डिजिटल सेवाओं का विस्तार करने वाली कंपनियों के लिए India पसंदीदा स्थल: NASSCOM

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Apr 15, 2024

नयी दिल्ली । प्रौद्योगिकी उद्योग के शीर्ष संगठन नैसकॉम ने सोमवार को कहा कि डिजिटल सेवाओं का विस्तार करने वाले उद्यमों के लिए भारत शीर्ष प्राथमिकता वाला देश बना हुआ है। साथ ही यह उम्मीद है कि कंपनियां (कृत्रिम मेधा) एआई, डेटा एनालिटिक्स और साइबर सुरक्षा पर खर्च बढ़ाएंगी। नैसकॉम ने यह बात ‘डिजिटल उद्यमों की परिपक्वता 5.0: एआई के युग में डिजिटल तैयारी’ शीर्षक से जारी रिपोर्ट में कही है। यह 11 प्रमुख क्षेत्रों और सात प्रमुख भौगोलिक क्षेत्रों में 550 उद्यमों के सर्वेक्षण पर आधारित है। 


सर्वे में पाया गया कि बीते वर्ष देश में 71 प्रतिशत उद्यमों ने अपने तकनीकी खर्च का 20 प्रतिशत से अधिक हिस्सा डिजिटल पर व्यय किया। इसमें कहा गया है, ‘‘लगभग 90 प्रतिशत कंपनियों ने 2024 में एआई, मशीन लर्निंग, बिग डेटा एनालिटिक्स, क्लाउड कंप्यूटिंग, साइबर सुरक्षा और इंटेलिजेंट ऑटोमेशन सहित प्रमुख डिजिटल प्रौद्योगिकी क्षेत्रों में निवेश को बढ़ावा देने की योजना का संकेत दिया है।’’ रिपोर्ट के अनुसार, 2025 की पहली छमाही तक कंपनियों का ध्यान मुख्य रूप से साइबर सुरक्षा की ओर होने की उम्मीद है।इसका कारण काफी संख्या में कंपनियों ने ‘जेनेरिक एआई’ अपनाने की बात कही है।


यह बीते साल एक प्रमुख तकनीक के रूप में उभरी है। नैसकॉम ने कहा कि ‘जेनरेटिव एआई’ में जो प्रगति हुई है, उसमें डिजिटल प्रतिभा पर अधिक जोर दिया गया है। सर्वे में 83 प्रतिशत उद्यमों ने कहा कि उनके कुल कार्यबल का छह प्रतिशत से अधिक डिजिटल भूमिकाओं में हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि बैंक, वित्तीय सेवाएं और बीमा (बीएफएसआई), उच्च प्रौद्योगिकी, दूरसंचार, मीडिया और मनोरंजन के साथ ही ऊर्जा और बिजली कंपनियों जैसे क्षेत्र अपने डिजिटल सेवा अनुबंधों का विस्तार कर रहे हैं। 


इसमें कहा गया है कि भारत अपने डिजिटल सेवाओं के पोर्टफोलियो को बनाने और विस्तार देने का लक्ष्य रखने वाली कंपनियों के लिए पसंदीदा ‘आउटसोर्सिंग’ गंतव्य बना हुआ है। यात्रा और परिवहन, दूरसंचार, मीडिया और मनोरंजन तथा निर्माण और इंजीनियरिंग क्षेत्रों की 50 प्रतिशत से अधिक कंपनियां अपनी ‘आउटसोर्सिंग’ जरूरतों के लिए इसे चुन रही हैं।

प्रमुख खबरें

Swati Maliwal मामले पर बोले अखिलेश यादव, और भी महत्वपूर्ण मुद्दे हैं, मणिपुर और रेवन्ना पर पहुंच गए संजय सिंह

दबाने, छुपाने, मनाने में बीते 3 दिन, स्वाति मालीवाल सिर्फ पिटी नहीं बल्कि पिटवाने वाले को भी लगाए 2? क्या है शीशमहल की दीवारों का सच

Barabanki Lok Sabha Seat: बाराबंकी में मोदी मैजिक के भरोसे भाजपा, पार्टी को सपा-कांग्रेस गठबंधन से मिल रही कड़ी टक्कर

UP: वाराणसी से खारिज हुआ कॉमेडियन श्याम रंगीला का नामांकन, सामने आई ये बड़ी वजह