फीफा वर्ल्ड कप को लेकर भारतीय दर्शकों की दीवानगी बढ़ती जा रही है

By दीपक मिश्रा | Jun 20, 2018

रूस में फीफा विश्व कप 2018 जारी है जहां दुनिया भर की 32 टीमें अगले दौर में पहुंचने के लिए कड़ी मशक्कत कर रही है। भले ही फुटबॉल के इस महाकुंभ में भारत शिरकत नहीं कर पाया हो लेकिन भारतीय लोगों पर इसकी दीवानगी दिन प्रति दिन बढ़ती ही जा रही है। आलम यह है कि देश भर से तरह-तरह के फुटबॉल फैंस अलग तरह के करतब कर आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं। गौरतलब है कि भले ही भारत विश्व कप में हिस्सा नहीं ले सका हैं। लेकिन फीफा किसी न किसी कारण से भारतीय लोगों को विश्व कप से जरूर जोड़े रखना चाहता है। इस बार भारत के मुंबई और झारखंड से फीफा विश्व कप 2018 और फीफा फाउंडेशन फुटबॉल फॉर होप में भाग लेने के लिए रूस भेजा जा रहा है। जाहिर है यह फाउंडेशन युवा और समुदाय विकास के लिए फीफा के अंतगर्त है।

 

यह युवा मुंबई के एक गैर-लाभकारी संगठन ओएससीएआर फाउंडेशन के बैनर तहत 26 जून से 3 जुलाई 2018 तक रूस का दौरा करेंगे। जहां इन्हें फीफा फाउंडेशन द्वारा फुटबॉल फॉर होप के लिए आमंत्रित किया गया है। फुटबॉल फॉर होप फीफा का एक कार्यक्रम है जहां अनडिजर्व समुदाय के युवा समाज में स्थायी परिवर्तन ला सकते हैं। इसका मुख्य उद्देश्य फुटबॉल के माध्यम कम आर्थिक पृष्ठभूमि से लोगों को फुटबॉल की तरफ आकर्षित करना और उनके शिक्षा में सहयोग करना है। 

 

अगले 10 वर्षों में फीफा विश्व कप में भाग ले सकता हैं भारतः राठौड़

 

रूस में होने वाले युवा प्रतिनिधिमंडल मंडल में शामिल होने वाले ओएससीएआर के संस्थापक अशोक राथौड़ के मुताबिक "हम 2018 फीफा विश्व कप रूस में भाग लेने के लिए रोमांचित हैं। मैं बच्चों को अपनी पढ़ाई पूरी करने के लिए प्रेरित करने के लिए फुटबॉल का उपयोग करता हूं और मुझे विश्वास है कि फुटबॉल में कम आय वाले समुदायों से बच्चों और युवाओं के जीवन को प्रभावित करने की एक अद्भुत क्षमता है।

 

अशोक राथौड़ ने कहा कि "फुटबॉल भारत में पकड़ बना रहा है और कई अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी और क्लब अब हमारे तरफ आकर्षित हो रहे हैं। भारतीय फुटबॉल टीम द्वारा असाधारण प्रदर्शन और भारतीय फुटबॉल टीम सुनील छेत्री के स्टार कलाकार की बढ़ती लोकप्रियता हमें बहुत उम्मीद दे रही है। वहीं भारतीय स्टार क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली द्वारा सपोर्ट से भी काफी मदद मिल रही है। अगर इसी तरह सब रहा तो वह दिन दूर नहीं जब अगले 10 वर्षों में भारतीय टीम फुटबॉल विश्व कप में जगह बना लेगी।''

 

भारत के अलावा पूरे विश्व से 47 देश ले रहे हैं भाग

 

भारत के अलावा रूस में होने वाले स्पर्धा में पूरे विश्व से 47 देश भाग ले रहे हैं। कार्यक्रम के दौरान, प्रत्येक राष्ट्र और उनके प्रतिनिधि उन्हें सामाजिक सुधार, शिक्षा और स्वास्थ्य चेतना जैसे विभिन्न चिंताओं को संबोधित करेंगे। वहीं भाग लेने वाले सभी प्रतिनिधियों को 1 जुलाई को लूज्निकी स्टेडियम में लाइव मैच देखने का मौका भी मिलेगा।

 

-दीपक मिश्रा

प्रमुख खबरें

Travel Tips: हनीमून का बना रहे हैं प्लान तो भूलकर भी न जाएं ये जगह, धूप और पसीने से खराब हो जाएगी हालत

Pakistan : सुरक्षाबलों ने तहरीक-ए-तालिबान के दो आतंकवादियों को मार गिराया

मतदान प्रतिशत बढ़ने पर Mamata ने जताई चिंता, EVM की प्रामाणिकता पर सवाल उठाए

Odisha के मुख्यमंत्री पटनायक ने चुनावी हलफनामे में 71 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की