Healthy Diet: गर्मियों में सूर्य से नहीं बल्कि इन चीजों से भी मिलेगा विटामिन डी, डाइट में जरूर करें शामिल

By अनन्या मिश्रा | May 04, 2024

हमारे शरीर के लिए विटामिन डी एक बहुत महत्वपूर्ण विटामिन है। विटामिन डी की कमी से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं औऱ बोन डेंसिटी घटने लगती है। साथ ही यह दांतों के स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी माना जाता है। कैल्शियम और फॉस्फेट के सही अवशोषण और संरक्षण में विटामिन मदद करता है। यह हड्डियों के स्वास्थ्य और मजबूती के लिए जरूरी है। शरीर में इस विटामिन की कमी होने पर हड्डियां कमजोर हो जाती हैं और  ओस्टियोपोरोसिस भी खतरा बढ़ जाता है।


वैसे तो विटामिन डी का प्राकृतिक स्रोत सूर्य की किरणें हैं, लेकिन गर्मियों के मौसम में धूप में बैठना संभव नहीं है। ऐसे में आप शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर सकती हैं। इन चीजों को डाइट में शामिल करने से विटामिन डी की कमी पूरी होती है।

इसे भी पढ़ें: Fruit Juice को करें स्किप, Summer Diet में शामिल करें साबुत फल, Expert ने बताए इसके फायदे


दही

दूध से बना दही विटामिन डी का एक अच्छा स्त्रोत है। शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए ताजे दही का सेवन करना चाहिए। दही पेट के लिए भी फायदेमंद होता है। वहीं दही पनीर और दूध में भी विटामिन डी अच्छी मात्रा में पाया जाता है।


अंडे

इसके अलावा अंडे में विटामिन डी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, खासकर अंडे के पीले भाग में। अंडे में प्रोटीन, विटामिन डी, विटामिन बी12 जैसे अन्य पोषक तत्व भी पाए जाते हैं।


पालक

आपको बता दें कि पालक में कई तरह के विटामिन पाए जाते हैं। पालक में विटामिन डी भी पाया जाता है। दरअसल, पालक में आयरन, प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स की पर्याप्त मात्रा पायी जाती है। वहीं पालक में अल्फा लिपोइक एसिड पाया जाता है, जो एक तरह का एंटऑक्सीडेंट पाया जाता है। इसका सेवन करने से अन्य बीमारियों का खतरा भी कम होता है।


गाजर

अगर आप गाजर को अपनी डाइट में शामिल करते हैं, तो इससे भी आपको विटामिन डी मिल सकता है। क्योंकि गाजर में विटामिन डी के अलावा अन्य कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा गाजर में फैट की मात्रा न के बराबर पाई जाती है। साथ ही यह वजन कम करने में भी मदद करता है।


मछली

विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए मछली को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। मांगरोल, टूना, सैल्मन, मैकरल और हेरिंग जैसी मछलियों में विटामिन डी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है।

प्रमुख खबरें

हरियाणा में बस में आग लगने से लोगों की मौत होने का समाचार अत्यंत दुखद : Droupadi Murmu

महिला पर अत्याचार का किसी को नहीं अधिकार, स्वाति मालीवाल से मारपीट के मामले में भड़के कांग्रेस नेता ने कर दी ये मांग

जिद्दी से जिद्दी पेट की चर्बी होगी दूर, बस पिएं जामुन और दालचीनी की ड्रिंक, नोट करें रेसिपी

Shivling Puja: भगवान शिव और मां पार्वती के अलावा शिवलिंग पर विराजते हैं ये देवी-देवता, आप भी लें आशीर्वाद