Women Health: इन लक्षणों को इग्नोर करना मेंटल हेल्थ पर पड़ सकता है भारी, जरूर करें सेल्फ केयर

By अनन्या मिश्रा | May 22, 2023

ज्यादातर महिलाएं न सिर्फ परिवार बल्कि ऑफिस की जिम्मेदारियों को भी बहुत अच्छे से मैनेज करती हैं। ऑफिस के काम के साथ ही वह परिवार और बच्चों का भी ख्याल रखती हैं। महिलाओं की गिनती मल्टीटास्कर में होती हैं। लेकिन इन सब के बीच वह खुज का ध्यान रखना भूल जाती हैं और अपनी सेहत को नजरअंदाज करने लगती हैं। जिसके कारण उनको कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं।

 

बता दें कि आजकल की महिलाएं न सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक स्वास्थ्य से भी जूझती हैं। ऐसी स्थिति खुद का ध्यान न रखने के कारण होती है। आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए महिलाओं के खराब मानसिक स्वास्थ्य के बारे में बताने जा रहे हैं। महिलाओं के यह लक्षण उनके खराब मानसिक स्वास्थ्य के बारे में बताता है।

इसे भी पढ़ें: Kiwi Benefits In Summer: गर्मी में शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए करें कीवी का सेवन, ये फायदे जान रह जाएंगे हैरान


ध्यान केंद्रित न कर पाना

जब महिलाएं किसी काम में अपना फोकस नहीं बना पाती हैं, तो यह उनके खराब मानसिक स्वास्थ्य का संकेत भी हो सकता है। ऐसी स्थिति में वह अपने किसी भी काम पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पाती हैं। जैसे- ऑफिस के काम में गलती करने या बच्चों पर ध्यान न दे पाना। इसके अलावा वह कई बार किचन के कामों में भी गड़बड़ी करती हैं। यह सारी बातें उनके खराब मानसिक स्वास्थ्य की ओर इशारा करते हैं। 


चीजें भूलना

अधिकतर महिलाओं के साथ ऐसा होता है कि वह चीजें रखकर भूल जाती हैं। हालांकि कभी-कभी ऐसा होना नॉर्मल है। लेकिन अगर किसी महिला के साथ ऐसा अक्सर हो रहा है। तो यह उनके खराब मानसिक स्वास्थ्य की ओर भी संकेत हो सकता है। ऐसी स्थिति में महिलाओं की याद्दाश्त में समस्याएं होने लगती हैं। ऐसा होने पर आप डॉक्टर से परामर्श कर सकती हैं। इसे नजरअंदाज करने की गलती नहीं करनी चाहिए


हमेशा दुखी रहना

यदि कोई महिला अक्सर ही उदास या दुखी रहती है। या उन्हें किसी भी काम में खुशी महसूस नहीं होती है। तो यह भी एक खराब मानसिक स्वास्थ्य का संकेत है। उदाहरण के तौर पर कहीं घूमने जाने पर, परिवार के साथ समय बिताने पर यदि खुशी महसूस नहीं हो रही तो समझ जाना चाहिए कि आप तनाव की ओर बढ़ रही हैं।


नींद न आना

अक्सर कई महिलाएं देर रात तक जगती रहती हैं, क्योंकि उनको रात में नींद नहीं आती है। बता दें कि रात में नींद न आना भी खराब मानसिक स्वास्थ्य का संकेत होता है। इसलिए इसे नजरअंदाज नहीं करें। अगर आपके सोने या जागने की आदतों में बदलाव हो रहा है, या आप रात को कई बार उठती हैं, देर रात तक नींद न आना और सुबह देर तक सोना आदि। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है, तो आपको सतर्क होने की जरूरत है।


कम व अधिक भूख लगना

आपको बता दें कि अधिक या कम भूख लगना भी खराब मानसिक स्वास्थ्य की निशानी होती है। अगर आपको भी बार-बार भूख लगती है या बिलकुल भी कुछ खाने का मन नहीं होता है। तो आपको अपने डॉक्टर से एक बार जरूर इस बार में परामर्श करना चाहिए।

प्रमुख खबरें

Mamata Banerjee ने नहीं दी PM Modi की बर्धमान रैली को इजाजत, बीजेपी नेता ने दिया ये बयान

Rahul Gandhi और Priyanka Gandhi नहीं लड़ेंगे इन सीटों से चुनाव, बड़ी वजह आई सामने

Ayushman Bharat Yojana 2024: 30 अप्रैल को मनाया जा रहा आयुष्मान भारत योजना, जानिए कैसे हुई इसकी शुरूआत

KKR vs DC IPL 2024: सॉल्ट और चक्रवर्ती के तूफान में उड़ी दिल्ली, कोलकाता की शानदार जीत