लंबे, खूबसूरत और मजबूत नाखून चाहती हैं तो अपनाएं ये उपाय

By रेनू तिवारी | Feb 12, 2018

खूबसूरती केवल चेहरे की ही नहीं होती है बल्कि नाखून भी खूबसूरती का बहुत अहम हिस्सा होते हैं। बहुत सी लड़कियां व महिलाएं अपने नाखूनों पर ज़्यादा ध्यान नहीं देती हैं और लगातार नज़रअंदाज़ होने के कारण नाखून निर्बल होकर टूटने लगते हैं। जिससे हाथों की पूरी सुंदरता बेकार हो जाती है। पर आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिनके प्रयोग से आपके नाख़ून मजबूत व सुंदर हो जायेंगे। 

ऑलिव ऑयल 

नियमित रूप से अपने नाखूनों की ओलिव आयल से मसाज करें क्योंकि ऑलिव ऑयल यानि जैतून का तेल आपके नाखूनों को मॉश्चराइज करता है, जिससे नाखून तेजी से बढ़ते हैं। इसके अलावा ये नाखूनों को पर्याप्त पोषण भी देता है जिससे आपके नाखून मजबूत बनते हैं। 

 

लहसुन का प्रयोग 

लहसुन द्वारा नाखूनों को बढ़ाने के लिए लहसुन की एक मोटी कली को लें और इसका छिलका उतार दें। अब इसे कई हिस्सों में बांट लें और रोज नाखूनों पर रगड़ें। इस उपाय से हफ्ते भर में ही आपके नाखून बढ़ जाएंगे और मजबूत हो जाएंगे।

 

नारियल का तेल 

नारियल का तेल हमारे पूरे शरीर को पोषण देता है। इसमें कई सारे विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं साथ ही ये त्वचा को मॉश्चराइज रखता है। 

 

नींबू का प्रयोग 

नींबू विटामिन सी का अच्छा स्रोत माना जाता है इसलिए ये नाखूनों के विकास में सहायक है। इसके अलावा नींबू को नैचुरल क्लींजर माना जाता है इसलिए ये त्वचा और नाखूनों की अच्छी तरह सफाई करके उसे चमकदार और आकर्षक बनाता है। 

 

विटामिन एच 

स्वस्थ नाखून और स्वस्थ शरीर के लिए आपको विटामिन एच वाले आहार नियमित लेते रहना चाहिए। इसके लिए आप टमाटर, ककड़ी, दाल, गाजर, साबुत अनाज, अंडे, अखरोट बादाम और मूंगफली खा सकते हैं। इसके अलावा नाखूनों में चमक लानी है तो आपको भरपूर पानी पीना चाहिए। पानी की कमी से शरीर को कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं।

 

- रेनू तिवारी

प्रमुख खबरें

IPL 2024 CSK vs PBKS: पंजाब किंग्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को दी शिकस्त, स्पिनरों का शानदार प्रदर्शन

Travel Tips: हनीमून का बना रहे हैं प्लान तो भूलकर भी न जाएं ये जगह, धूप और पसीने से खराब हो जाएगी हालत

Pakistan : सुरक्षाबलों ने तहरीक-ए-तालिबान के दो आतंकवादियों को मार गिराया

मतदान प्रतिशत बढ़ने पर Mamata ने जताई चिंता, EVM की प्रामाणिकता पर सवाल उठाए