अमेरिका-तालिबान शांति समझौते के बीच इमरान खान का क्या काम?

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Feb 27, 2020

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान बृहस्पतिवार को कतर की यात्रा करेंगे, जिसके दो दिन बाद अमेरिका और तालिबान के बीच दोहा में शांति समझौते पर हस्ताक्षर होंगे। करीब 18 साल से जारी अफगान युद्ध को खत्म करने के मकसद से दोनों पक्षों के बीच यह शांति समझौता होने वाला है। अफगान युद्ध में अब तक हजारों लोगों की मौत हुई है।

इसे भी पढ़ें: दिल्ली हिंसा पर इमरान खान का बेतुका बयान, ट्वीट कर कही ये बात

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने हालिया बयान में कहा कि अमेरिका शनिवार को तालिबान के साथ शांति समझौते पर हस्ताक्षर करने वाला है बशर्ते पूरे अफगानिस्तान में एक सप्ताह तक शांति बनी रहे। तालिबान ने भी बयान जारी कर शनिवार के दिन शांति समझौते पर हस्ताक्षर की योजना की पुष्टि की।

इसे भी पढ़ें: अमेरिका की पाक को दो टूक, पहले आतंकवादियों पर करे कार्रवाई तभी भारत से होगी बात

एक आधिकारिक बयान के अनुसार अपनी एक दिन की यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री खान कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल थानी से मुलाकात करेंगे और दोनों नेता द्विपक्षीय संबंधों एवं क्षेत्रीय विकास से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करेंगे।पाकिस्तान विदेश कार्यालय के बयान के अनुसार, ‘‘प्रधानमंत्री इमरान खान की कतर यात्रा के दौरान फोकस द्विपक्षीय संबंधों को मजबूती देने और क्षेत्रीय विकास पर विचारों के आदान-प्रदान पर होगा।’’ 2018 में पदभार ग्रहण करने के बाद प्रधानमंत्री खान की यह दूसरी कतर यात्रा होगी। कतर के अमीर ने जून 2019 में पाकिस्तान की यात्रा की थी।

 

प्रमुख खबरें

राजस्थान सरकार सुनिश्चित करे कि प्रदेश में कोई बाल विवाह नहीं हो : High Court

दिल्ली के स्कूलों में फर्जी बम का खतरा, दिल्ली सरकार ने सुरक्षा बनाए रखने के लिए जारी की एडवाइजरी

प्रिय नरेंद्र के दोस्त के पास जिनपिंग, यूरोप में कमजोर होती पकड़ के बीच चीनी राष्ट्रपति मैक्रों से क्या करेंगे मिन्नत?

Sikkim Profile: देश का 22वां राज्य है सिक्किम, यहां समझिए इसका सियासी समीकरण