IPL 2024: आईपीएल के 17वें सीजन में अब तक खेले जा चुके 9 मैच, पर्पल और ऑरेंज कैप पर किसका कब्जा?

By Kusum | Mar 29, 2024

आईपीएल 2024 का कारवां लगातार आगे बढ़ रहा है। इस दौरान गुरुवार 28 मार्च को दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ राजस्थान रॉयल्स ने शानदार 12 रन से जीत दर्ज की। राजस्थान की ओर से शानदार बल्लेबाजी करते हुए रियान पराग ने 45 गेंद में शानदार 84 रन की पारी और उन्होंने अपना नाम ऑरेंज कैप की लिस् में शामिल करा लिया। रियान जिस फॉर्म में दिख रहे हैं उससे लगता है कि वह इस सीजन आईपीएल में कुछ बड़ा करेंगे। वहीं, आईपीएल 2024 में कई गेंदबाजों ने अपने परफॉर्मेंस से सभी को चौंकाया है। 


वहीं अब तक हुए 9 मैचों में ऑरेंज कैप और पर्पल कैप की रेस काफी लंबी चलने वाली है। आखिर में कौन बाजी मार जाए अभी कहा नहीं जा सकता। 


दरअसल, ऑरेंज और पर्पल कैप किसे दी जाती है हम आपको यहां बताएंगे। ऑरेंज कैप टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी को दी जाती है। ये आईपीएल टूर्नामेंट में सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कारों में से एक है। पूरे सीजन में खिलाड़ी अपनी बल्लेबाजी का दमखम दिखाते हैं। ऑरेंज कैप जीतने के लिए रन बनाते हैं। वहीं टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ियों को पर्पल कैप का खिताब दिया जाता है। 


ऑरेंज  और पर्पल कैप की रेस


ऑरेंज कैप की लिस्ट में टॉप 3

आईपीएल 2024 में अभी तक खेले गए 9 मुकाबलों में सबसे पहले नंबर पर सनराइजर्स हैदराबाद के हेनरिक क्लासेन हैं। जो ऑरेंज कैप की लिस्ट में टॉप पर हैं। क्लासेन ने 2 मैचों में 143 रन बना लिए हैं। जबकि 28 मार्च को दिल्ली के खिलाफ शानदार 84 रनों की पारी खेलने के बाद राजस्थान रॉयल्स के रियान पराग इस लिस्ट में दूसरे जबकि विराट कोहली तीसरे नंबर पर हैं। कोहली ने अभी तक 2 मैचों में 98 रन बनाए हैं। 


पर्पल कैप की लिस्ट में टॉप 3

वहीं पर्पल कैप की लिस्ट में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाड़ी मुस्तफिजुर रहमान हैं। जिन्होंने 2 मैच में 6 विकेट लिए हैं और पर्पल कैप की लिस्ट में टॉप पर हैं। दूसरे नंबर पर पंजाब किंग्स के खिलाड़ी हरप्रीत बरार हैं, जिन्होंने अबतक 3 विकेट अपने नाम किए हैं। वहीं तीसरे नंबर पर जसप्रीत बुमराह हैं, जिन्होंने भी तीन विकेट अपने नाम किए हैं। 

प्रमुख खबरें

राष्ट्रपति ने चिरंजीवी-वैजयंती माला को पद्म विभूषण से किया सम्मानित, PM Modi भी रहे मौजूद

निज्जर हत्याकांड में 3 भारतीयों को हिरासत में लिए जाने पर आया विदेश मंत्रालय का बयान, कनाडा से औपचारिक राजनयिक संवाद नहीं हुआ

Tamil Nadu: शिवकाशी में पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट से 8 लोगों की मौत

The Deoliwallahs | 3000 चीनी नागरिकों को क्यों बना लिया गया था बंदी? | Matrubhoomi