Israel से जंग के बीच अचानक Pakistan पहुंचे ईरान के राष्ट्रपति रईसी, कहीं नाराज न हो जाए सऊदी अरब?

By अभिनय आकाश | Apr 22, 2024

दोनों देशों द्वारा प्रतिद्वंद्वी भूमि पर सीमा पार हवाई हमले करने के महीनों बाद ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी ने सोमवार को पड़ोसी देश पाकिस्तान की अपनी तीन दिवसीय यात्रा पर पहुंच चुके हैं। रायसी की पाकिस्तान यात्रा तब हो रही है जब इस महीने ईरान द्वारा इजराइल के खिलाफ जवाबी हमला शुरू करने के बाद मध्य पूर्व में तनाव बढ़ा हुआ है। विदेश कार्यालय के एक बयान के अनुसार, ईरानी राष्ट्रपति के साथ उनकी पत्नी और एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल होगा जिसमें विदेश मंत्री और कैबिनेट के अन्य सदस्य, वरिष्ठ अधिकारी और एक बड़ा व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल शामिल होगा।

इसे भी पढ़ें: Iran के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी तीन दिवसीय यात्रा पर Pakistan पहुंचे

आधिकारिक बयान में यह भी कहा गया है कि 22 से 24 अप्रैल तक रायसी की यात्रा फरवरी 2024 में आम चुनाव के बाद किसी भी राष्ट्र प्रमुख की पाकिस्तान की पहली यात्रा होगी। यात्रा के दौरान, राष्ट्रपति रायसी राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी, प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ, सीनेट के अध्यक्ष सैयद यूसुफ रजा गिलानी और नेशनल असेंबली के अध्यक्ष सरदार सादिक से मुलाकात करेंगे। वह लाहौर और कराची भी जाएंगे और प्रांतीय नेतृत्व से मुलाकात करेंगे।

इसे भी पढ़ें: Siachen Border पर लगे नारे, चीन-पाकिस्तान में मचा बवाल, भारत के शौर्य और पराक्रम की राजधानी में रक्षा मंत्री

रायसी की पाकिस्तान यात्रा के मायने

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी की पाकिस्तान यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब उनके देश और इजराइल के बीच तनाव बढ़ा हुआ है। इजराइल ने ईरान के इस्फ़हान प्रांत पर हवाई हमले किए जहां विस्फोटों की खबरें थीं। यह पिछले सप्ताहांत में इज़राइल के खिलाफ ईरान के अभूतपूर्व ड्रोन और मिसाइल हमलों के बाद हुआ। दमिश्क में एक ईरानी राजनयिक मिशन पर कथित इजरायली हमले के बाद जैसे को तैसा वाली सैन्य कार्रवाई ने वैश्विक चिंताएं बढ़ा दी थीं। रायसी की इस्लामाबाद यात्रा का उद्देश्य मध्य पूर्व में अशांति के बीच दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करना है। रायसी और शरीफ आतंकवाद के साझा खतरे से निपटने के लिए क्षेत्रीय और वैश्विक विकास और द्विपक्षीय सहयोग पर भी चर्चा करेंगे।

ईरान के आधिकारिक बयान में कहा गया है कि इस यात्रा का उद्देश्य दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करना है, ऐसे समय में जब ईरान इजरायल के खिलाफ ड्रोन हमला करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के प्रतिबंधों का सामना कर रहा है। रायसी उन महीनों के बाद पाकिस्तान का दौरा कर रहे हैं, जब जनवरी में अशांत बलूचिस्तान प्रांत में कथित आतंकवादी ठिकानों पर हवाई हमले करके तेहरान ने इस्लामाबाद को चौंका दिया था, जिससे दोनों पड़ोसियों के बीच सौहार्दपूर्ण संबंधों को झटका लगा था। 

प्रमुख खबरें

Nathuram Godse Birth Anniversary: महात्मा गांधी की हत्या कर खुद पर गर्व करते थे नाथूराम गोडसे, जानिए रोचक बातें

Income Tax Department ने आगरा में छापे के दौरान 40 करोड़ रुपये की नकदी बरामद की

Gurugram की झुग्गी बस्ती में लगी आग, 65 झुग्गियां जलकर खाक

Neelam Sanjeev Reddy Birth Anniversary: आंध्र प्रदेश के पहले सीएम और देश के छठे राष्ट्रपति थे नीलम संजीव रेड्डी