Newsroom | MQ9B Predator Drone | चीन और पाकिस्तान की अब खैर नहीं, भारत को मिलने जा रहा साइलेंट किलर, प्रीडेटर ड्रोन के लिए अमेरिका से आई चिट्ठी | India-US Deal

By रेनू तिवारी | Mar 15, 2024

संयुक्त राज्य अमेरिका ने आधिकारिक तौर पर भारत को MQ9B प्रीडेटर ड्रोन की बिक्री को मंजूरी दे दी है, जिससे देश की रक्षा क्षमताओं को बढ़ावा मिलेगा। यह निर्णय, जो आम चुनावों से पहले आया है, इस सप्ताह की शुरुआत में रक्षा मंत्रालय को भेजे गए स्वीकृति पत्र के माध्यम से सूचित किया गया था। यह कदम नरेंद्र मोदी सरकार के लिए एक बड़ी जीत का संकेत है, क्योंकि खालिस्तानी आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नून की मौत की जांच को लेकर चल रही बातचीत के बावजूद, 31 प्रीडेटर ड्रोन के अधिग्रहण का सौदा भारत और अमेरिका के बीच गहरी रणनीतिक साझेदारी को रेखांकित करता है।


मूल रूप से फरवरी में मंजूरी दे दी गई, अमेरिकी सीनेटरों द्वारा उठाई गई आपत्तियों के कारण ड्रोन सौदे में थोड़ी देरी हुई। हालाँकि, 30 दिन की आपत्ति अवधि के बाद, स्वीकृति का अंतिम मसौदा नई दिल्ली भेजा गया था। अमेरिकी कांग्रेस द्वारा मंजूरी भारत को 31 एमक्यू9बी ड्रोन की बिक्री के लिए एक महत्वपूर्ण कदम का प्रतिनिधित्व करती है। शीर्ष सरकारी सूत्रों ने कहा कि अमेरिकी विदेश विभाग ने निर्माता जनरल एटॉमिक्स को इस फैसले से अवगत करा दिया है।


इस व्यवस्था से भारतीय नौसेना को काफी लाभ होगा, खरीदे गए लगभग आधे ड्रोन नौसेना के उपयोग के लिए निर्धारित हैं। भारत के सुरक्षा ढांचे का अभिन्न अंग ये ड्रोन देश के नौसैनिक अभियानों को पर्याप्त बढ़ावा देने के लिए तैयार हैं। इस सौदे को मंजूरी, मूल रूप से पिछले साल प्रधान मंत्री मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान घोषित की गई थी, पुन्नुन जांच के आलोक में इसके भाग्य के बारे में अटकलों के बीच आई है। हालाँकि, सरकारी सूत्रों ने दोनों देशों के बीच रक्षा और सुरक्षा संबंधों के अत्यधिक महत्व को रेखांकित करते हुए किसी भी संभावित प्रभाव को कम कर दिया है।


इस MQ9B डील का भारत के लिए क्या मतलब है? 3.99 बिलियन डॉलर (लगभग 32,000 करोड़ रुपये) के सौदे के लिए स्वीकृति पत्र का मसौदा अमेरिकी कांग्रेस के समक्ष रखा गया है और 30 दिनों तक वहां रहेगा। इसके बाद, स्वीकृति का अंतिम पत्र भारत को भेजा जाएगा। जब किसी बिचौलिए की भागीदारी के बिना सरकार-दर-सरकार विदेशी सैन्य बिक्री होती है, तो भारत सरकार अमेरिका को अनुरोध पत्र भेजती है।


