लोकसभा में राहुल ने उठाया आंदोलन में मारे गए किसानों का मुद्दा, बोले- हमारे पास है पूरा आंकड़ा, सरकार दे मुआवजा

By अनुराग गुप्ता | Dec 07, 2021

नयी दिल्ली। संसद के शीतकालीन सत्र में लोकसभा में मंगलवार को कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि किसान आंदोलन में तकरीबन 700 किसान शहीद हुए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने देश से और देश के किसानों से माफी मांगी और यह स्वीकार्य किया कि उन्होंने गलती की है। कांग्रेस सांसद ने कहा कि कृषि मंत्री से 30 नवंबर को सवाल पूछा गया था कि किसान आंदोलन में कितने किसान शहीद हुए थे। इस पर उन्होंने कहा कि उनके पास कोई आंकड़ा नहीं है।

कांग्रेस सांसद ने कहा कि हमने पता लगाया कि पंजाब की सरकार ने तकरीबन 400 किसानों को 5 लाख रुपए मुआवजा दिया है और इनमें से 152 किसानों को रोजगार दिया है। उन्होंने कहा कि मेरे पास किसानों की सूची है। इसके अलावा हमने एक और सूची तैयार की है। जिसमें हरियाणा के 70 किसान है। मैं यह सूची सदन के सामने रखता हूं। उन्होंने कहा कि मैं चाहता हूं कि किसानों को उनका हक मिलना चाहिए। उन्हें मुआवजा भी दिया जाए और नौकरी भी दी जाए।

वहीं दूसरी तरफ संसद परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने नेता विपक्षी सदस्यों ने निलंबन के खिलाफ अपनी आवाज उठाई। कांग्रेस ने इसका एक वीडियो भी ट्वीट किया। जिसमें उन्होंने कहा कि गांधीवादी मूल्यों पर चलते हुए भाजपाई तानाशाही को परास्त करेंगे और निलंबन वापस लेना होगा।

प्रमुख खबरें

Andhra Pradesh Election: जगन मोहन रेड्डी घोषणापत्र पर बरसे चंद्रबाबू नायडू, बताया लोगों के साथ धोखा

Interview: कॉन्वेंट नहीं, साक्षा संस्कृति की एक समान शिक्षा के हैं सभी पक्षधर: निशंक

Jammu-Kashmir: श्रीनगर में लोगों का दिखा पुस्तक प्रेम, 700-800 साल पुरानी किताबों की हुई प्रदर्शनी

कभी रहा शिवसेना का गढ़, आज है AIMIM का मजबूत किला, दिलचस्प हुआ औरंगाबाद का सियासी खेल, उद्धव और शिंदे में आमने-सामने की लड़ाई