राजनयिक संबंधों की 70वीं वर्षगांठ पर इमरान का चीन को 'तुम्ही हो बंधु, सखा तुम्ही हो' वाला मैसेज

By अभिनय आकाश | Jul 01, 2021

चीन की कम्युनिस्ट पार्टी अपने 100 साल पूरा होने का जश्न मना रही है। इस मौके पर पाकिस्तान के कप्तान इमरान खान ने अपने मित्र चीन के लिए एक संदेश प्रकाशित करवाया है और अपनी पुरानी दोस्ती का बखान किया है। पाकिस्तान के प्रधान मंत्री इमरान खान ने ग्लोबल टाइम्स में एक हस्ताक्षरित लेख का योगदान दिया । जिसमें इमरान खान ने  लिखा है कि यह पाकिस्तान और चीन के लोगों के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है। दोनों देश राजनयिक संबंधों की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ मना रहे हैं और चीन की कम्युनिस्ट पार्टी की स्थापना की 100वीं वर्षगांठ मना रही है। इस ऐतिहासिक अवसर पर मैं दोनों देशों की सरकारों और लोगों को बधाई देता हूं। हमारे लोगों के बीच पुराने संबंध प्राचीन सिल्क रोड से हैं, जब व्यापारियों, शिक्षाविदों, भिक्षुओं और फ़ा जियान और जुआन जांग जैसे तपस्वियों ने विश्वासघाती काराकोरम पहाड़ों को पार किया और चीनी सभ्यता और सिंधु घाटी सभ्यता के बीच लाभकारी बातचीत और आदान-प्रदान की नींव रखी। 

इसे भी पढ़ें: पकड़ी गई चीन की चोरी ! भारत के लड़ाकू विमान 'तेजस' के जरिए दिखा रहा था अपनी ताकत, बाद में वीडियो किया डिलीट

 इमरान खान ने कहा कि पाकिस्तान भविष्य में चीन के साथ संबंधों को और गहरा करेगा। अंतरराष्ट्रीय स्थिति में किसी प्रकार के बदलाव के बावजूद दोनों देशों के बीच संबंध चट्टान की भांति अटल-अचल हैं। इमरान खान के कहा कि 1950 में पीपुल रिबल्कि ऑफ चाइना को मान्यता देने वाला पाकिस्तान पहला मुस्लिम देश था, जिसके एक साल बाद दोनों में औपचारिक राजनयिक संबंध स्थापित हुए। पिछले सात दशकों में हमारे भाईचारे के संबंधों में उतार-चढ़ाव भी देखने को मिले और क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय परिवेश में परिवर्तन से अप्रभावित हम मजबूती के साथ खड़े रहे। 

प्रमुख खबरें

SRH vs RR IPL 2024: रोमांचक मैच में सनराइजर्स हैदराबाद ने राजस्थान रॉयल्स को 1 रन से दी मात

550 अरब रुपये का बकाया, पाई पाई वसूलने की शुरू हुई कार्रवाई, जिनपिंग ने शहबाज को दिया अल्टीमेटम

मुसलमानों के लिए बरकरार रखेंगे 4% आरक्षण, Andhra Pradesh में BJP की सहयोगी TDP का बड़ा ऐलान

Jammu Kashmir: आतंकवादी संगठन से जुड़ने जा रहा था युवक, पुलिस ने मौके पर ही धड़ दोबाचा