IIT Guwahati ने पानी से तेल अलग करने वाला तंतु विकसित किया

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Sep 27, 2023

आईआईटी गुवाहाटी के अनुसंधानकर्ताओं ने मंगलवार को कहा कि उन्होंने एक ऐसा तंतु विकसित किया है, जो पानी से तेल को अलग कर सकता है। इससे तेल रिसाव के कारण होने वाले समुद्री प्रदूषण से निपटने में मदद मिलेगी।

आईआईटी गुवाहाटी के रासायनिक इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर वैभव गौड़ ने बताया कि चावल की भूसी का इस्तेमाल कर सिलिका नैनो पार्टिकल्स आवरण वाला कपास तंतु विकसित किया गया है।

न्होंने कहा कि इसका मकसद समुद्री तेल प्रदूषण के उपशमन के लिए कृषि अपशिष्ट को उपयोगी मूल्यवर्धित उत्पाद में बदलना था। सुतापा दास के साथ यह शोधपत्र लिखने वाले गौड़ ने कहा कि औद्योगिक अपशिष्ट या हादसे के कारण होने वाले तेल रिसाव से जलीय पारितंत्र को अपूरणीय क्षति होती है तथा स्कीमिंग या वहां पर आग लगाने की प्रविधियां निष्प्रभावी, महंगी साबित होती हैं तथा उनसे और प्रदूषण फैलता है।

गौड़ ने कहा, ‘‘ हमारी प्रौद्योगिकी के पर्यावरण के लिए कई फायदे हैं। धान की भूसी कृषि सह उत्पाद है और उसमें सिलिका होता है। उसमें आमतौर पर गैरवैज्ञानिक ढंग से चलाया जाता है, फलस्वरूप वायु प्रदषण होता है। लेकिन हमारी तकनीक से इस भूंसी को थ्रेड सॉबरेंट में बदला जा सकता है, जो तेल संदूषण को कम कर सकता है।

प्रमुख खबरें

क्यूआर कोड स्कैम क्या है? इससे कैसे बचा जा सकता है? यदि बिन बुलाए डिलीवरी एजेंट आपके पास पहुंचे तो उससे रहिए सावधान

राष्ट्रपति से मांगूंगी इंसाफ, बंगाल गवर्नर पर आरोप लगाने वाली महिला का आया बयान

Jyothi Rai Private Video Leaked | कन्नड़ एक्ट्रेस ज्योति राय का प्राइवेट वीडियो हुआ लीक, गुस्साए फैंस ने की कानूनी कार्रवाई की मांग

Ram Mandir को गिरा कर Babri Masjid बनाने संबंधी दावे पर Kothari Brothers की बहन ने जताई नाराजगी