भारत को कोरोना वायरस से आर्थिक तबाही से निपटने के लिये तैयारी की जरूरत: राहुल

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Apr 02, 2020

नयी दिल्ली। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कोरोना संकट से निपटने के लिए भारत केंद्रित रणनीति की जरूरत पर जोर देते हुए गुरुवार को कहा कि देश को आर्थिक तबाही से निपटने के लिए तैयारी रखनी होगी। उन्होंने पार्टी की सर्वोच्च नीति निर्धारण इकाई कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से हुई बैठक में यह आरोप भी लगाया कि बिना तैयारी के लॉकडाउन (बंद) लागू किया गया।

 इसे भी पढ़ें: कब्रिस्तान में नहीं दफनाने दी कोरोना से मरे मुस्लिम व्यक्ति की लाश, परिवार ने जला कर किया अंतिम संस्कार

कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला के अनुसारगांधी ने कहा कि कोरोना मुख्य रूप से उम्रदराज लोगों, फेफड़े, मधुमेह, हृदय रोग पीड़ितों पर हमला कर रहा है। सभी राज्य सरकारों को इन श्रेणियों के लोगों के लिए विशेष परामर्श जारी करने के साथ उनकी देखभाल करनी चाहिए। उन्होंने दावा किया, किसी देश ने इतनी बड़ी संख्या में मौजूद प्रवासी श्रमिकों के लिए सुरक्षा, भोजन और राशन मुहैया कराने तथा उन्हें वापस घर भेजने का इंतजाम किए बिना लॉकडाउन का प्रयास नहीं किया।

इसे भी पढ़ें: धार्मिक नेताओं को ज्यादा संख्या में भीड़ इकट्ठा नहीं करनी चाहिए : मोदी

राहुल गांधी ने कार्यकर्ताओं का आह्वान किया कि कांग्रेस को एक सजग प्रहरी के तौर पर काम करना होगा। हमें यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि सबसे कमजोर और गरीब लोगों की समग्र रूप से सुरक्षा की जाए। उन्होंने कहा, देश को भारत केंद्रित रणनीति और विचार विमर्श के साथ कोरोना से लड़ना होगा। भारत को आर्थिक तबाही‍ से निपटने के लिए तैयारी रखने की जरूरत है। बैठक में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा कि उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा प्रवासी मजदूर लौटे हैं। कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने खाने और दवा उपलब्ध करा प्रवासी कामगारों की मदद की। उन्होंने आरोप लगया, लोगों को अमानवीय हालात में पृथक रखा गया है।लोगों की मदद करने की बजाय पुलिस और प्रशासन उनकी पिटाई कर रहा है और दुर्व्यवहार कर रहा है।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एके एंटनी, गुलाम नबी आजाद एवं अहमद पटेल और पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेलने भी सीडब्ल्यूसी की बैठक को संबोधित किया। अमरिंदर सिंह ने कोरोना संकट से निपटने के लिए अपने राज्य में उठाये गए कदमों और तैयारियों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि केंद्र राज्य के हिस्से के पांच हजार करोड़ रुपये जारी नहीं कर रहा है जो कोरोना के खिलाफ लड़ाई में एक अवरोध बन रहा है।

प्रमुख खबरें

भाजपा नीत केंद्र सरकार का कार्यकाल जल्द ही समाप्त हो जाएगा : Abhishek Banerjee

Kerala: भारी बारिश का पूर्वानुमान, मौसम विभाग ने 19, 20 मई के लिए कुछ जिलों में रेड अलर्ट जारी किया

West Bengal में BJP नेता Pawan Singh ने TMC पर लगाया लोगों को डराने, धमकाने का आरोप

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में हादसा, ट्रक के खड्ड में गिरने से एक ही परिवार के 13 सदस्यों की मौत