भारत का निचला क्रम फिर ध्वस्त, आस्ट्रेलिया को बढ़त

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Dec 16, 2018

पर्थ। भारत कप्तान विराट कोहली के 25वें टेस्ट शतक के बावजूद निचले क्रम के एक बार फिर ध्वस्त होने के कारण आस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन रविवार को चाय से पहले 283 रन पर सिमट गया। नाथन लियोन (67 रन पर पांच विकेट) ने टेस्ट क्रिकेट में 14वीं बार पारी में पांच या इससे अधिक विकेट चटकाए जिससे आस्ट्रेलिया की टीम पहली पारी के आधार पर 43 रन की बढ़त बनाने में सफल रही। आस्ट्रेलिया ने इसके बाद दूसरी पारी में चाय तक बिना विकेट खोए 33 रन बनाकर अपनी कुल बढ़त को 76 रन तक पहुंचाया। ब्रेक के समय मार्कस हैरिस सात जबकि आरोन फिंच 25 रन बनाकर खेल रहे थे। फिंच को चाय से ठीक पहले मोहम्मद शमी की गेंद पर अंगुली में चोट लगी और वह काफी दर्द के बीच वापस लौटे जिससे चाय का ब्रेक कुछ समय पहले लेना पड़ा। अभी यह तय नहीं है कि वह रिटायर्ड हर्ट हुए या नहीं। लंच के बाद भारतीय पारी को सिमटने में अधिक देर नहीं लगी। टीम ने अपने अंतिम पांच विकेट सिर्फ 32 रन जोड़कर गंवाए। 

कोहली छठे विकेट के तौर पर 251 रन पर पवेलियन लौटे जिसके अगले ओवर में मोहम्मद शमी (00) भी लियोन की पहली ही गेंद पर विकेटकीपर पेन को कैच दे बैठे। लंच के बाद दूसरे ही ओवर में इशांत (01) ने लियोन को वापस कैच थमाया। ऋषभ पंत (36) ने तेजी से रन बटोरते हुए उमेश यादव (नाबाद 04) के साथ नौवें विकेट के लिए 25 रन जुटाए। पंत लियोन का चौथा शिकार बने। इस आफ स्पिनर ने जसप्रीत बुमराह (04) को स्लिप में कैच कराके भारतीय पारी का अंत किया। इसके साथ ही लियोन ने श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन की बराबरी कर ली जिन्होंने भारत के खिलाफ सात बार पारी में पांच या इससे अधिक विकेट चटकाए।भारत ने अपने अंतिम छह विकेट 60 रन पर गंवाकर आस्ट्रेलिया को बढ़त बनाने का मौका दिया। दूसरी पारी में मेजबान टीम की सलामी जोड़ी को काफी परेशानी हुई क्योंकि भारतीय तेज गेंदबाजों ने नई गेंद का अच्छा इस्तेमाल किया।

हैरिस को पांचवें ओवर में जीवनदान मिला जब इशांत शर्मा की गेंद पर पहली स्लिप में चेतेश्वर पुजारा ने उनका कैच टपका दिया।इससे पहले भारतीय कप्तान ने 257 गेंद में 13 चौकों और एक छक्के की मदद से 123 रन की पारी खेली जो 1992 में सचिन तेंदुलकर (वाका मैदान पर 114 रन) के बाद पर्थ में किसी भारतीय बल्लेबाज का पहला शतक है। टीम इंडिया ने दिन की शुरुआत तीन विकेट पर 172 रन से की। भारत की शुरुआत बेहद खराब रही और उसने दिन की चौथी गेंद पर ही अजिंक्य रहाणे (51) का विकेट गंवा दिया जिन्होंने लियोन की गेंद पर विकेटकीपर टिम पेन को कैच थमाया।भारत ने तब तक आज सिर्फ एक रन जोड़ा था और इसके साथ ही कोहली के साथ रहाणे की 91 रन की साझेदारी का अंत हुआ।हनुमा विहारी (20) ने इसके बाद कोहली के साथ पांचवें विकेट के लिए 50 रन जोड़े। विहारी ने काफी रन नहीं बनाए लेकिन एक छोर पर दबाव झेलने में सफल रहे जबकि दूसरे छोर पर कोहली ने शाट खेलना जारी रखा। भारत ने रहाणे का विकेट जल्दी गंवाने के बावजूद पहले घंटे में 42 रन जोड़े।

 

यह भी पढ़ें: ब्रैडमैन के बाद कोहली ने सबसे कम पारियों में 25 टेस्ट शतक पूरे किए

 

कोहली ने 80वें ओवर में भारत का स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया। उन्होंने 214 गेंद में अपने करियर का 25वां और आस्ट्रेलियाई सरजमीं पर छठा टेस्ट शतक पूरा किया। वह टेस्ट इतिहास में 25 टेस्ट शतक (127 पारी) सबसे कम पारियों में जड़ने वालों की सूची में सर डोनाल्ड ब्रैडमैन के बाद दूसरे नंबर पर हैं। ब्रैडमैन ने सिर्फ 68 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की थी।कोहली का भारतीय कप्तान के रूप में सभी प्रारूपों में यह 34वां शतक है और वह सिर्फ रिकी पोंटिंग से पीछे हैं जिन्होंने आस्ट्रेलियाई कप्तान के रूप में 41 शतक जड़े हैं।आस्ट्रेलिया ने हालांकि दूसरी नई गेंद का अच्छा इस्तेमाल किया। जोश हेजलवुड (66 रन पर दो विकेट) ने 86वें ओवर में विहारी को विकेट के पीछे कैच कराके कोहली के साथ उनकी साझेदारी का अंत किया।पंत इसके बाद कप्तान का साथ देने उतरे और दोनों ने टीम का सकोर 250 रन के पार पहुंचाया। कोहली हालांकि लंच से पहले पैट कमिंस (54 रन पर एक विकेट) की गेंद पर दूसरी स्लिप में पीटर हैंड्सकोंब को कैच दे बैठे। गेंद जमीन के काफी करीब थी। मैदानी अंपायर ने कोहली को आउट दिया था और टीवी रीप्ले में अंपायर के फैसले को पलटने के लिए स्पष्ट साक्ष्य नहीं मिला।भारत ने अगले ओवर में मोहम्मद शमी का भी विकेट गंवाया जो लियोन की पहली ही गेंद पर विकेटकीपर पेन को कैच दे बैठे।

 

प्रमुख खबरें

कनाडा और उड़ानों, वायु मार्गों को जोड़ने के लिए भारत के साथ काम कर रहा : PM Trudeau

भीषण गर्मी के बीच Jharkhand सरकार ने 8वीं तक की कक्षाएं निलंबित कीं

Ola Mobility के CEO हेमंत बख्शी का इस्तीफा, 10-15 प्रतिशत कर्मचारियों की हो सकती छंटनी

अमेठी, रायबरेली से उम्मीदवारों पर फैसले के लिए खरगे को अधिकृत किया गया: Congress