Balasore Train Accident: CBI ने संभाला मोर्चा, डबल लॉकिंग अरेंजमेंटस, भारत में रेलवे के शुरुआती दिनों में कैसे होता था सुरक्षा निरीक्षण?

By अभिनय आकाश | Jun 06, 2023

भयानक ओडिशा ट्रेन दुर्घटना के कुछ दिनों बाद रेलवे ने यह सुनिश्चित करने के लिए एक सप्ताह का सुरक्षा अभियान शुरू किया है। सभी कंपाउंड हाउसिंग सिग्नलिंग उपकरण डबल लॉकिंग व्यवस्था के साथ होने चाहिए। ओडिशा के बालासोर जिले में तीन-ट्रेन दुर्घटना का मूल कारण इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग सिस्टम में बदलाव माना जा रहा है।  बालासोर जिले में शुक्रवार को हुए हादसे में 275 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 1,000 से अधिक यात्री घायल हो गए थे। ओडिशा के बालासोर में हुई रेल दुर्घटना की जांच के लिए केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) अधिकारी दुर्घटनास्थल पर पहुंचे। अलग-अलग स्थानों पर सीआरएस और सीबीआई अपना काम कर रही है और साक्ष्य एकत्रित कर रहे हैं। 

इसे भी पढ़ें: Odisha Train Accident: कांग्रेस ने फिर मांगा रेल मंत्री का इस्तीफा, सुप्रिया श्रीनेत बोलीं- ध्यान भटकाने के लिए रची जा रही नई-नई थ्योरी

डबल लॉकिंग अरेंजमेंट को लेकर निर्देश

भारतीय रेलवे ने एक सप्ताह के सुरक्षा अभियान पर एक परिपत्र जारी किया है। यह सुनिश्चित करने के लिए तुरंत लॉन्च किया गया कि रेलवे स्टेशन की सीमा के भीतर स्थित गोमटी को "डबल लॉकिंग व्यवस्था" प्रदान की जाए। रेलवे स्टेशन की सीमा के भीतर सभी गूमटी हाउसिंग सिग्नलिंग उपकरणों की जांच करेगा और यह सुनिश्चित करेगा कि उन्हें डबल लॉकिंग व्यवस्था प्रदान की जा रही है। सभी जोनल रेलवे के सभी प्रबंधकों को सर्कुलर जारी किया गया है। वरिष्ठ अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि सभी रिले रूम के खुलने/बंद होने पर एसएमएस अलर्ट जारी किया जाए। स्टेशनों के सभी रिले रूमों की जांच की जानी चाहिए और डबल लॉकिंग व्यवस्था के समुचित कार्य के लिए सुनिश्चित किया जाना चाहिए, यह भी जांचा जाना चाहिए और यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि इन रिले रूमों के दरवाजे खोलने और बंद करने के लिए डेटा लॉगिंग और एसएमएस अलर्ट उत्पन्न हो। इसके अलावा, अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि एसएंडटी (सिग्नलिंग और ट्रैफिक) उपकरण के लिए डिस्कनेक्शन और रीकनेक्शन की प्रणाली को निर्धारित मानदंडों और दिशानिर्देशों के अनुसार कड़ाई से पालन किया जा रहा है। रेलवे के अनुसार, सुरक्षा अभियान सभी स्थानों पर इनमें से 100 प्रतिशत की जाँच करेगा और "उस क्षेत्र में अधिकारियों द्वारा जाँच की एक और परत जोड़ने के लिए सुपर चेक किया जाएगा। 

इसे भी पढ़ें: Breaking News | सिकंदराबाद-अगरतला एक्सप्रेस ट्रेन में लगी आग, ओडिशा के बेहरामपुर स्टेशन पर मची अफरातफरी

भारत में रेलवे के शुरुआती दिन और सुरक्षा निरीक्षण

भारत में पहला रेलवे 1800 के दशक में अस्तित्व में आया और निजी कंपनियों द्वारा निर्मित और संचालित किया गया था। उस समय, ब्रिटिश भारत सरकार ने विकासशील रेलवे नेटवर्क और संचालन के प्रभावी नियंत्रण और निरीक्षण के लिए 'परामर्शदाता इंजीनियरों' की नियुक्ति की। उनका काम भारत में रेलवे संचालन में दक्षता, अर्थव्यवस्था और सुरक्षा सुनिश्चित करना था। बाद में जब ब्रिटिश भारत सरकार ने देश में रेलवे का निर्माण कार्य शुरू किया, तो सलाहकार इंजीनियरों को 'सरकारी निरीक्षकों' के रूप में फिर से नामित किया गया और 1883 में उनकी स्थिति को वैधानिक रूप से मान्यता दी गई। बीसवीं शताब्दी के पहले दशक में रेलवे निरीक्षणालय को रेलवे बोर्ड के अधीन रखा गया था, जिसे 1905 में स्थापित किया गया था। भारतीय रेलवे बोर्ड अधिनियम, 1905, और तत्कालीन वाणिज्य और उद्योग विभाग द्वारा एक अधिसूचना के अनुसार, रेलवे बोर्ड को रेलवे अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत सरकार की शक्तियाँ और कार्य सौंपे गए थे और रेलवे के लिए नियम बनाने के लिए भी अधिकृत किया गया था।

सेफ्टी सुपरवीजन 

भारत सरकार अधिनियम, 1935 में कहा गया है कि रेल संचालन की सुरक्षा सुनिश्चित करने के कार्य, यात्रा करने वाली जनता और रेलवे का संचालन करने वाले कर्मियों दोनों के लिए, संघीय रेलवे प्राधिकरण या रेलवे बोर्ड से स्वतंत्र एक प्राधिकरण द्वारा किया जाना चाहिए। इन कार्यों में रेलवे दुर्घटना की जांच करना शामिल था।  1939 में द्वितीय विश्व युद्ध छिड़ने के कारण, यह विचार सफल नहीं हुआ और रेलवे निरीक्षणालय रेलवे बोर्ड के नियंत्रण में कार्य करता रहा।

रेलवे बोर्ड के नियंत्रण से रेलवे निरीक्षणालय का स्थानांतरण

1940 में केंद्रीय विधानमंडल ने रेलवे निरीक्षणालय को रेलवे बोर्ड से अलग करने के विचार और सिद्धांत का समर्थन किया और सिफारिश की कि रेलवे के वरिष्ठ सरकारी निरीक्षकों को सरकार के अधीन एक अलग प्राधिकरण के प्रशासनिक नियंत्रण में रखा जाना चाहिए। नतीजतन, मई 1941 में रेलवे निरीक्षणालय को रेलवे बोर्ड से अलग कर दिया गया और तत्कालीन डाक और वायु विभाग के प्रशासनिक नियंत्रण में रखा गया। तब से ये भारत में नागरिक उड्डयन पर नियंत्रण रखने वाले केंद्रीय मंत्रालय के नियंत्रण में है।


प्रमुख खबरें

Travel Tips: हनीमून का बना रहे हैं प्लान तो भूलकर भी न जाएं ये जगह, धूप और पसीने से खराब हो जाएगी हालत

Pakistan : सुरक्षाबलों ने तहरीक-ए-तालिबान के दो आतंकवादियों को मार गिराया

मतदान प्रतिशत बढ़ने पर Mamata ने जताई चिंता, EVM की प्रामाणिकता पर सवाल उठाए

Odisha के मुख्यमंत्री पटनायक ने चुनावी हलफनामे में 71 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की