Galwan Valley | गलवान घाटी संघर्ष में शहीद हुए जवान के पिता का अपमान, बिहार पुलिस घर से घसीटते हुए लेकर गयी, जानें पूरा मामला

By रेनू तिवारी | Feb 28, 2023

2020 में गलवान घाटी में चीनी सैनिकों से लड़ते हुए शहीद हुए फौजी जय किशोर सिंह के पिता को बिहार के वैशाली ज़िले के एक गांव में अपने बेटे की याद में 'अवैध' स्मारक बनाने के आरोप में जेल भेज दिया गया है। सोशल मीडिया पर एक सीसीटीवी फुटेज भी वायरल हुआ है, जिसमें शहीद हुए फौजी जय किशोर के पिता को पुलिस द्वारा घसीटते हुए आधी रात को पुलिस स्टेशन ले जाते हुए देखा जा सकता है।


राज कपूर सिंह ने पिछले साल 24 फरवरी को अपने बेटे की याद में वैशाली जिले के जनदाहा थाना क्षेत्र के कजरी बुजुर्ग गांव में एक स्मारक बनवाया था। कई स्थानीय सरकारी अधिकारियों ने भी समारोह में भाग लिया था जब स्मारक का उद्घाटन किया गया था।

 

इसे भी पढ़ें: Punjab Govt vs Governor: सुप्रीम कोर्ट ने कहा- राज्यपाल मांगें सफाई, तो CM जवाब देने को बाध्य, गवर्नर को लेकर कही यह बात


हालांकि, शहीद के परिवार के लिए परेशानी पिछले दिसंबर में शुरू हुई, जब उन्हें अपने पड़ोसी हरिनाथ राम की आपत्ति का सामना करना पड़ा, जब उन्होंने प्रतिमा के चारों ओर एक दीवार खड़ी कर दी थी। हरिनाथ राम ने आरोप लगाया कि राज कपूर सिंह ने एक समझौते का उल्लंघन किया था जिसके तहत उन्हें उनके लिए जमीन का एक टुकड़ा कहीं और खरीदना था क्योंकि स्मारक का निर्माण उनकी जमीन पर किया गया था, जिसने उनके घर तक उनके आने-जाने को रोक दिया था।


भारतीय दंड संहिता (IPC) की धारा 188, 323, 504 और 506 के साथ-साथ SC/ST अधिनियम की विभिन्न धाराओं के उल्लंघन के लिए उनके खिलाफ मामला दर्ज होने के बाद राज कपूर सिंह को गिरफ्तार किया गया था।

 

इसे भी पढ़ें: Manish Sisodia को सुप्रीम कोर्ट से नहीं मिली राहत, CJI ने कहा- आप हाईकोर्ट जा सकते हैं


शहीद जय किशोर सिंह के भाई नंद किशोर सिंह ने कहा, पुलिस ने मुझे 15 दिनों के भीतर स्मारक को हटाने के लिए कहा। इसके बाद, स्थानीय पुलिस घर पर आई और मेरे पिता को गिरफ्तार कर लिया और फिर उन्हें पीटा और गाली-गलौज करते हुए ले गए। राज कपूर सिंह के खिलाफ केस दर्ज होने के बाद शनिवार रात उन्हें जबरन उनके घर से गिरफ्तार कर लिया गया।


डीएसपी महुआ पूनम केसरी ने कहा, "इस मामले में शिकायतकर्ता ने कहा कि स्मारक के निर्माण के कारण, उसने अपने घर में उसके आने-जाने को रोक दिया। शिकायत के आधार पर शहीद के पिता को गिरफ्तार कर लिया गया है।"

प्रमुख खबरें

ओडिशा के मुख्यमंत्री पटनायक ने कांटाबांजी विधानसभा सीट से नामांकन दाखिल किया

Esha Deol ने 44वीं शादी की सालगिरह पर Hema Malini और Dharmendra की अनदेखी तस्वीर साझा की

पाकिस्तान क्रिकेट ने की 18 खिलाड़ियों के नामों की घोषणा, T20 WC से पहले तीन खिलाड़ी होंगे बाहर

Vaccine Certificate से हटी PM Narendra Modi की फोटो, Covishield विवाद के बाद लिया फैसला या और कुछ है कारण, जानें...