ईरान ने किया जहाज पर कब्जा, 17 भारतीय सवार, अब छुड़ाने के लिए क्या करेंगे मोदी?

By अभिनय आकाश | Apr 13, 2024

खाड़ी में ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स द्वारा जब्त किए गए जहाज में 17 भारतीय सवार हैं और सुरक्षा, कल्याण और भारतीयों की शीघ्र रिहाई सुनिश्चित करने के लिए भारत पहले से ही ईरानी अधिकारियों के संपर्क में है। एक सूत्र ने कहा कि हमें पता है कि एक मालवाहक जहाज 'एमएससी एरीज़' को ईरान ने अपने नियंत्रण में ले लिया है। हमें पता चला है कि जहाज पर 17 भारतीय नागरिक हैं। हम भारतीय नागरिकों की सुरक्षा, कल्याण और शीघ्र रिहाई सुनिश्चित करने के लिए तेहरान और दिल्ली दोनों में राजनयिक चैनलों के माध्यम से ईरानी अधिकारियों के संपर्क में हैं।

इसे भी पढ़ें: Iran Israel War Update: बदला लेगा ईरान, दुनिया परेशान, बाइडेन ने किया साफ- इजरायल की रक्षा के लिए समर्पित

इजरायली अरबपति इयाल ओफ़र से जुड़े एक जहाज को ईरान ने शनिवार को होर्मुज जलडमरूमध्य के पास जब्त कर लिया। यूके मैरीटाइम ट्रेड ऑपरेशंस को रिपोर्ट मिली कि अमीराती बंदरगाह शहर फुजैराह के करीब "क्षेत्रीय अधिकारियों" द्वारा एक जहाज को जब्त कर लिया गया है। इस बीच ईरानी राज्य मीडिया ने कहा कि जहाज कोएमएससी एरीज़ के रूप में पहचाना गया है।

इसे भी पढ़ें: Iran-Israel tensions: अगली सूचना तक ईरान या इजरायल की यात्रा न करें, भारतीय विदेश मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी

समाचार एजेंसी एपी द्वारा देखे गए दृश्यों में कमांडो जहाज के डेक पर बैठे कंटेनरों के ढेर पर रेंगते हुए दिखाई दे रहे हैं। जहाज पर चालक दल के एक सदस्य को दूसरों से बाहर न आने का आग्रह करते हुए सुना जा सकता है। फिर वह अपने सहयोगियों को जहाज के पुल पर जाने के लिए कहता है क्योंकि डेक पर और अधिक कमांडो नीचे आते हैं। संभावित कवर फायर प्रदान करने के लिए एक कमांडो को दूसरों के ऊपर घुटने टेकते हुए देखा जा सकता है।

प्रमुख खबरें

Mandi के लिए पारिस्थितिकी-पर्यटन को बढ़ावा देना मेरी सर्वोच्च प्राथमिकता : Vikramaditya Singh

Rajasthan: पुलिस ने ट्रक से 3.50 करोड़ रुपये का मादक पदार्थ जब्त किया, चालक गिरफ्तार

BJP सरकार में भ्रष्टाचार चरम पर, 40 फीसदी तक कमीशन लिया जा रहा : Digvijay Singh

Pune luxury car हादसा : आरोपी नाबालिग के पिता और बार के खिलाफ होगा मामला दर्ज