ICC ने CWG में महिला क्रिकेट को शामिल करने के लिये जमा किया आवेदन

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Nov 26, 2018

दुबई। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने सोमवार को कहा कि उसने 2022 में बर्मिंघम में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों में महिला टी20 क्रिकेट को शामिल करने के लिये आवेदन जमा कर दिया है। आईसीसी ने इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड के साथ साझेदारी में यह आवेदन जमा किया। अभी तक राष्ट्रमंडल खेलों में सिर्फ एक बार 1998 में पुरूष क्रिकेट को जगह दी गई थी। उसमें दक्षिण अफ्रीका ने स्वर्ण पदक जीता था।

आईसीसी ने एक बयान में कहा कि महिला क्रिकेट को बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेल 2022 में शामिल करना क्रिकेट और महिला सशक्तिकरण के लिये वैश्विक रणनीति का हिस्सा है। आईसीसी को इसके सदस्य देशों का पूरा समर्थन हासिल है। राष्ट्रमंडल खेल महासंघ को जमा किये गए आवेदन में आठ टीमों का टी20 टूर्नामेंट कराने का प्रस्ताव रखा गया है जिसमें टीमों को दो पूल में बांटा जाये और दो स्थानों पर आठ दिन के भीतर 16 मैच कराये जायें।

आईसीसी के मुख्य कार्यकारी डेविड रिचर्डसन ने कहा, ‘बर्मिंघम से बेहतर जगह इसके लांच के लिये नहीं हो सकती। यह शहर क्रिकेट की समृद्ध और विविधता से भरी संस्कृति और विरासत को साझा करता है।’ भारतीय महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने कहा, ‘यह बेहतरीन प्रस्ताव है और इससे दर्शकों की संख्या बढेगी। मुझे खुशी है कि हमें और मैच खेलने का मौका मिलेगा।’

प्रमुख खबरें

Allahabad उच्च न्यायालय ने पूर्व सांसद धनंजय सिंह को दी जमानत

Odisha में भीषण गर्मी का प्रकोप, Bhubaneswar में तापमान 44.6 डिग्री सेल्सियस पहुंचा

Congress ने आचार संहिता के उल्लंघन पर Anurag Thakur के खिलाफ निर्वाचन आयोग से की शिकायत

हम जीवित हैं क्योंकि Modi ने हमारे लिए कोविड-19 के टीके की उपलब्धता सुनिश्चित की : Fadnavis