Indus Waters Treaty: पाकिस्तान से विवाद के बीच भारत की दो टूक, World Bank को सिंधु जल की व्याख्या का नहीं है अधिकार

By अभिनय आकाश | Feb 03, 2023

सिंधु जल संधि को लेकर भारत और पाकिस्तान में विवाद लगातार जारी है। इन सब के बीच भारत ने कहा कि विश्व बैंक को न्यूट्रल एक्सपर्ट अप्वाइंट करने और कोर्ट ऑफ आरबिट्रेशन की प्रक्रिया शुरू करने संबंधी निर्णय लेने का अधिकार नहीं है। बता दें कि पिछले हफ्ते, भारत ने विवादों से निपटने में इस्लामाबाद की "हठधर्मिता" के बाद सीमा पार नदियों के प्रबंधन के लिए 62 वर्षीय सिंधु जल संधि (आईडब्ल्यूटी) की समीक्षा और संशोधन की मांग करते हुए पाकिस्तान को एक नोटिस जारी किया था। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि मुझे नहीं लगता कि वे (विश्व बैंक) हमारे लिए संधि की व्याख्या करने की स्थिति में हैं। यह हमारे दोनों देशों के बीच एक संधि है और संधि के बारे में हमारा आकलन है कि इसमें श्रेणीबद्ध दृष्टिकोण का प्रावधान है।

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi NewsRoom: Bangladesh में भी बिगड़े आर्थिक हालात, IMF के आगे फैलाना पड़ा हाथ, भारत के पड़ोसी देशों में चल क्या रहा है?

विश्व बैंक द्वारा किशनगंगा और रातले पनबिजली परियोजनाओं पर मतभेदों को हल करने के लिए एक तटस्थ विशेषज्ञ और मध्यस्थता अदालत के अध्यक्ष की नियुक्ति की घोषणा के महीनों बाद भारत ने पाकिस्तान को नोटिस भेजने का महत्वपूर्ण कदम उठाया और संधि में संशोधन करने के अपने इरादे से अवगत कराया। नई दिल्ली विशेष रूप से मध्यस्थता अदालत की नियुक्ति पर निराश हुई है। बागची ने मामले पर एक सवाल का जवाब देते हुए एक मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि भारत के सिंधु जल आयुक्त ने 25 जनवरी को अपने पाकिस्तानी समकक्ष को 1960 की सिंधु जल संधि में संशोधन के लिए एक नोटिस जारी किया था। उन्होंने कहा, "यह नोटिस पाकिस्तान को संधि के चल रहे भौतिक उल्लंघन को सुधारने के लिए सरकार से सरकार की बातचीत में प्रवेश करने का अवसर प्रदान करने के इरादे से जारी किया गया था। 

इसे भी पढ़ें: America में भारतीय मूल के चार सांसद प्रतिनिधि सभा की समितियों के सदस्य नियुक्त किये गए

बागची ने कहा कि भारत ने पाकिस्तान से 90 दिनों के भीतर संधि के अनुच्छेद 12 (III) के तहत अंतर-राज्यीय द्विपक्षीय वार्ता शुरू करने के लिए एक उपयुक्त तिथि अधिसूचित करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा, "मुझे अभी तक पाकिस्तान की प्रतिक्रिया की जानकारी नहीं है। मुझे विश्व बैंक द्वारा किसी भी प्रतिक्रिया या टिप्पणी की जानकारी नहीं है।" विश्व बैंक की भूमिका प्रक्रियात्मक है और यह सीमा पार नदियों से संबंधित मुद्दों पर भारत और पाकिस्तान के बीच मतभेदों के मामले में तटस्थ विशेषज्ञों या मध्यस्थता अदालत के अध्यक्ष की नियुक्ति करता है। 

प्रमुख खबरें

Mumbai Marine Drive पर आए लोगों ने नरेन्द्र मोदी को बताया सबसे बेहतरीन प्रधानमंत्री

Mango Dreams: पंकज त्रिपाठी की इंटरनेशनल फिल्म मैंगो ड्रीम्स भारत में 16 मई को रिलीज होगी

Microsoft OneNote: काम करते समय हो रहे हैं परेशानी? आईए जानें माइक्रोसॉफ्ट एप के बेहतरीन एआई तकनीक के बारे में

ED की टीम आई तो उनकी भी आंखों में आंसू थे, अजित पवार द्वारा मजाक उड़ाए जाने पर रोहित पवार का आया रिएक्शन