कनाडा में इंदिरा गांधी की हत्‍या का मनाया गया जश्‍न, 2 सिख गनमैनों को गोली मारते दिखाया

By अभिनय आकाश | Jun 08, 2023

सोशल मीडिया पर एक वीडियो सामने आया है जिसमें पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या को दर्शाती एक झांकी दिखाई दे रही है। फ्लोट कनाडा के ब्रैम्पटन में खालिस्तानी समर्थकों द्वारा निकाली गई 5 किलोमीटर लंबी परेड का हिस्सा था। माना जाता है कि कथित वीडियो 6 जून को ऑपरेशन ब्लू स्टार की 39वीं बरसी से कुछ दिन पहले 4 जून को खालिस्तान समर्थकों द्वारा ब्रैम्पटन में निकाली गई परेड का है। वीडियो ने सोशल मीडिया पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की, जिन्होंने खालिस्तान समर्थकों द्वारा निकाली गई परेड की निंदा की।

इसे भी पढ़ें: 700 भारतीय छात्रों को कनाडा से करना पड़ रहा निर्वासन का सामना, पंजाब के मंत्री ने विदेश मंत्री एस जयशंकर से हस्तक्षेप का किया अनुरोध

इस बीच, भारत ने भी इस घटना को लेकर बुधवार को औपचारिक रूप से कनाडा सरकार के सामने अपनी नाराजगी जाहिर की है। ओटावा में भारत के उच्चायोग ने इस घटना को "स्वीकार्य नहीं" बताते हुए ग्लोबल अफेयर्स कनाडा (जीएसी) को एक औपचारिक नोट भेजा। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि आप इस तरह से अभिव्यक्ति की आजादी का अतिक्रमण नहीं कर सकते, एक लोकतांत्रिक देश के नेता की हत्या का महिमामंडन कर रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: Operation Blue star Anniversary: भिंडरावाले के पोस्टर, स्वर्ण मंदिर में लगे खालिस्तान समर्थक नारे

ऑपरेशन ब्लू स्टार और इंदिरा गांधी की हत्या

ऑपरेशन ब्लू स्टार पंजाब के अमृतसर में स्वर्ण मंदिर के अंदर छुपे आतंकवादियों पर भारतीय सेना के हमले को संदर्भित करता है। जरनैल सिंह भिंडरावाले के नेतृत्व में सैकड़ों सिख उग्रवादियों को जड़ से खत्म करने के उद्देश्य से सेना ने 3 से 6 जून, 1984 के बीच स्वर्ण मंदिर परिसर की घेराबंदी की थी। सैन्य हमले को बहुत अधिक प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ा और इसके बाद 31 अक्टूबर, 1984 को प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी की उनके सिख अंगरक्षकों द्वारा हत्या कर दी गई।

प्रमुख खबरें

Mehbooba Mufti को मत मांगने के लिए बच्ची का इस्तेमाल करने पर कारण बताओ नोटिस जारी

BSF के जवान ने अज्ञात कारणों के चलते BSF चौकी परिसर में फाँसी लगाकर की आत्महत्या

SP ने आतंकवादियों के खिलाफ मुकदमे वापस लेने की कोशिश की, राम का अपमान किया: Adityanath

तापीय बिजली संयंत्रों के पास मानक के मुकाबले 68 प्रतिशत कोयले का भंडार: सरकारी आंकड़ा