IPL 2024 Playoff: प्लेऑफ की रेस में टॉप पर राजस्थान रॉयल्स, जानें सभी टीमों का समीकरण

By Kusum | Apr 25, 2024

आईपीएल 2024 का आधा सफर खत्म हो चुका है जबकि आधा शेष है। हर टीम ने कम से कम 7 मुकाबले खेले हैं। इसके बाद भी प्लेऑफ की तस्वीर पूरी तरह से साफ नहीं हो पाई है। 10 टीमों में से पंजाब और आरसीबी प्लेऑफ से बाहर हो गई हैं हालांकि, इसकी आधारिक तौर पर पुष्टि नहीं हुई है। लेकिन अभी अन्य टीमों ने भी प्लेऑफ का टिकट नहीं कटाया है। आईपीएल 2024 के पॉइंट्स टेबल पर नजर डालें तो एक बात तो तय लग रही है कि राजस्थान रॉयल्स प्लेऑफ में पहुंच जाएगी। 


आरसीबी ने अब तक 8 मैच खेले हैं जिसमें उसे महज एक में जीत नसीब हुई है। अंक तालिका में भी टीम 10वें नंबर पर चल रही है। उसके अब जितने भी मैच शेष हैं अगर टीम उन्हें जीत भी जाएगी तो भी वो प्लेऑफ में नहीं पहुंच पाएगी। लेकिन आंकड़ों की बात करें तो रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु अभी भी पूरी तरह से प्लेऑफ की रेस से बाहर नहीं हुई है। चलिए जानें क्या है प्लेऑफ का पूरा समीकरण। 


RR-KKR प्लेऑफ का टिकट पक्का!

आईपीएल के 17वें सीजन में राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स का प्रदर्शन काबिल-ए-तारीफ रहा है। दोनों टीमें प्वाइंट्स टेबल पर क्रमश: पहले, दूसरे स्थान पर हैं। वहीं सनराइजर्स हैदराबाद भी तीसरे नंबर पर काबिज है। हैदराबाद का प्रदर्शन भी बेहतरीन रहा है। टीम ने कई रिकॉर्ड बनाए हैं। चौथे पायदान पर लखनऊ सुपर जायंट्स है। रॉयल्स टीम के लीग स्टेज के 6 मैच बाकी हैं और अगर इसमें से वो 4 मुकाबले भी जीत जाती है और केकेआर, हैदराबाद अपने बाकी बचे 7-7 मैच में से कम से कम 5 जीत जाती है तो इन टीमों के अंक 20-20 अंक हो जाएंगे। राजस्थान अगर मैच जीत लेता है तो उसके 22 अंक हो जाएंगे। ऐसे में इन तीन टीमों के प्लेऑफ में पहुंचना तय है। 


चौथे और पांचवें स्थान पर लखनऊ और चेन्नई सुपर किंग्स हैं। इन दोनों टीमों ने अब तक 8-8 मैच खेले हैं। लखनऊ के 5 जीत के साथ 10 अंक हैं। वहीं, चेन्नई के 4 जीत के साथ 8 अंक हैं। दोनों को 6-6 मैच और खेलने हैं। ऐसे में LSG सभी मैच जीतकर ज्यादातर 22 अंक तक आ जाती है। वहीं, CSK 20 अंक। ऐसी स्थिति में दोनों टीमें भी प्लेऑफ की रेस में बनीं रहेंगी। इसके बाद नेट रन रेट से आगे का सफर तय होगा। 


RCB की प्लेऑफ की राह मुश्किल

फिलहाल तो आरसीबी का प्लेऑफ में पहुंचना मुश्किल है। टीम अगर अपने बाकी बचे 6 मैच जीता जाती है तो फिर उसके पास मौका है, उस समय आरसीबी 14 अंक के सात लीग स्टेज खत्म करेगी। हालांकि, इस स्थिति में बाकी टीमों के नतीजों के भी अपने हक में आने का इंतजार करना पड़ेगा। इस सूरत में आरसीबी बिना रन रेट के प्लेऑफ में पहुंच सकती है। 


पंजाब की डगर नहीं आसान

पंजाब किंग्स का भी बुरा हाल है, टीम आरसीबी की स्थिति से जूझ रही है। टीम ने अभी तक 8 मैचों में से 2 जीते हैं। उसके 4 अंक हैं। अगर पंजाब बाकी बचे 6 मैच भी जीत लेती है तो उसके अधिकतम 16 अंक होंगे। हालांकि, फिर भी दिल्ली कैपिटल्स, गुजरात टाइटंस और मुंबई इंडियंस जैसी टीमें उसकी राह मुश्किल कर सकती हैं। 


दिल्ली, गुजरात के अभी 5-5 मैच बाकी हैं। अगर दोनों टीमें 5 में से 4 मैच भी जीत जाती हैं तो भी इनके 16-16 अंक हो जाएंगे। यानी पंजाब को अपने सभी मैच जीतने होंगे। 


साफ तौर पर कहा जाए तो टॉप 7 टीमों के पास अभी भी प्लेऑफ में पहुंचने का मौका है। ऐसे में अगल हफ्ता प्लेऑफ की रेस के लिहाज से सबसे अहम होगा। 

प्रमुख खबरें

Porn Star से जुड़े मामले में Trump की पूर्व करीबी सलाहकार होप हिक्स बनीं गवाह

कनाडाई पुलिस ने Nijjar की हत्या के तीन संदिग्धों को गिरफ्तार किया: मीडिया की खबर

लगातार कम स्कोर वाली पारियों के दौरान सही लोगों के बीच में रहने की कोशिश कर रहा था: Jaiswal

Dhoni मेरे क्रिकेट करियर में पिता जैसी भूमिका निभा रहे हैं, उनकी सलाह से लाभ मिलता है: Pathirana