प्रतीकात्मक कुंभ करने की वजह से मुझे सीएम पद से हटाया गया, यह गलत है: त्रिवेंद्र सिंह रावत

By अंकित सिंह | May 11, 2021

मुख्यमंत्री पद से हटाए जाने के लगभग 2 महीने से ज्यादा वक्त के बाद उत्तराखंड के पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने चुप्पी तोड़ी है। उन्होंने एक एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में उन कयासों को भी खारिज किया जिसमें यह कहा जा रहा था कि कुंभ मेले के आयोजन में उनकी सरकार की भूमिका से साधु नाराज थे जिसकी वजह से उन्हें मुख्यमंत्री पद से हटाया गया। यह ऐसा पहला मौका है जब मुख्यमंत्री पद से हटने के बाद त्रिवेंद्र सिंह रावत ने खुलकर बात की है। रावत ने साफ तौर पर कहा कि साधु समाज की नाराजगी वाली बात तथ्यपूर्ण ही नहीं है। आपको बता दें कि यह बातें खूब घूम रही थी कि त्रिवेंद्र सिंह रावत कोरोना के मध्य नजर कुंभ को सांकेतिक रखना चाहते थे इसकी वजह से साधु समाज उनके खिलाफ था। यही कारण रहा इस साधु समाज ने पार्टी आलाकमान पर दबाव डालना शुरू किया।

 

इसे भी पढ़ें: कोरोना से मौत को रोकने पर ध्यान केन्द्रित किया जाए: तीरथ सिंह रावत


रावत ने कहा कि मुझे नहीं लगता कि साधु समाज मुझसे नाराज था। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस को लेकर स्थिति इतनी गंभीर रही कि अखाड़े भी उससे वाकिफ रहे हैं। कुंभ मेले के आयोजन के लिए जो भी उचित स्वरूप हो सकता था उस पर साधु-संत राजी थे। रावत ने यह भी दावा किया कि इस मसले को लेकर साधु समाज के साथ उनकी कई बैठकें भी की गई थी। रावत ने कहा कि मेरे और मेरे कैबिनेट के सहयोगियों के साथ साधु संत और अखाड़ों के लोगों के साथ कई दौर की बैठक हुई थी। अखाड़ा के सदस्यों को कुंभ से जुड़े हर विवरण पर अपडेट दिया गया था और उन्होंने कभी कोई नाराजगी नहीं जताई थी। रावत ने आगे कहा कि वास्तव में उन्होंने लिखित में दिया था कि वह कुंभ के किसी भी प्रारूप को स्वीकार करेंगे क्योंकि वह भी कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों की संख्या से अवगत है। रावत ने आगे कहा कि हम केंद्र द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देशों का कड़ाई से पालन कर रहे थे। उन्होंने दावा किया कि प्रधानमंत्री ने भी प्रतीकात्मक कुंभ की अवधारणा पर संतोष जताया था। 

 

इसे भी पढ़ें: उत्तराखंड में कोविड-19 के 180 मरीजों की मौत, 11-18 मई तक राज्य में कोविड कर्फ्यू लागू


आमतौर पर कुंभ की शुरुआत जनवरी में मकर संक्रांति पर होता है और 4 महीने तक जारी रहता है। फरवरी के अंत में कई दौर की विचार-विमर्श के बाद यह घोषणा भी की गई थी कि 1 अप्रैल से 30 अप्रैल तक कुंभ मनाया जाएगा। इस अवधि में अधिकारिक आंकड़ों के अनुसार लगभग 91 लाख भक्त हरिद्वार में डुबकी लगाने के लिए आ सकते थे। हालांकि मार्च की शुरुआत में ही तीरथ सिंह रावत को उत्तराखंड का नया मुख्यमंत्री बना दिया गया। मुख्यमंत्री बनने के साथ ही तीरथ सिंह रावत ने ऐलान किया था कि कुंभ में सभी का स्वागत है। हालांकि बाद में उन्होंने स्पष्ट कहा कि कुंभ में आने के पहले आपको आरटी पीसीआर टेस्ट का नेगेटिव रिपोर्ट दिखाना होगा। 10 मार्च को मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेने के बाद 11 मार्च को महाशिवरात्रि पर पहली बार शाही स्नान के दिन हरिद्वार का तीरथ सिंह रावत में दौरा भी किया था।

प्रमुख खबरें

T20 World में ‘इम्पैक्ट प्लयेर’ नियम का नहीं होना अंतर पैदा करेगा: Shikhar Dhawan

BJP आरएसएस पर प्रतिबंध लगाने की योजना बना रही है : Uddhav Thackeray

Rajasthan : नाबालिग से दुष्कर्म एवं भट्ठी में जलाने के मामले में दो आरोपी दोषी करार

RCB vs CSK IPL 2024: आरसीबी और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच हाई-वोल्टेड मुकाबला, देखें दोनों की प्लेइंग इलेवन