Summer Health Care । चाय और कॉफी नहीं, गर्मियों में करें इन हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन, रहेंगे सेहतमंद

By एकता | Feb 20, 2024

हम सभी अपने दिन की शुरुआत चाय या कॉफी से करते हैं। शायद ही कोई होगा, जिसे ये स्वादिष्ट ड्रिंक पसंद नहीं होगी। चाय और कॉफी लगभग सभी की पसंदीदा है क्योंकि ये शरीर को दिनभर काम करने की ऊर्जा देती है। इसी के साथ ये थकान को मिनटों में दूर कर देती है और मूड को भी अच्छा करने का काम करती है। लेकिन गर्मियों के मौसम में चाय और कॉफी का ज्यादा सेवन करने से सेहत को फायदे कम और नुकसान ज्यादा होते हैं। गर्मियों में कैफीन का ज्यादा सेवन घबराहट और बेचैनी का कारण बनता है। इसलिए इस मौसम में चाय और कॉफी का सेवन कम करने की सलाह दी जाती है।


चाय और कॉफी के अलावा भी बहुत सी हेल्दी ड्रिंक्स हैं, जिनका गर्मियों में बिना किसी परेशानी के सेवन किया जा सकता है। अच्छी बात यह है कि ये सभी ड्रिंक्स चाय और कॉफी की तरह स्वादिष्ट हैं और शरीर को ऊर्जा देने और मूड को बेहतर बनाने का काम करती हैं। चलिए इनके बारे में जानते हैं-


दालचीनी और शहद का पानी

दालचीनी और शहद, दोनों ही सेहत को फायदा देने वाले पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इसलिए एक्सपर्ट्स इन दोनों को डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं। दालचीनी को उबाल लें और इस पानी में शहद मिलाकर पीएं। ऐसा करने से गैस और पेट फूलने की समस्या से राहत मिलेगी। इसके अलावा इन दोनों के एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण प्रतिरक्षा को मजबूत करने, बीमारी से बचाने और सामान्य स्वास्थ्य को बढ़ाने में मदद करते हैं।

 

इसे भी पढ़ें: Weightloss Tips: भूलकर भी सुबह न करें ये गलतियां, नहीं तो बढ़ जाएगा पेट, ऐसे करें तोंद को अंदर


नींबू पानी

गर्मियों के मौसम में नींबू पानी का सबसे ज्यादा सेवन किया जाता है। ये चाय और कॉफी का अच्छा और सस्ता विकप्ल है। नींबू पानी का सेवन करने से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है और वजन कम करने में भी ये मदद करता है। नींबू पानी गर्मियों में आपको तरोताजा रखने में भी मदद करेगा।

 

इसे भी पढ़ें: Health Tips: पाचन क्रिया को दुरुस्त करने के लिए बेहद फायदेमंद हैं, यह 8 सुपरफूड्स


नारियल पानी

नारियल पानी में पोटेशियम, सोडियम और मैग्नीशियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर होता है, जो गर्मियों में खोए हुए पोषक तत्वों की भरपाई करने में सहायता करते हैं। नारियल पानी में कैलोरी, वसा और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी कम होती है और गर्मियों में ये आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है।

प्रमुख खबरें

ऑस्ट्रेलिया में कथित फुटबॉल मैच फिक्सिंग में क्लब टीम का कप्तान और दो अन्य खिलाड़ी गिरफ्तार

भारत में लॉन्च हुआ iQoo Z9x 5G स्मार्टफोन, जानें इसकी कीमत और स्पेसिफिकेशन

Prayagraj की जनता क्या बदलने वाली है राज? Chunav Yatra के दौरान हमने जो देखा वो सचमुच चौंकाने वाला था

वायरल हो रहा Virat Kohli इंटरव्यू, कॉमेंटेटर और सुनील नाम सुनते ही दिया ऐसा रिएक्शन- Video