भारत की बढ़ेगी ताकत, ATAGS से ब्रह्मोस तक देसी हथियार खरीदेगी सेना, 70 हजार करोड़ के प्रस्ताव को मंजूरी

By अंकित सिंह | Mar 16, 2023

भारतीय रक्षा बलों की ताकत बढ़ने जा रही है। इसको लेकर केंद्र की मोदी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। जानकारी के मुताबिक रक्षा मंत्रालय ने भारतीय रक्षा बलों के लिए विभिन्न हथियार प्रणालियों को खरीदने के लिए 70,000 करोड़ रुपये से अधिक के प्रस्तावों को मंजूरी दे दी है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में रक्षा अधिग्रहण परिषद की बैठक में राजनाथ सिंह ने भारतीय नौसेना के लिए 60 मेड इन इंडिया यूटिलिटी हेलीकॉप्टर मरीन और ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल खरीदने के प्रस्तावों को मंजूरी दे दी है। रक्षा अधिकारी के मुताबिक भारतीय सेना के लिए 307 ATAGS हॉवित्जर, भारतीय तटरक्षक बल के लिए 9 ALH ध्रुव हेलिकॉप्टर को भी मंजूरी दे दी है। 

 

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi NewsRoom: McMahon Line को मान्यता संबंधी प्रस्ताव अमेरिकी संसद में पेश, चीन को लगा सबसे बड़ा झटका


रक्षा अधिकारी ने कहा कि इस सौदे में भारतीय नौसेना के लिए एचएएल से 60 यूएच समुद्री हेलिकॉप्टर खरीदने के लिए 32,000 करोड़ रुपये का मेगा ऑर्डर शामिल है। रक्षा मंत्रालय ने बताया कि ब्रह्मोस मिसाइल, शक्ति ईडब्ल्यू सिस्टम और यूटिलिटी हेलीकॉप्टर-समुद्री, जिसकी कीमत 56,000 करोड़ रुपये है, को भारतीय नौसेना के लिए मंजूरी दे दी गई है। भारतीय वायु सेना के लिए लॉन्ग रेंज स्टैंड-ऑफ वेपन को मिली मंजूरी; SU-30 MKI विमान पर एकीकृत किया जाना है। एचएएल के लिए महीना अनुकूल चल रहा है। 

 

इसे भी पढ़ें: Parliament Diary: Rahul Gandhi के बयान पर लगातार चौथे दिन हंगामा, सदन की कार्यवाही स्थगित


इससे पहले रक्षा मंत्रालय ने वायुसेना के लिए 667 करोड़ रुपये की लागत से छह डोर्नियर विमान खरीदने की खातिर शुक्रवार को हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) से करार किया। एचएएल को ठेका देने की घोषणा करते हुए रक्षा मंत्रालय ने बताया कि छह नए विमानों से वायुसेना की दूर दराज के इलाकों में अभियान चलाने की क्षमता बढ़ेगी। डोर्नियर-228 विमान बहु उद्देशीय और हल्के मालवाहक विमान हैं। 

प्रमुख खबरें

बातचीत के जरिए हल हो सारे मसले, उमर अब्दुल्ला बोले- पाकिस्तान और हिंदुस्तान मिलकर...

रियलिटी शो में मजाक बनाए जाने पर Karan Johar हुए दुखी, एकता कपूर का मिला समर्थन

T20 World Cup से पहले फंसा पेंच, आयरलैंड सीरीज के लिए वीजा ना मिलने से बाहर हो सकते हैं Mohammad Amir

अकाली दल के उम्मीदवार ने छोड़ा मैदान, चुनाव लड़ने से किया इनकार, पार्टी भी छोड़ी