भारतीय महिला हॉकी टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए रवाना, पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने पर होगी नजर

By रितिका कमठान | May 15, 2023

भारतीय महिला हॉकी टीम रविवार को बेंगलुरु के केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से एडिलेड के लिए रवाना हो गई है। इस दौरान गोलकीपर सविता की अगुवाई में और उपकप्तान डीप ग्रेस एक्का दौरे के तहत मेट स्टेडियम में पांच मैचों की सीरीज मेजबानों के खिलाफ खेलेंगी जो आगामी हांग्जो एशियाई खेलों के लिए भारतीय टीम की तैयारियों का हिस्सा है।

 

इस दौरे के बारे में बोलते हुए, कप्तान सविता ने कहा, "भारत और ऑस्ट्रेलिया ने पिछले कुछ वर्षों में एक स्वस्थ प्रतिद्वंद्विता का आनंद लिया है। हमने उन्हें टोक्यो ओलंपिक में हराया और उन्होंने पिछले साल बर्मिघंम राष्ट्रमंडल खेलों के दौरान हमें हराया थआ। उनकी जैसी गुणवत्ता वाली टीम के खिलाफ खेलना है। ये हमेशा सीखने का अनुभव होता है और हम इस दौरे को लेकर उत्साहित है।

 

गौरतलब है कि पीछले साछ बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में ऐतिहासिक कांस्ट पदक जीतने मे भारतीय टीम ने सफलता हासिल की थी। इसके बाद एफआईएच नेशंस कप में भी भारतीय टीम विजेता बनी थी। इस कप को जीतने के बाद भारतीय टीम ने एफआईएच हॉकी प्रो लीग 2023-24 के सत्र के लिए खुद ही क्वालीफाई कर लिया है। बता दें कि टीम हांग्जो एशियाई खेलों में भी गोल्ड जीतने की इच्छा से ही मैदान में उतरेगी। अगर टीम ने इस टूर्नामेंट में गोल्ड मेडल हासिल किया तो टीम को पेरिस ओलंपिक के लिए सीधे क्वालीफाई करने का मौका मिल जाएगा।

 

सीधे होगा मैचों का प्रसारण

बता दें कि इस टूर्नामेंट का सीधा प्रसारण भी किया जाएगा। इसे लेकर खुद कप्तान सविता भी काफी खुश है। भारत में बैठे फैंस उनकी टीम द्वारा मैदान पर किए जा रहे परफॉर्मेंस को देख सकेंगे। उन्होंने कहा कि यह आश्चर्यजनक है कि महिला हॉकी को खेल की प्रोफाइल बनाने के लिए सभी तरह का समर्थन मिल रहा है। हम सभी काफी रोमांचित हैं कि ये मैच लाइव होंगे और हमारे सभी प्रशंसक हमारे प्रदर्शन को देख सकते हैं और हमारे प्रदर्शन का अनुसरण कर सकते हैं। भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे का सीधा प्रसारण डीडी स्पोर्ट्स पर होगा। जबकि बाकी दुनिया के मैच Watch.hockey पर देख सकते हैं। 

प्रमुख खबरें

T20 World में ‘इम्पैक्ट प्लयेर’ नियम का नहीं होना अंतर पैदा करेगा: Shikhar Dhawan

BJP आरएसएस पर प्रतिबंध लगाने की योजना बना रही है : Uddhav Thackeray

Rajasthan : नाबालिग से दुष्कर्म एवं भट्ठी में जलाने के मामले में दो आरोपी दोषी करार

RCB vs CSK IPL 2024: आरसीबी और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच हाई-वोल्टेड मुकाबला, देखें दोनों की प्लेइंग इलेवन