सरकार ने हमें जानवरों के हवाले कर दिया, रक्षक ही सुरक्षित नहीं तो देश में कौन सुरक्षित? पेशावर ब्लास्ट के बाद पाकिस्तान पुलिस ने बयां किया दर्द

By अभिनय आकाश | Feb 03, 2023

पाकिस्तान के पुलिस अधिकारियों ने कहा कि पेशावर में एक मस्जिद में विस्फोट के बाद बढ़ते उग्रवाद के खिलाफ उनकी लड़ाई में उन्हें जानवरों के हवाले कर दिया गया। पुलिस की वर्दी पहने एक आत्मघाती हमलावर ने 6 जनवरी को पेशावर में भारी सुरक्षा वाले परिसर में घुसपैठ की और एक मस्जिद में दोपहर की नमाज के दौरान खुद को उड़ा लिया। यह पाकिस्तान में कई वर्षों का सबसे घातक हमला है। पाकिस्तानी अधिकारियों ने मरने वालों की संख्या को संशोधित कर 84 कर दिया। पहले अनुमान लगाया गया था कि विस्फोट में 100 से अधिक लोग मारे गए थे। पेशावर में मस्जिद के अंदर करीब 400 नमाजी मौजूद थे, जब एक आत्मघाती हमलावर ने खुद को उड़ा लिया। नवीनतम अनुमानों के अनुसार, विस्फोट में 83 पुलिसकर्मी मारे गए थे।

इसे भी पढ़ें: Pakistan: कराची में एक और अहमदी मस्जिद पर हमला, तहरीक-ए-लब्बैक सदस्यों पर शक

पुलिस ने स्वीकार किया कि जिस विस्फोट ने प्रार्थना कक्ष की दीवार को उड़ा दिया, मस्जिद के अंदर लोगों को कुचल दिया, वह सुरक्षा में चूक का मामला था। हालांकि, उग्रवाद के खिलाफ लड़ाई में अग्रिम मोर्चे पर तैनात अधिकारी परित्यक्त महसूस कर रहे हैं। नाम न छापने की शर्त पर एक पुलिस अधिकारी ने एएफपी को बताया कि हम सदमे की स्थिति में हैं, हर दूसरे दिन हमारे साथी मर रहे हैं, हमें कब तक भुगतना पड़ेगा? हम इस युद्ध की अग्रिम पंक्ति में हैं, हम स्कूलों, कार्यालयों और सार्वजनिक स्थानों की रक्षा कर रहे हैं, लेकिन आज हम परित्यक्त महसूस करते हैं। एक अन्य अधिकारी ने एएफपी को बताया, राज्य ने हमारे हाथ बांध दिए हैं और हमें जानवरों के सामने फेंक दिया गया है। 

इसे भी पढ़ें: Indus Waters Treaty: पाकिस्तान से विवाद के बीच भारत की दो टूक, World Bank को सिंधु जल की व्याख्या का नहीं है अधिकार

कुछ दर्जन पुलिस अधिकारियों ने बुधवार को पेशावर में विरोध प्रदर्शन किया, जो उनके सामने आने वाले गंभीर जोखिमों से निराश थे। एक 42 वर्षीय पुलिसकर्मी इनायत उल्लाह ने कहा कि यह मेरे लिए समझ से बाहर है। विस्फोट में छह दोस्तों को खोने वाले एक अन्य पुलिसकर्मी ने कहा, "हर बार जब हम अपना घर छोड़ते हैं, हम अपने प्रियजनों को गले लगाते हैं और वे हमें गले लगाते हैं। हम नहीं जानते कि हम जिंदा वापस आएंगे या नहीं।

प्रमुख खबरें

Allahabad उच्च न्यायालय ने पूर्व सांसद धनंजय सिंह को दी जमानत

Odisha में भीषण गर्मी का प्रकोप, Bhubaneswar में तापमान 44.6 डिग्री सेल्सियस पहुंचा

Congress ने आचार संहिता के उल्लंघन पर Anurag Thakur के खिलाफ निर्वाचन आयोग से की शिकायत

हम जीवित हैं क्योंकि Modi ने हमारे लिए कोविड-19 के टीके की उपलब्धता सुनिश्चित की : Fadnavis