बैंकिंग सेक्टर में बढ़ रहा है चीनी कम्युनिस्ट पार्टी का दखल, HSBC ने अपने यहां की CCP कमेटी की स्थापना

By अभिनय आकाश | Jul 23, 2022

किसी भी देश के लिए बैंक उसकी सबसे बड़ी ताकत होती है। इसलिए तो बैंकिंग सिस्टम को देश की अर्थव्यवस्था के लिए रीढ़ की हड्डी माना जाता है। क्योंकि किसी भी देश में जितने पैसे सर्कुलेट होता है उनमें से ज्यादातर पैसे वो देश अपने सरकारी बैंकों में ही जमा रखता है। इतना ही नहीं अधिकांश देश के लोग भी अपनी जमा राशि बैंक में ही रखना पसंद करते हैं। क्योंकि बैंक में रखी गई राशी सुरक्षित होती है। लेकिन अगर मान लीजिए कोई बैंक अगर बंद हो जाए या फिर लोगों को पैसे लौटाने से मना कर दे तो क्या होगा। ऐसा ही कुछ चीन में इन दिनों देखने को मिल रहा है। इस वक्त चीन गंभीर बैंकिंग संकट से गुजर रहा है। हालात इतने बदतर हैं कि कई बैंकों ने अपने ग्राहकों के पैसे निकालने पर रोक लगा दी है। ऐसे में हजारों लोग सड़कों पर प्रदर्शन कर रहे हैं। अब कई जगहों पर प्रदर्शन हिंसक हो गया है। लोगों का उग्र रूप देख सड़कों पर पुलिस और टैंक उतर गए हैं। 

इसे भी पढ़ें: तियानमेन स्क्वायर 2.0? ग्राहकों के खाते सीज, चीन में बैंकों के सामने तैनात हुए टैंक

पिछली तिमाही में चीन की जीडीपी ग्रोथ रेट 0.4 प्रतिशत रही है। यानी चीन में आर्थिक अस्थिरता बढ़ रही है और बैंकों के इस संकट ने चीन की मुश्किलें और बढ़ा दी हैं। बैड लोन की वजह से चीन के बैंक भी खस्ता हाल में हैं। जिस बड़ी रियल एस्टेट को लोन दिए, वो कम्पनी समय पर लोन नहीं लौटा पाई। वो कम्पनी समय पर लोन नहीं लौटा पाई। इस तरह चीन के ग्रामीण लोगों का पैसा बाजार में फंस गया।   चीन में हर सफल रियल एस्टेट डेवलेपर राष्ट्रपति शी जिनपिंग की चीनी कम्युनिस्ट पार्टी यानी सीपीसी के कुछ ताकतवर लोगों से जुड़ा है। ये सब चीन सरकार की खराब नीतियों का ही परिणाम है। 

इसे भी पढ़ें: जिनपिंग की तानाशाही से पीड़ित नागरिक देश छोड़ने में लगे, चीन से विभिन्न देशों में शरण मांगने वालों की संख्या तेजी से बढ़ी

एचएसबीसी होल्डिंग्स पीएलसी एक ब्रिटिश बहुराष्ट्रीय यूनिवर्सल बैंक और वित्तीय सेवा होल्डिंग कंपनी है। एचएसबीसी ने चीन में अपने निवेश बैंकिंग उद्यम में एक कम्युनिस्ट पार्टी समिति का गठन किया है। यानी बैंक में एक पूरी तरह से कम्युनिस्ट पार्टी को समर्पित इकाई। एचएसबीसी लंदन बेस्ड बैंक है। लेकिन इसका ज्यादातर रेविन्यू हांगकांग और चीन से ही आता है। एचएसबीसी देश में अपनी निवेश बैंकिंग सहायक कंपनी में चीनी कम्युनिस्ट पार्टी कमेटी स्थापित करने वाला पहला विदेशी ऋणदाता बन गया है। एचएसबीसी कियानहाई सिक्योरिटीज ने हाल ही में एक सीसीपी समिति की स्थापना की। यह कदम एचएसबीसी द्वारा 2015 में शुरू किए गए संयुक्त उद्यम में अपनी हिस्सेदारी अप्रैल में 51 प्रतिशत से बढ़ाकर 90 प्रतिशत करने के बाद आया है।

इसे भी पढ़ें: चीन ने पैंगोंग झील पर सैन्य अभ्‍यास का वीडियो किया जारी, PLA के तीन लड़ाकू हेलिकॉप्‍टर उड़ान भरते आए नजर

सीसीपी समिति यह आम तौर पर तीन या अधिक कर्मचारियों से बनता है जो चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के सदस्य भी होते हैं। समितियाँ एक श्रमिक संघ के रूप में एक दोहरे उद्देश्य के तहत काम करती है। इसके माध्यम से एक पार्टी प्रतिनिधि को कंपनी के शीर्ष रैंकों में स्थापित किया जाता है, कभी-कभी एक निदेशक या प्रबंधन की भूमिका में होते हैं। 

प्रमुख खबरें

Haryana: सैनी सरकार की लगातार बढ़ रही है मुश्किलें, विधानसभा में शक्ति परीक्षण की उठ रही मांग

Ultra Processed Foods के सेवन से बढ़ रहा जल्दी मरने का खतरा, नए अध्ययन में हुआ खुलासा

तिहाड़ जेल से रिहा हुए अरविंद केजरीवाल, घर के लिए रवाना, 1 जून तक मिली है अंतरिम जमानत

Barrackpore में जूट मिलों के मजदूरों को मिलते हैं रोजाना 500 रुपये, महँगाई के दौर में जीवन यापन मुश्किल