Indian Army Rally Bharti 2024: सभी राज्यों की अनुसूची, तिथियां, अधिसूचना और अब तक की पूरी अपडेट

By रेनू तिवारी | May 10, 2024

भारतीय सेना नवीनतम ओपन रैली भारती 2024: यदि आप 10वीं/12वीं उत्तीर्ण सरकारी नौकरी के इच्छुक हैं और भारतीय सेना में सिपाही बनने का सपना देखते हैं तो आपके पास भारतीय सेना का हिस्सा बनने का सुनहरा अवसर है। भारतीय सेना देश भर में लगातार भर्ती रैली आयोजित करके आपको देश की सेवा करने का एक बड़ा अवसर प्रदान करती थी। आप देश भर में शुरू किए गए भारतीय सेना भर्ती अभियान के तहत विभिन्न पदों के लिए भारतीय सेना नवीनतम ओपन रैली 2023-24 अधिसूचना, चयन प्रक्रिया, आवेदन प्रक्रिया सहित सभी विवरण यहां प्राप्त कर सकते हैं।


भारतीय सेना विभिन्न विभागों में सोल्जर क्लर्क, सोल्जर ट्रेड्समैन, सोल्जर टेक्निकल और अन्य पदों पर उपयुक्त उम्मीदवारों की भर्ती के लिए भारतीय सेना नवीनतम ओपन रैली 2023-24 के तहत देश भर में भर्ती रैलियां आयोजित करती है। इनके अलावा, भारतीय सेना सोल्जर नर्सिंग असिस्टेंट और अन्य सहित विभिन्न पैरामेडिकल पदों पर भी भर्ती करती है।


भारतीय सेना ओपन रैली भारती 2024

जो उम्मीदवार भारतीय सेना का हिस्सा बनना चाहते हैं, उन्हें देश भर में आयोजित होने वाली भारतीय सेना भर्ती रैली 2023-24 की निर्धारित/अधिसूचनाओं के बारे में नवीनतम अपडेट मिलेगा। भारतीय सेना का हिस्सा बनने के लिए आपको शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी)/शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी) और अन्य सहित चयन प्रक्रिया के विभिन्न दौर से गुजरना होगा।


भारतीय सेना नवीनतम ओपन रैली 2024 अधिसूचना

आपको यहां देश भर में आयोजित होने वाली भारतीय सेना भर्ती रैली अधिसूचनाओं और कार्यक्रमों के बारे में सभी विवरण मिलेंगे। आपको भर्ती रैली अधिसूचना, आवेदन प्रक्रिया, रिक्तियों के बारे में सभी विवरण सूची मिलेगी और निर्धारित तिथियों पर इसके लिए उपस्थित होंगे। स्थानवार अनुसूची, पदों के लिए पात्रता मानदंड, भौतिक मानदंड और सभी आवश्यक विवरण नीचे सूचीबद्ध हैं। आप इन भर्ती रैली/सेना अधिसूचनाओं के लिए पंजीकरण या आवेदन कर सकते हैं और चयन प्रक्रिया के विभिन्न दौरों में भाग ले सकते हैं।


भारतीय सेना अग्निवीर परीक्षा 2024

भारतीय सेना देश भर में विभिन्न भर्ती रैली स्थलों पर 22 अप्रैल से 03 मई 2024 तक अग्निवीर के लिए लिखित परीक्षा आयोजित करेगी। परीक्षा तीन पालियों में आयोजित की जाएगी यानी सुबह 08.30 से 09.30 बजे तक, सुबह 11.30 से दोपहर 12.30 बजे तक और दोपहर 02.30 से 03.30 बजे तक। इसमें कुल 50 प्रश्न होंगे और कुल अवधि 60 मिनट होगी। परीक्षा सामान्य विज्ञान, गणित, सामान्य ज्ञान और तार्किक तर्क सहित विषयों के लिए आयोजित की जाएगी।


सैनिक तकनीकी नर्सिंग सहायक भर्ती रैली 2024

सैनिक तकनीकी नर्सिंग सहायक के पदों के लिए ऑनलाइन परीक्षा 22 अप्रैल, 2024 से टीएन, पुडुचेरी और अंडमान निकोबार और अन्य स्थानों के लिए आयोजित की जाएगी। चरण I परीक्षा ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित लिखित परीक्षा (ऑनलाइन सीईई) में होगी जबकि चरण II भर्ती रैली के रूप में आयोजित किया जाएगा।


