यात्रीगण कृपया ध्यान दें ! ट्रेन में अब ज्यादा सामान ले जाना पड़ेगा भारी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jun 06, 2018

नई दिल्ली। लगातार आ रही शिकायतों के बाद रेलवे ने यात्रियों के सामान पर नई गाइडलाइन जारी कर दी हैं। अब नये नियमों के अनुसार रेल यात्रा के दौरान तय सीमा से ज्यादा सामान ले जाना अब यात्रियों को खासा महंगा पड़ सकता है। देशभर में रेलवे 8 जून से 22 जून तक एक अभियान चला रहा है ताकि ये सूचना सभी तक पहुंच जाएं। पहले ऐसा हवाई यात्रा करने के दौरान होता था कि तय सीमा से ज्यादा सामान ले जाने पर आपको जुर्माना देना पड़ता था या आपकी यात्रा रोक दी जाती थी। 

रेलवे के अधिकारी ने बयान जारी कर ये बताया कि ट्रेन डिब्बों में ज्यादा सामान ले जाने को लेकर लगातार शिकायतें आ रही थी जिसके मद्देनजर भारतीय रेल ने अपने तीस साल पुराने 'सामान अनुज्ञा नियम' को सख्ती से लागू करने का निर्णय लिया है। तो एक बाद साफ है कि रेलवे में तय सीमा में सामान ले जाने के नियम पुराने हैं लेकिन अब इसे लागू नये ढंग में किया जाएंगा 

नये नियम के अनुसार :

1-यात्री बिना किसी अतिरिक्त भुगतान के स्लीपर क्लास में 40 किलोग्राम सामान ले जा सकते हैं।

2-रेल के सेकेंड क्लास में 35 किलोग्राम सामान ले जा सकते हैं। 

3-पार्सल कार्यालय में अतिरिक्त भुगतान कर स्लीपर क्लास के यात्री 80 किलोग्राम और सेकेंड क्लास के यात्री 70 किलोग्राम सामान ले जा सकते हैं। 

4-निर्धारित समान से अतिरिक्त सामान मालगाड़ी में रखा जाता है।

5-सामान की दर के डेढ़ गुना या बराबर शुल्क के भुगतान पर यात्रियों को माल की वैन में अतिरिक्त सामान बुक करने और अधिकतम सामान ले जाने की अनुमति है।

6-जिस जगह जाना है वहा के स्टेशन पर पहुंचने के बाद जांच के दौरान अगर यात्री के पास निशुल्क सीमा से अधिक सामान पाया गया तो अतिरिक्त सामान पर पार्सल चार्ज का 6 गुना अधिक अथवा न्यूनतम 50 रुपए जुर्माना वसूला जाएगा।

7-उदाहरण के तौर पर कोई यात्री 80 किलो सामान लेकर 500 किमी की यात्रा करता है तो उसे अतिरिक्त 40 किलो वजन के लिए 109 रुपये का भुगतान करना होगा। अगर वह इस रकम का भुगतान नहीं करता तो पकड़े जाने पर उसे अतिरिक्त वजन ले जाने के लिए 654 रुपये चुकाने होंगे।

यह कदम यात्रियों को सुविधा देने के लिए ही उठाया गया हैं। सामान से रेल के डिब्बों में भीड़ ज्यादा हो जाती थी डिब्बे में लोग कम और समान ज्यादा होता था लोग सीटों पर भी सामान रखते थें जिससे सफर के दौरान काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता था। इस फैसले के बाद शायद कुछ राहत मिले।

प्रमुख खबरें

IMF ने पाकिस्तान को 1.1 अरब अमेरिकी डॉलर के ऋण की तत्काल मंजूरी दी

Astrology Upay: इन दालों का दान करने से शुभ फलों की होगी प्राप्ति, चमक सकता है आपका भाग्य

भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ती उत्पादों की मांग

सम्राट चौधरी का बड़ा बयान, भारत के निर्माण में लगे हुए हैं PM Modi, विपक्ष ने किया लूटने का काम