Investment Tips: महिलाओं के लिए यह स्कीम बना देगी अमीर, आज ही करें निवेश मिलेंगे जबरदस्त फायदे

By दिव्यांशी भदौरिया | Apr 15, 2024

आज हम इस लेख में आपको सरकार की एक खास स्कीम के बारें बताने जा रहे हैं, यह खासतौर पर महिलाओं के लिए शुरु किया गया है। इस स्कीम का नाम महिला सम्मान बचत पत्र योजना है। बता दें कि, इस योजना में निवेश करने पर आपको किसी भी प्रकार के बाजार जोखिमों के खतरों का सामना नहीं करना पड़ता है। वहीं यह स्कीम हर तरह से सुरक्षित है। इस स्कीम में निवेश करने पर महिलाओं को शानदार ब्याज दर मिल रही है। बता दें कि, केंद्र सरकार ने महिला सम्मान बचत पत्र योजना को साल 2023 में शुरु किया था। चलिए आपको इस योजाना के बारे में विस्तार से बताते हैं।

इस योजना में सिर्फ 2 साल के लिए निवेश कर सकते हैं

वर्तमान समय में इस स्कीम में निवेश करने पर आपको 7.5 प्रतिशत की ब्याज दर मिल रही है। इस योजना के तहत आप केवल दो सालों के लिए ही निवेश कर सकते हैं। 

2 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं

सरकार की इस योजना में अधिकतम 2 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम की खास बता है कि इसमें निवेश करने पर आपको टैक्स बेनिफिट भी मिलेगा। इस स्कीम में निवेश करने पर आपको TDS कटौती से भी छूट मिलती है। वहीं आप इस स्कीन में 2 साल के लिए निवेश करते हैं तो इसमें 7.5 प्रतिशत की ब्याज दर पर अगर कैलकुलेट करें तो इसमें आपको करीब 31,125 रुपये का रिटर्न मिलता है।

खाता भी खुलवा सकते हैं

यदि आप महिला सम्मान बचत पत्र योजना में अपना खाता खुलवाना चाहती हैं, तो खाता खुलवाने की प्रक्रिया काफी आसान है। इसमें आपको किसी भी तरह के दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ता। आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में विजिट करके बेहद आसानी से इस स्कीम में खाता ओपन करा सकते हैं।

प्रमुख खबरें

Maharashtra : Thane में रिश्ते की बहन और उसके पति की हत्या के दोषी को आजीवन कारावास

Vadattiwar की शहीद हेमंत करकरे पर टिप्पणी से बिल्कुल सहमत नहीं हूं : Raut

Israeli सेना ने फलस्तीनियों को East Rafah अस्थायी रूप से खाली करने को कहा, जमीनी हमले की आशंका

सरकार विपणन वर्ष 2023-24 में 20 लाख टन चीनी निर्यात की अनुमति दे : ISMA