उज्ज्वला योजना से संबंधित इन बड़ी बातों को जानकर उठा सकते हैं अधिकतम लाभ

By कमलेश पांडे | Aug 21, 2019

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना भारत के गरीब परिवारों की महिलाओं के चेहरों पर खुशी लाने के उद्देश्य से पीएम नरेंद्र मोदी की नेतृत्व वाली केंद्र सरकार द्वारा 1 मई 2016 को शुरू की गई एक सफल और व्यवहारिक योजना है, जिसने करोड़ों अभावग्रस्त और साधनहीन महिलाओं के रसोई घर में क्रांति ला दी है। दरअसल, इस योजना के अंतर्गत गरीब महिलाओं को मुफ्त में एलपीजी गैस कनेक्शन दी जा रही है, जिससे कई व्यक्तिगत और सामूहिक फायदे हो रहे हैं, जिससे इसकी प्रासंगिकता चार साल बाद भी बनी हुई है।

इसे भी पढ़ें: घर-दफ्तर में बैठे-बैठे इस तरह ऑनलाइन कमा सकते हैं पैसे

# महिलाओं को मिल रही है मिट्टी के चूल्हे और दमघोंटू धुएं से आजादी

 

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना से गरीब महिलाओं को जल्‍द ही मिट्टी के चूल्‍हे से आजादी मिल जाएगी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में खाना पकाने के लिए उपयोग में आने वाले जीवाश्म ईंधन की जगह एलपीजी के उपयोग को बढ़ावा देना है। साथ ही, महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना और उनकी सेहत की सुरक्षा करना भी है। यही वजह है कि गरीब परिवार की महिला सदस्यों को मुफ्त रसोई गैस (एलपीजी) कनेक्शन मुहैया कराने के लिए मंत्रिमंडल ने हरेक बजट वर्ष में हजारों करोड़ रुपये की योजना को मंजूरी दी है, जो अभी तक जारी है।

 

# प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का ऐसे उठायें लाभ?

 

केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) से कमजोर वर्ग के परिवारों खासकर महिलाओं को बहुत राहत मिली है। इस योजना को गत 1 मई 2016 को उत्तर प्रदेश के बलिया जनपद में लॉन्‍च किया गया था, जो पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर की कर्मभूमि होने के साथ साथ कई महान स्वतंत्रता सेनानियों की बलिदान स्थली भी रही है। इसके तहत सरकार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को घरेलू रसोई गैस यानी एलपीजी गैस का कनेक्शन देती है। 

 

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना केंद्र सरकार के पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सहयोग से चलाई जा रही है। दरअसल, ग्रामीण इलाके में खाना पकाने के लिए परंपरागत रूप से लकड़ी और गोबर के उपले का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे निकलने वाले धुएं का खराब असर महिलाओं के स्वास्थ्य के साथ साथ पर्यावरण पर भी पड़ता है।

 

यही वजह है कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना से ऐसी महिलाओं को राहत मिलती है। साथ ही इससे ग्रामीण इलाके को स्‍वच्‍छ रखने में मदद मिलती है।

 

# किसे मिल सकता है प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ?

 

पीएमयूवाई में साल 2011 की जनगणना के हिसाब से जो परिवार बीपीएल कैटेगरी में आते हैं, उन्हें पीएमयूवाई का लाभ मिल सकता है। इसके तहत कुल 8 करोड़ बीपीएल परिवारों को फ्री में एलपीजी कनेक्‍शन उपलब्‍ध कराया जा रहा है।

इसे भी पढ़ें: उपभोक्ताओं के लिए शिकायत करना हुआ आसान, मिल गये कई नये अधिकार भी

# प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से लोगों को क्या लाभ मिलेंगे?

 

पीएमयूवाई के तहत मिले गैस सिलिंडर और चूल्हे के माध्यम से होने वाले शुद्ध ईंधन के प्रयोग से महिलाओं के स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार होगा। इसके अलावा, अशुद्ध जीवाश्‍म ईंधन अर्थात गोबर उपला और कोयला आदि के प्रयोग न करने से वातावरण में कम प्रदूषण फैलेगा। वहीं, खाने पर धुएं के असर से होने वाली मृत्‍यु में कमी आने के साथ साथ छोटे बच्‍चों में स्‍वास्‍थ्‍य समस्या से भी छुटकारा मिलेगा। कुछ अन्य लाभ भी मिलेंगे।