कटिहार अग्निवीर भर्ती रैली 2024: अपडेट देखें

बिहार में सेना भर्ती कार्यालय (एआरओ) कटिहार में कटिहार अग्निवीर भर्ती रैली शुरू हो गई है। भर्ती रैली में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवार इसमें भाग लेने के लिए सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ आर्मी कैंप के गढ़वाल मैदान में पहुंच सकते हैं। यह ध्यान दिया जाता है कि कटिहार अग्निवीर भर्ती रैली 18 जनवरी, 2024 तक जारी रहेगी और सभी इच्छुक और योग्य उम्मीदवार मेडिकल परीक्षण के बाद शारीरिक परीक्षण दौर में भाग लेंगे।


भारतीय सेना एनसीसी एसपीएल एंट्री 56 कोर्स (पुरुष और महिला)

भारतीय सेना ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर एनसीसी एसपीएल एंट्री 56 कोर्स (पुरुष और महिला) के लिए अधिसूचना प्रकाशित की है। इच्छुक और पात्र अविवाहित पुरुष और अविवाहित महिला (भारतीय सेना कर्मियों के युद्ध हताहतों के वार्ड सहित) उम्मीदवार 06 फरवरी, 2024 तक या उससे पहले शॉर्ट सर्विस कमीशन पदों के अनुदान के लिए आवेदन कर सकते हैं।


चेन्नई में भारतीय सेना भर्ती रैली 2024

भारतीय सेना 04 जनवरी, 2024 से चेन्नई में विभिन्न पदों के लिए भर्ती रैली आयोजित करेगी। रैली कुड्डालोर जिले के अन्ना स्पोर्ट्स हॉल में आयोजित की जाएगी। सेना भर्ती रैली में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद मूल शैक्षिक प्रमाण पत्र और उनकी प्रतियां जमा करनी होंगी। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार अधिसूचना में उल्लिखित स्थान पर 04 से 13 जनवरी 2024 तक निर्धारित भर्ती रैली के लिए उपस्थित हो सकते हैं।


भारतीय सेना अधिकारी भर्ती 2023-24

भारतीय सेना ने पुरुषों और महिलाओं के लिए 63वें शॉर्ट सर्विस कमीशन (टेक) और 34वें शॉर्ट सर्विस कमीशन (टेक) महिला कोर्स अक्टूबर 2023 और 56वें शॉर्ट सर्विस कमीशन एनसीसी स्पेशल एंट्री स्कीम कोर्स अक्टूबर 2024 के लिए सांकेतिक अधिसूचना जारी की है। ऑनलाइन आवेदन -एसएससी (टेक) कोर्स के लिए 20 दिसंबर, 2023 से 18 जनवरी, 2024 तक खुलेगा। एनसीसी (स्पेशल) कोर्स, यह 08 जनवरी 2024 से 06 फरवरी 2024 तक होगा।



भारतीय सेना भर्ती 2024 विभिन्न ग्रुप सी पदों के लिए

भारतीय सेना भर्ती 2023 अधिसूचना: एक प्रमुख भर्ती अभियान में, रक्षा मंत्रालय के तहत मुख्यालय मध्य कमान (सिग्नल शाखा) लखनऊ ने रोजगार समाचार नवंबर 2023 अंक में विभिन्न ग्रुप सी पदों के लिए नौकरी अधिसूचना प्रकाशित की है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार रोजगार समाचार में विज्ञापन प्रकाशित होने की तारीख से 30 दिनों के भीतर इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।


प्रादेशिक सेना भर्ती 2024

भारतीय सेना के तहत एक प्रमुख भर्ती अभियान में, प्रतिष्ठित प्रादेशिक सेना ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर प्रादेशिक सेना अधिकारी पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किया है। मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 60% ग्रेड या समकक्ष के साथ बीटेक कंप्यूटर साइंस/कंप्यूटर इंजीनियरिंग/आईटी और टेलीकॉम, बीएससी (कंप्यूटर साइंस/आईटी) सहित अतिरिक्त योग्यता के साथ 18 से 42 वर्ष आयु वर्ग वाले उम्मीदवारों के पास सेवा करने का सुनहरा मौका है। राष्ट्र प्रादेशिक सेना का हिस्सा बन गया।

प्रमुख खबरें

केजरीवाल जैसा यू-टर्न लेने वाला आदमी नहीं देखा, Delhi में बोले Amit Shah, भारत से ज्यादा राहुल के पाकिस्तान में समर्थक

इब्राहिम रईसी के निधन पर भारत ने किया 1 दिन के राजकीय शोक का ऐलान, जयशंकर ने कहा ईरान के साथ खड़ा है देश

New Delhi Lok Sabha Seat: बांसुरी स्वराज के लिए जेपी नड्डा ने किया रोडशो, केजरीवाल पर जमकर साधा निशाना

पंजाब-हरियाणा के शंभू बॉर्डर पर खत्म होगा रेल रोको आंदोलन, रेलवे ट्रैक को खाली करेंगे किसान