भारत का आंतरिक मामला है अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को हटाना: वेंकैया नायडू

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Feb 14, 2020

नयी दिल्ली। उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कनाडा सीनेट के अध्यक्ष जार्ज जे फ्यूरे को गुरूवार को बताया कि संविधान के अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को वापस लिया जाना भारतीय नागरिकों के कल्याण से संबंधित एक ‘‘आंतरिक प्रशासनिक निर्णय’’ है और संवैधानिक प्रावधानों के अनुसार संसद के दोनों सदनों में भारी बहुमत के साथ यह निर्णय किया गया है।

 

उपराष्ट्रपति के सचिवालय ने बयान जारी कर बताया कि भारत में फ्युरे का स्वागत करते हुए नायडू ने दोनों देशों के बीच उत्कृष्ट द्विपक्षीय संसदीय संबंधों पर प्रसन्नता जाहिर की। जब आगंतुक शिष्टमंडल के नेता ने जम्मू कश्मीर के घटनाक्रम पर उनका विचार जानना चाहा तो नायडू ने कहा कि अनुच्छेद 370 को अस्थायी प्रावधान के तौर पर समावेशित किया गया था और सीमाई इलाका होने के कारण यह पाकिस्तान और चीन के साथ अंतरराष्ट्रीय सीमा साझा करता है, इस क्षेत्र में अलगाववाद को प्रायोजित किया गया था और बाहरी लोगों ने इसका इस्तेमाल कियाथा।

इसे भी पढ़ें: उमर-महबूबा पर लगा PSA तो भड़के चिदंबरम, बताया लोकतंत्र का सबसे घटिया कदम

अनुच्छेद 370 को संविधान में अस्थायी प्रावधान के तौर पर शामिल किये जाने को रेखांकित करते हुए नायडू ने कहा कि संविधान के अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को वापस लिया जाना भारतीय नागरिकों के कल्याण से संबंधित एक ‘‘आंतरिक प्रशासनिक निर्णय’’ है और संवैधानिक प्रावधानों के अनुसार यह संसद के दोनों सदनों में भारी बहुमत के साथ यह निर्णय किया गया है। कनाडा के सीनेट अध्यक्ष ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से भी मुलाकात की।

प्रमुख खबरें

Banjara Market: गुरुग्राम के बंजारा मार्केट को एक बार जरूर करें एक्सप्लोर, बेहद कम पैसे में मिलेगा कीमती सामान

कनाडा की अदालत के बाहर खालिस्तानी झंडे, निज्जर हत्याकांड के संदिग्धों की पेशी पर विरोध प्रदर्शन

Andhra Pradesh: YS Sharmila ने PM Modi को भेजा रेडियो संदेश, राज्य को धोखा देने का लगाया आरोप

Khatron Ke Khiladi 14 | दो साल बाद Shilpa Shinde की चैनल से लड़ाई हुई खत्म, KKK 14 में शामिल होने को तैयार