 

# प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए आवेदिका कैसे करें आवेदन?

 

पीएमयूवाई के तहत गैस कनेक्शन लेने के लिए बीपीएल परिवार की कोई भी महिला आवेदन कर सकती है, बशर्ते कि उसकी परिवार की कोई अन्य महिला इसका लाभ न ली हो। इसके लिए, आवेदिका को केवाईसी फार्म भर कर नजदीकी एलपीजी केंद्र में जमा करना होगा। बता दें कि पीएमयूवाई में आवेदन के लिए 2 पेज का फॉर्म, जरूरी दस्‍तावेज, नाम, पता, जन धन बैंक अकाउंट नंबर, आधार नंबर आदि की जरूरत पड़ती है। इसके अतिरिक्त, आवेदन करते समय आपको यह भी बताना होगा कि आप 14.2 किलोग्राम का सिलेंडर लेना चाहते हैं या फिर 5 किलोग्राम का। आप जो भरेंगे, वही मिलेगा।

 

# कहां से मिलेगा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का फॉर्म?

 

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का आवेदन पत्र आप प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। आप नजदीकी एलपीजी केंद्र से भी आवेदन फॉर्म ले सकते हैं। आपकी सुविधा के लिए वेबसाइट की पूरी जानकारी लिंक सहित सबसे नीचे के पैरा में दी गई है।

 

# कौन से दस्तावेज जरूरी हैं प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए?

 

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए जरूरी दस्तावेज के रूप में किसी भी आवेदिका के पास पंचायत अधिकारी या नगर निगम पालिका अध्‍यक्ष द्वारा अधिकृत बीपीएल कार्ड, बीपीएल राशन कार्ड, फोटो आईडी के लिए आधार कार्ड या वोटर आईडी, पासपोर्ट साइज की फोटो, राशन कार्ड की कॉपी, राजपत्रित अधिकारी द्वारा सत्यापित स्व-घोषणा पत्र, एलआईसी पालिसी, बैंक स्टेटमेंट, बीपीएल सूची में नाम का प्रिंट आउट आदि होना जरूरी है।

 

# प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए याद रखिए कुछ अन्य जरूरी बातें

 

आवेदिका का नाम एसईसीसी-2011 के आंकड़ों में होना चाहिए। आवेदिका महिला ही होनी चाहिए, जिसकी उम्र 18 साल से कम ना हो। महिला बीपीएल परिवार से ही होनी चाहिए। साथ ही, महिला का एक बचत खाता किसी भी राष्‍ट्रीय बैंक में होना अनिवार्य है। इसके अलावा, आवेदिका के घर में किसी के भी नाम से पहले से कोई एलपीजी कनेक्‍शन नहीं होना चाहिए। आवेदिका के पास बीपीएल कार्ड और बीपीएल राशन कार्ड दोनों होना चाहिए।

 

# प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत हर परिवार को  1,600 रुपये की सहायता

 

भारत सरकार की प्रधानमंत्री उज्जवला योजना में हर योग्य बीपीएल परिवार को वित्तीय सहायता योजना के तहत 1600 रुपये की आर्थिक सहायता देगी। यह रकम एलपीजी गैस कनेक्‍शन खरीदने के लिए होगी।

इसके साथ ही चूल्हा खरीदने और पहली बार एलपीजी  सिलेंडर भराने में आने वाले खर्च को अदा करने के लिए ईएमआई किस्‍त की सुविधा भी दी जा सकती है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के बारे में अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय की वेबसाइट http://www.petroleum.nic.in/sites/default/files/pmuy.pdf पर भी जा सकते हैं।

 

- कमलेश पांडे, 

वरिष्ठ पत्रकार व स्तम्भकार

 

प्रमुख खबरें

Mehbooba Mufti को मत मांगने के लिए बच्ची का इस्तेमाल करने पर कारण बताओ नोटिस जारी

BSF के जवान ने अज्ञात कारणों के चलते BSF चौकी परिसर में फाँसी लगाकर की आत्महत्या

SP ने आतंकवादियों के खिलाफ मुकदमे वापस लेने की कोशिश की, राम का अपमान किया: Adityanath

तापीय बिजली संयंत्रों के पास मानक के मुकाबले 68 प्रतिशत कोयले का भंडार: सरकारी आंकड़ा