'भारत-बांग्लादेश के बीच 7 समझौतों पर हुए हस्ताक्षर', विदेश सचिव बोले- राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति से मिलेंगी शेख हसीना

By अनुराग गुप्ता | Sep 06, 2022

नयी दिल्ली। भारत और बांग्लादेश के रिश्ते नई ऊंचाईयों को छू रहे हैं। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना करीब 3 साल बाद भारत की यात्रा पर आई हुई हैं, जहां पर उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। इसके बाद हैदराबाद हाउस में प्रतिनिधिमंडल स्तर की बैठक की और फिर अहम समझौतों पर हस्ताक्षर हुए। इसी संबंध में विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा का बयान सामने आया है।

इसे भी पढ़ें: शेख हसीना के साथ द्विपक्षीय बैठक के बाद बोले PM मोदी- बांग्लादेश हमारा सबसे बड़ा विकास पार्टनर है 

7 समझौता ज्ञापनों पर हुए हस्ताक्षर

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने बताया कि दोनों प्रधानमंत्रियों के बीच राजनीति और सुरक्षा के संबंध में सहयोग, ऊर्जा क्षेत्र में साझेदारी, पानी को लेकर सहयोग, ट्रेड, व्यापार और दोनों देशों के लोगों के बीच संबंधों को आगे बढ़ाने पर चर्चा हुई। उन्होंने कहा कि दोनों प्रधानमंत्रियों ने क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की... 7 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए जिसमें जल संसाधन, क्षमता निर्माण, रेलवे, विज्ञान और मीडिया क्षेत्र शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें: राष्ट्रपति भवन में शेख हसीना का हुआ स्वागत, बोलीं- दोस्ती के जरिए हर समस्या का हो सकता है समाधान 

राष्ट्रपति से मिलेंगी शेख हसीना

इसी बीच विदेश सचिव ने यह जानकारी भी दी कि बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शाम को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से मुलाकात करेंगी। विदेश सचिव ने दोनों देशों के बीच हुई बैठक के बारे में बताया कि दोनों नेताओं ने क्रॉस बॉर्डर इंटर कनेक्शन स्थापित करने पर चल रही चर्चा का स्वागत किया, जिससे भारत और बांग्लादेश दोनों की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने में मदद मिलेगी।

प्रमुख खबरें

PoK में झड़पों के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने स्थानीय मुद्दों के हल के लिए समिति गठित की

कांग्रेस ‘परिवारवाद मोह’ में फंस गई है: नायब सिंह सैनी

Madhya Pradesh : नशे के आदी व्यक्ति ने पिता की हत्या की, मां को जख्मी किया

भाजपा लोकसभा चुनाव में लोगों तक अपनी बात पहुंचाने में विफल रही है : Uddhav