Omicron के खतरे के बीच अच्छी खबर, Covishield समेत 7 वैक्सीन की बूस्टर डोज से बढ़ी इम्यूनिटी

By अभिनय आकाश | Dec 03, 2021

ओमीक्रोन के खतरे के बीच ब्रिटेन से एक अच्छी खबर सामने आई है। कोविशील्ड समेत सात वैक्सीन की बूस्टर डोज से इम्यूनिटी बढ़ने की बात सामने आई है। कोविशील्ड या फाइजर के डोज लगवाने वालों पर ये रिसर्च हुई है। लैसेंट में छपी रिसर्च में मॉर्डर्ना का भी नाम शामिल है। इससे पहले हुए शोध में यह पता चला था कि कोविशील्‍ड और फाइजर की दो डोज देने पर 6 महीने बाद भी अस्‍पताल में भर्ती कराए जाने और मौतों के खिलाफ क्रमश: 79 और 90 की प्रतिशत सुरक्षा मिली।

 मॉर्डर्ना की तरफ से बड़ा दावा

ओमीक्रोन वैक्सीन पर ब्रिटिश कंपनी मॉर्डर्ना की तरफ से बड़ा दावा किया गया है। मॉर्डर्ना ने कहा कि 2022 की शुरुआत में वैक्सीन आ सकती है। मॉर्डर्ना का कहना है कि जनवरी-फरवरी तक एमआरएनए वैक्सीन लॉन्च हो सकती है। इसके अलावा फाइजर ने भी ओमीक्रोन की वैक्सीन बनाने का दावा किया है। 

 'ओमीक्रोन' के खिलाफ कोवैक्सीन ज़्यादा असरदार 

भारत में बनी कोरोना वैक्सीन- कोवैक्सीन को लेकर इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के एक्सपर्ट्स ने भरोसा जताया है कि यह ओमीक्रोन के खिलाफ भी सुरक्षा देगी। आईसीएमआर के अधिकारी ने बताया कि भारत बायोटेक द्वारा बनाई गई कोविड वैक्सीन 'कोवैक्सीन' कोरोना वायरस के नए वैरिएंट 'ओमीक्रोन' के खिलाफ बाकी टीकों की तुलना ज़्यादा असरदार साबित हो सकती है। 

प्रमुख खबरें

पुलवामा हमले के वक्त Modi फिल्म की शूटिंग करने में व्यस्त थे : Farooq Abdullah

South China Sea में परिचालन संबंधी तैनाती के लिए भारतीय नौसेना के तीन पोत Singapore पहुंचे

China के राष्ट्रपति ने वरिष्ठ राजनयिक Xu Feihong को भारत में अपना नया राजदूत नियुक्त किया

Sikh अलगाववादी नेता की हत्या की कथित साजिश में भारत की जांच के नतीजों का इंतजार : America