर करने में भी इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन इसके ब्यूटी बेनिफिट्स भी कम नहीं हैं। मसलन, अगर आप हेयर फॉल की समस्या से जूझ रही हैं या बालों की तेजी से ग्रोथ चाहती हैं तो कलौंजी का इस्तेमाल किया जा सकता है। कलौंजी के बीज में महत्वपूर्ण फैटी एसिड, मिनरल्स और कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। साथ ही, इसमें लिनोलिक एसिड होता है, जो बालों के रोमों को पोषण और बेहतर बनाने में मदद करता है। आप इसकी मदद से लंबे और घने बाल पा सकती हैं। बस आप इसे हेयर केयर रूटीन में कुछ इस तरह शामिल करें-


कलौंजी और नारियल तेल से बनाएं मास्क

सबसे पहले कलौंजी के बीजों को पीसकर पाउडर बना लें। अब इसे नारियल या जैतून के साथ मिक्स करें। अब तैयार पेस्ट को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं। इस मास्क को लगभग 30 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अपने बालों को किसी माइल्ड शैम्पू और कंडीशनर से क्लीन करें।

इसे भी पढ़ें: Beauty Tips: बदलते मौसम में ऑयली स्किन की ऐसे करें देखभाल, मिलेगी खूबसूरत और ग्लोइंग त्वचा

कलौंजी और शहद का करें इस्तेमाल

कलौंजी को शहद के साथ मिक्स करके भी लगाया जा सकता है। यह हेयर ग्रोथ के साथ-साथ बालों में चमक भी लेकर आता है। इसके लिए आप थोड़ा सा कलौंजी का तेल लें और फिर उसमें एक चम्मच शहद मिक्स करें। अब इसे अपनी स्कैल्प पर लगाएं और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। फिर माइल्ड शैम्पू से बालों को धो लें।


कलौंजी और एलोवेरा जेल का करें इस्तेमाल

अगर आपकी स्कैल्प सेंसेटिव है तो ऐसे में आप कलौंजी और एलोवेरा जेल से बना मास्क अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आप एलोवेरा का पत्ता तोड़कर फ्रेश जेल निकाल लें। अब इसमें कलौंजी का तेल डालकर मिक्स कर लें। इस हेयर मास्क को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं। करीबन आधे घंटे बाद पहले बालों को पानी से धोएं। फिर आप माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल करें।

प्रमुख खबरें

विशिष्ट मुद्दों का पारस्परिक समाधान खोजने के लिए भारत के साथ काम करने को तैयार: Chinese Ambassador

American राजनयिक Garcetti ने भारत में जतायी जा रहीं लोकतंत्र संबंधी चिंताओं को किया खारिज

Virat Kohli को आगामी T20 World Cup में पारी का आगाज करना चाहिए: Ganguly

Indian खिलाड़ियों को खेल-विशिष्ट सहयोगी स्टाफ से मदद मिलेगी: IOA प्रमुख Usha