US में भारतीय IT कंपनी पर गैर-भारतीयों के साथ भेदभाव करने का आरोप, मामला दर्ज

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Sep 11, 2019

वाशिंगटन। अमेरिका में एक भारतीय डिजिटल सेवा कंपनी पर गैर-भारतीयों के साथ भेदभाव करने और दक्षिण एशिया के लोगों को भर्ती और नौकरियों में वरीयता देने के आरोप में मामला दर्ज कराया गया है। अमेरिकी नागरिक टामी सल्जबर्ग ने अपने मुकदमे में आरोप लगाया कि सैन जोस स्थित हैप्पीएस्ट माइंड्स में कार्यरत कम से कम 90 प्रतिशत लोग दक्षिण एशियाई हैं, उनमें भी अधिकांश भारतीय है। इस कंपनी का मुख्यालय बैंगलुरु है।

इसे भी पढ़ें: क्या इस्तीफे की पेशकश करने वाले बोल्टन को ट्रंप ने किया बर्खास्त ?

हैप्पीएस्ट माइंड्स के दुनिया भर में 2,400 से अधिक कर्मचारी हैं और अमेरिका में लगभग 200 कर्मचारी कार्यरत हैं। सल्जबर्ग के मुताबिक, हैप्पीएस्ट माइंड्स दक्षिण एशियाई और भारतीय लोगों को काम पर रखने और नियुक्त करने को तरजीह देता है। उसने कहा पहले कंपनी विदेशों में रह रहे दक्षिण एशियाई और भारतीय कामगारों के लिए एच-1वीजा (और अन्य वीजा) हासिल करने की कवायद में जुटती है, बाद में इनकी भर्ती अमेरिकी पदों पर काम के लिए की जाती है।

इसे भी पढ़ें: ट्रंप ने NSA जॉन बोल्टन को निकाला, कई मामलों में नहीं बन रही थी आपसी सहमति

मुकदमे में आरोप लगाया कि अमेरिका में रह रहे दक्षिण एशियाई और भारतीय व्यक्तियों को गैर-दक्षिण एशियाई और गैर-भारतीय व्यक्तियों की तुलना में अक्सर तवज्जो दी जाती है। उसने अदालत से कंपनी को बिना भेदभाव वाला व्यवहार अपनाने केआदेश देने की मांग की है।

प्रमुख खबरें

Travel Tips: हनीमून का बना रहे हैं प्लान तो भूलकर भी न जाएं ये जगह, धूप और पसीने से खराब हो जाएगी हालत

Pakistan : सुरक्षाबलों ने तहरीक-ए-तालिबान के दो आतंकवादियों को मार गिराया

मतदान प्रतिशत बढ़ने पर Mamata ने जताई चिंता, EVM की प्रामाणिकता पर सवाल उठाए

Odisha के मुख्यमंत्री पटनायक ने चुनावी हलफनामे में 71 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की