IPL Final के बाद सामने होगी 16वें सीजन की विजेता टीम जिसे मिलेगी चमचमाती ट्रॉफी, जानें इसके बारे में सारी जानकारी

By रितिका कमठान | May 28, 2023

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 का विजेता कुछ ही समय में सामने होगा। 31 मार्च से शुरु हुए सीजन में सभी 10 टीमें इस चमचमाती ट्रॉफी हासिल करने के लिए लगातार एक दूसरे से भिड़ती रही। इस सीजन का पहला मुकाबला जब 31 मार्च को चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया था तब शायद ही किसी ने सोचा होगा की फाइनल मुकाबला भी दोनों टीमों के बीच खेला जाएगा और ये इतिहास रचेंगी।

 

आज होने वाले फाइनल मुकाबले में सीजन के विनर को शानदार ट्रॉफी मिलेगी। कुछ ही समय में ट्रॉफी की हकदार टीम भी सामने होगी। इस ट्रॉफी के बारे में फैंस को जानकारी नहीं है। बता दें कि इंडियन प्रीमियर लीग की शुरुआत वर्ष 2008 में हुई थी। इस लीग के पहले सीजन में जो ट्रॉफी सामने आई थी वो वर्तमान में दी जाने वाली चमचमाती ट्रॉफी से एकदम अलग हुआ करती थी। इंडियन प्रीमियर लीग की पहली ट्रॉफी जो विजेता टीम को दी गई थी वो काफी हदतक भारत के नक्शे की तरह थी। हालांकि वर्तमान में मिलने वाली ट्रॉफी पहली ट्रॉफी से एकदम अलग है। ये कहना गलत नहीं होगा कि समय के साथ ट्रॉफी के रूप में काफी बदलाव हुआ है। वर्तमान में ट्रॉफी और टाइटल का स्पॉन्सर टाटा है।

 

ट्रॉफी पर लिखा है श्लोक

बता दें कि आईपीएल की ट्रॉफी पर एक श्लोक लिखा हुआ है, जो कि संस्कृत भाषा में है। ये श्लोक युवाओं को काफी प्रेरित और उत्साहवर्धन करने वाला है। संस्कृत में इसमें लिखा है कि 'यत्र प्रतिभा प्राप्नोति’। इसका अर्थ है, जहां प्रतिभा और अवसर का मिलन होता है। यानी साफ है की आईपीएल युवा खिलाड़ियों को उनके खेल का प्रदर्शन करने का मंच मुहैया कराती है। 


आईपीएल की ट्रॉफी बीसीसीआई की ओर से दी जाती है। इस चमचमाती ट्रॉफी को जीतने के लिए टीमें जी तोड़ मेहनत कर रही है। इस लीग को जीतने वाली टीम को हर सीजन के अंत में खास ट्रॉफी दी जाती है। इस ट्रॉफी की कीमत 5 करोड़ रुपये है, जो विजेता टीम को दे दी जाती है। यानी किसी भी तरह की प्रतिरूप ट्रॉफी नहीं दी जाती है। शुद्ध सोने से बनी ट्रॉफी विजेता को मिलती है। बता दें कि ट्रॉफी पर विजेता टीम का नाम भी लिखा जाता है जो कि खिताब जीतने के बाद लिखा जाता है। 

प्रमुख खबरें

Allahabad उच्च न्यायालय ने पूर्व सांसद धनंजय सिंह को दी जमानत

Odisha में भीषण गर्मी का प्रकोप, Bhubaneswar में तापमान 44.6 डिग्री सेल्सियस पहुंचा

Congress ने आचार संहिता के उल्लंघन पर Anurag Thakur के खिलाफ निर्वाचन आयोग से की शिकायत

हम जीवित हैं क्योंकि Modi ने हमारे लिए कोविड-19 के टीके की उपलब्धता सुनिश्चित की : Fadnavis