पत्र की जांच की गई है और अमेरिका स्वीकृति पत्र के साथ जवाब देगा। एक बार ऐसा हो जाए तो सौदा पक्का हो जाएगा। चूंकि यह सरकार-से-सरकारी सौदा होने के कारण कोई बातचीत नहीं हुई है, इसलिए डिलीवरी तय कार्यक्रम के अनुसार शुरू होगी। यह सौदा भारतीय राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। प्रीडेटर MQ9B एक उच्च सक्षम, उच्च ऊंचाई सहनशक्ति वाला ड्रोन है। यह 50,000 फीट की ऊंचाई छू सकता है, 27,000 फीट की ऊंचाई पर काम कर सकता है और अत्याधुनिक मिसाइलों और निगरानी सुइट्स से लैस है।


यह न केवल भारतीय नौसेना की क्षमता को बढ़ाएगा, बल्कि भारतीय सेना को और अधिक सशक्त बनाएगा और भारतीय वायु सेना के लिए बेहतर युद्धक्षेत्र पारदर्शिता भी जोड़ेगा। इस समझौते का लक्ष्य न केवल समुद्री क्षेत्र है, बल्कि चीन के साथ वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के साथ-साथ पाकिस्तान के साथ नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर भी इसका प्रभाव पड़ेगा।


LAC पर इन ड्रोन्स का इस्तेमाल कैसे किया जाएगा?

इन ड्रोनों में कई क्षमताएं हैं। वे आपको एलएसी पर युद्ध के मैदान में स्पष्ट पारदर्शिता देंगे। आप जान सकेंगे कि LAC के पार चीनी PLA की क्षमताएं क्या हैं, जिनमें विमान, बंकर, रॉकेट और मिसाइल सिस्टम शामिल हैं।


यदि पीएलए द्वारा भारतीय पक्ष की ओर कोई आक्रामक गतिविधि की जाती है तो प्रीडेटर ड्रोन एक निवारक के रूप में भी कार्य करेगा। यह किसी भी ऊंचाई या जमीन पर चीनी या पाकिस्तानियों की चुनौती का सामना करने की क्षमता रखता है।


वर्तमान में, भारत के पास जनरल एटॉमिक्स से पट्टे पर दो स्काई गार्जियन ड्रोन हैं और ये तमिलनाडु में आईएनएस राजली पर आधारित हैं। जब पूर्वी लद्दाख में चीनी घुसपैठ हुई, तो भारत ने निगरानी क्षमताओं के लिए इन ड्रोनों का इस्तेमाल किया। ड्रोन द्वारा खींची गई तस्वीरें बिल्कुल शानदार थीं।


भारत जो ड्रोन खरीद रहा है, उनमें न सिर्फ निगरानी क्षमता है बल्कि वे हथियारों से भी लैस हैं। ये प्रीडेटर ड्रोन हैं और MQ9B चार हेलफायर मिसाइलों से लैस है जिनकी रेंज 11 किलोमीटर है। यह कम से कम दो लेजर-निर्देशित बमों से भी सुसज्जित है जिनकी ग्लाइड वाहन का उपयोग करके 150 किलोमीटर की दूरी है।


चीनियों के पास पहले से ही विंग लूंग 1 और 2 नामक एक सशस्त्र ड्रोन है। चीनियों ने पाकिस्तान को 50 सशस्त्र ड्रोनों की आपूर्ति की है या आपूर्ति करने की योजना बना रहे हैं। यह MQ9B ड्रोन एक अगले स्तर की क्षमता है और भारत को कुछ ऐसी चीज़ की आवश्यकता है जो चीनी या पाकिस्तानी हमें दे सकें।



प्रमुख खबरें

लू के थपेड़ों से जिंदगी की जंग हार है जाते हैं डेढ़ लाख से अधिक लोग

Yami Gautam बनीं मां, कपल ने बेटे का नाम रखा Vedavid, जानें क्या है इसका मतलब

भारत की दीप्ति जीवनजी का जापान में कारनामा, पैरा वर्ल्ड चैंपियनशिप में देश को दिलाया पहला ट्रैक Gold, पेरिस का टिकट पक्का

दिल्ली वाले भूलकर भी इन सड़कों पर न जाएं! ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवाइजरी, शाम 4 बजे से रात 8 बजे तक लगेगा भारी जाम