IPL के 5 सबसे बड़े विवाद जिन्होंने सभी को हिला कर रख दिया

By मोक्ष | Mar 26, 2018

इंडियन प्रीमियर लीग को हिंदुस्तान का क्रिकेट त्योहार कहा जाता है। 2 महीने तक चलने वाली दुनिया की इस सबसे बड़ी लीग में हर बड़ा खिलाड़ी खेलता है और अपना जौहर दिखाता है। 2 महीने में क्रिकेट फैंस को एंटरटेनमेंट का फुल डोज़ मिलता है। छक्कों की बारिश होती है, विकेटों की झड़ी भी लगती है। गजब के कैच पकड़े जाते हैं और रन आउट भी किए जाते हैं। लेकिन इस बीच इंडियन प्रीमियर लीग में कई ऐसे विवाद भी सामने आते हैं जो इसके रंग में भंग भी डालते हैं। आइए एक नजर डालते हैं आईपीएल इतिहास के 5 सबसे बड़े विवादों पर जिसने पूरी दुनिया को हिला कर रख दिया।

1. स्पॉट फिक्सिंग- आईपीएल इतिहास का सबसे शर्मनाक और झकझोर देने वाला विवाद रहा स्पॉट फिक्सिंग, जिसमें राजस्थान रॉयल्स के 3 खिलाड़ी फंसे। साल 2013 में तेज गेंदबाज एस श्रीशांत, स्पिनर अंकित चव्हाण और अजीत चंदेला पर स्पॉट फिक्सिंग का आरोप लगा। इन तीनों खिलाड़ियों को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार भी किया और उसके बाद सभी पर बीसीसीआई ने लाइफ बैन लगा दिया। हालांकि बाद में कोर्ट ने इन्हें बरी भी कर दिया लेकिन इन पर लगी आजीवन पाबंदी आज भी बरकरार है।

 

2. चेन्नई सुपरकिंग्स- राजस्थान रॉयल्स पर बैन-आईपीएल की जांत कर रहे जस्टिस मुकुल मुदगल पैनल ने साल 2014 में अपनी जांच रिपोर्ट जस्टिस लोढ़ा पैन को सौंपी। जिसके मुताबिक चेन्नई सुपरकिंग्स के अधिकारी गुरुनाथ मयप्पन और राजस्थान रॉयल्स के मालिक राज कुंद्रा को स्पॉट फिक्सिंग का दोषी पाया गया। इसके बाद साल 2015 में चेन्नई सुपरकिंग्स और राजस्थान रॉयल्स को 2 साल के लिए बैन कर दिया गया। ये दोनों टीमें आईपीएल के 9वें और 10वें सीजन में नहीं खेलीं। इनकी जगह गुजरात लायंस और पुणे सुपरजायंट्स ने 9वें और 10वें सीजन में शिरकत की।

 

3. थप्पड़ कांड- साल 2008 में हुए थप्पड़ कांड को आईपीएल के सबसे बड़े विवादों में से एक माना जाता है। आईपीएल के पहले ही सीजन में मुंबई इंडियंस के लिए खेल रहे ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने किंग्स इलेवन पंजाब के तेज गेंदबाज एस श्रीशांत को थप्पड़ मार दिया था। मैदान पर हुई इस घटना के बाद श्रीशांत रोते हुए कैमरे में कैद हुए। इसके बाद हरभजन सिंह को आईपीएल 2008 के अगले सभी मैचों को बैन कर दिया गया और साथ ही उनकी 100 फीसदी मैच फीस भी काट ली गई। मुंबई के कोच लालचंद राजपूत की भी 50 फीसदी मैच फीस काटी गई क्योंकि उन्होंने हरभजन को रोकने की कोशिश नहीं की।

 

4. ललित मोदी आईपीएल से बाहर- इंडियन प्रीमियर लीग को भारत में लाने वाले और उसे बुलंदियों तक पहुंचाने वाले ललित मोदी को बाहर किया जाना सबसे बड़े विवादों में से एक था। तीसरे सीजन के बाद ललित मोदी को आईपीएल से बाहर कर दिया गया। दरअसल उन पर मनी लॉन्ड्रिंग, वित्तीय अनियमित्ताओं, घूस देने और सट्टेबाजी के आरोप लगे, जिसके बाद वो आईपीएल से तो बाहर हुए ही साथ ही वो देश से भी भाग गए। फिलहाल ललित मोदी लंदन में रहते हैं।

 

5. शाहरुख खान पर लगा बैन- कोलकाता नाइट राइडर्स के मालिक और बॉलीवुड़ के किंग खान शाहरुख खान भी आईपीएल के सबसे बड़े विवादों में फंस चुके हैं। साल 2012 में शाहरुख खान पर मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम के सुरक्षाकर्मियों से झगड़ा करने का आरोप लगा। ये मैच कोलकाता नाइट राइडर्स और मुंबई इंडियंस के बीच खेला जा रहा था। मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन ने आरोप लगाया कि शाहरुख खान शराब के नशे में वानखड़े स्टेडियम में आए और सुरक्षाकर्मियों से झगड़ा किया, जिसके बाद उनके ऊपर वानखेड़े स्टेडियम में घुसने की पाबंदी लगा दी गई। शाहरुख खान पर कुल 5 साल का बैन लगा। हालांकि साल 2015 में उनसे ये बैन हटा लिया गया।

 

साफ है आईपीएल में हर साल कोई ना कोई विवाद होता रहता है। क्रिकेट फैंस खेल का मजा लूटना चाहते हैं, किसी तरह के झगड़े या विवाद का नहीं। बीसीसीआई को अपने सबसे बड़े ब्रैंड को साफ-सुथरा रखने के लिए और कड़े कदम उठाने चाहिए। वरना ऐसे विवाद आगे भी हो सकते हैं।

 

-मोक्ष

प्रमुख खबरें

स्त्री-पुरूष समानता वाले संगठनों के प्रति महिला कर्मचारी अधिक वफादारः Report

Hajipur Lok Sabha Election 2024: पिता के गढ़ में जीत पाएंगे चिराग पासवान, राजद के शिवचंद्र राम से है मुकाबला

मयंक यादव का साथ नहीं छोड़ रही बुरी किस्मत! टी20 वर्ल्ड कप के लिए टिकट कटने से पहले ही बिगड़ गया खेल

NDA से हटने के बाद अकाली दल के पीछे पड़ी केंद्रीय एजेंसियां, सुखबीर बादल ने लगाया बड़ा आरोप