New Parliament Building Inauguration | भारत के 15 राजनीतिक दल नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह में होंगे शामिल, विपक्ष की 19 पार्टियों ने किया है कार्यक्रम का बायकॉट

By रेनू तिवारी | May 25, 2023

नए संसद भवन के उद्घाटन पर विवाद होने से 19 विपक्षी दलों द्वारा इस कार्यक्रम का बहिष्कार करने का निर्णय लिया गया है। वहीं इसके विपरीत 15 राजनीतिक दल नए संसद भवन के उद्घाटन कार्यक्रम में भाग लेंगे। यह दल ज्यादातर भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के हैं। इन सभी के 28 मई को उद्घाटन में भाग लेने की उम्मीद है।


उद्घाटन में भाग लेने वाले दल हैं - भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), शिवसेना (एकनाथ शिंदे गुट), नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी), नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी), सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम), राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी (आरएलजेपी), अपना दल (सोनीलाल), रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (आरपीआई), तमिल मनीला कांग्रेस, ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (एआईएडीएमके), ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (एजेएसयू), मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ), युवजन श्रमिक रायथू कांग्रेस पार्टी (वाईएसआरसीपी), तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी), शिरोमणि अकाली दल (एसएडी) और बीजू जनता दल (बीजद)। देवनाथन यादव द्वारा स्थापित तमिलनाडु स्थित इंदिया मक्कल कल्वी मुनेत्र कड़गम (IMKMK) के भी नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह में शामिल होने की संभावना है।

 

इसे भी पढ़ें: Noida: मादक पदार्थ फैक्टरी के खुलासे के बाद गिरफ्तार आरोपियों के आतंकी संपर्क की जांच शुरू


बुधवार को कांग्रेस, आप और टीएमसी सहित 19 विपक्षी राजनीतिक दलों ने एक संयुक्त बयान जारी कर कहा कि वे उद्घाटन का बहिष्कार करेंगे, जिसका प्राथमिक कारण पीएम मोदी द्वारा नए संसद भवन का उद्घाटन करने का निर्णय है। विपक्ष चाहता है कि  नए संसद भवन के उद्घाटन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा किया जाए।जवाब में, एनडीए ने विपक्षी दलों के कदम की निंदा करते हुए कहा कि पिछले नौ वर्षों में उनके फैसलों ने बार-बार संसदीय प्रक्रियाओं के लिए बहुत कम सम्मान दिखाया है।

 

इसे भी पढ़ें: Satyendar Jain fainted In Washroom | तिहाड़ जेल में बंद दिल्ली के पूर्व मंत्री सत्येंद्र जैन बेहोश होकर बाथरूम में गिरे, DDU अस्पताल में कराए गए भर्ती


जापान, पापुआ न्यू गिनी और ऑस्ट्रेलिया के अपने तीन देशों के दौरे के समापन के बाद गुरुवार को दिल्ली के पालम हवाईअड्डे पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्षी दलों पर परोक्ष रूप से कटाक्ष किया और इस घटना की तुलना भारतीय समुदाय के कार्यक्रम से की, जिसमें उन्होंने सिडनी में संबोधित किया।


सिडनी कार्यक्रम का जिक्र करते हुए, जिसमें हजारों भारतीयों ने भाग लिया, पीएम मोदी ने कहा कि न केवल ऑस्ट्रेलिया के प्रधान मंत्री, एंथनी अल्बनीस, बल्कि देश के पूर्व प्रधान मंत्री और विपक्षी नेता भी अपने राष्ट्र की खातिर एक साथ मौजूद थे।

प्रमुख खबरें

भाजपा ने अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा से पहले अक्षत बांटकर भगवान राम का अपमान किया: Revanth Reddy

LSG vs MI IPL 2024: मुंबई को हराकर लखनऊ ने प्लेऑफ के लिए दावा किया पक्का, मार्कस स्टोयनिस का बेहतरीन प्रदर्शन

Vastu Tips: घर की नकारात्मक ऊर्जा को खत्म करने के लिए रोजाना करें ये काम, घर आएगी सुख-समृद्धि

Shaniwar Vrat Vidhi: इस दिन से शुरू करना चाहिए शनिवार का व्रत, शनि की ढैय्या और साढ़ेसाती से मिलेगी मुक्ति