आईसीसी में ‘महिला और पुरुष टीमों की पुरस्कार राशि के अंतर को पाटने के लिए’ चर्चा जारी : सीईओ

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Mar 29, 2022

वेलिंगटन|  अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के मुख्य कार्यकारी ज्योफ एलार्डिस ने कहा कि क्रिकेट की वैश्विक प्रतियोगिताओं में ‘महिलाओं और पुरुषों की पुरस्कार राशि के बीच की खाई को पाटने’ पर चर्चा चल रही है।

 खेल की शीर्ष संस्था ने 2024 से 2031 तक शुरू होने वाले अगले आठ साल के चक्र में अपने पुरुष और महिला टूर्नामेंटों में समान स्थान हासिल वाली टीमों लिए पुरस्कार राशि में समानता लाने की योजना बनाई है।

एलार्डिस का यह बयान तब आया जब उन्हें बताया गया कि न्यूजीलैंड में चल रहे महिला एकदिवसीय विश्व कप के विजेता  को 2019 पुरुष विश्व कप विजेताओं द्वारा जीती गई पुरस्कार राशि के मुकाबले सिर्फ एक तिहाई रकम मिलेगी।

एलार्डिस ने ‘ईएसपीएनक्रिकइंफो डॉट कॉम’ से कहा, ‘‘चक्र की शुरुआत में हमने जो कुछ किया था उसमें इस ओर बढ़ने का जिक्र था। आईसीसी के अधिकांश वित्तीय मामले आठ साल के चक्र से जुड़े होते है। और हम इस चक्र में महिला और पुरुष टीमों के बीच के पुरस्कार राशि के अंतर को कम करने की कोशिश पर काम शुरू कर चुके है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ हम अगले चक्र के आसपास चर्चा शुरू करने वाले हैं और उस चर्चा के शुरुआती मुद्दों में यह शामिल है जहां टूर्नामेंटों में समान स्थान पर रहने वाली महिलाओं की टीम को पुरूषों के बराबर रकम देने का प्रयास किया जायेगा। अभी इसमें समानता नहीं है लेकिन हम पुरस्कार राशि के मामले में समानता की ओर बढ़ेंगे।’’

आईसीसी ने भले ही मौजूदा महिला एकदिवसीय विश्व कप की पुरस्कार राशि को दोगुना कर 1.32 मिलियन डॉलर (लगभग 10 करोड़ रुपये) कर दिया है, फिर भी यह 2019 पुरुष एकदिवसीय विश्व कप में दी गई राशि से 6.5 मिलियन डॉलर  कम है, जिसे इंग्लैंड ने जीता था।

आईसीसी अधिकारी ने कहा कि महिला वनडे विश्व कप का विस्तार आठ से 10 टीमों तक 2029 में होगा।

प्रमुख खबरें

ओडिशा के मुख्यमंत्री पटनायक ने कांटाबांजी विधानसभा सीट से नामांकन दाखिल किया

Esha Deol ने 44वीं शादी की सालगिरह पर Hema Malini और Dharmendra की अनदेखी तस्वीर साझा की

पाकिस्तान क्रिकेट ने की 18 खिलाड़ियों के नामों की घोषणा, T20 WC से पहले तीन खिलाड़ी होंगे बाहर

Vaccine Certificate से हटी PM Narendra Modi की फोटो, Covishield विवाद के बाद लिया फैसला या और कुछ है कारण, जानें...