रेल मंत्रालय बड़ा ऐलान, IRCTC सुविधा शुल्क साझा करने से जुड़ा फैसला वापस लिया

By रेनू तिवारी | Oct 29, 2021

दिल्ली। निवेश और लोक परिसंपत्ति प्रबंधन विभाग (दीपम) के सचिव ने शुक्रवार को कहा कि रेल मंत्रालय ने ट्रेन टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग पर आईआरसीटीसी द्वारा अर्जित सुविधा शुल्क को साझा करने के अपने फैसले को वापस लेने का फैसला किया है। दीपम सचिव तुहिन कांत पांडे ने ट्विटर पर लिखा, रेल मंत्रालय ने आईआरसीटीसी सुविधा शुल्क पर फैसला वापस लेने का फैसला किया है। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड ट्रांसपोर्टेशन कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) ने बृहस्पतिवार को कहा था कि रेल मंत्रालय ने उसे अपनी वेबसाइट पर बुकिंग से होने वाले अपने राजस्व का 50 प्रतिशत हिस्सा भारतीय रेल के साथ साझा करने के लिए कहा है। ग्राहकों से वसूले जाने वाले सुविधा शुल्क से आईआरसीटीसी के लिए एक बड़े राजस्व का सृजन होता है। शुल्क रेल किराए का हिस्सा नहीं है। यह आईआरसीटीसी द्वारा दी जाने वाली ऑनलाइन टिकट बुकिंग की सेवा के लिए वसूला जाता है।

 

सोमवार से ट्रेन टिकटों पर सुविधा शुल्क के जरिए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) को मिलने वाला आधा राजस्व रेल मंत्रालय को जाएगा। इस मामले की जानकारी रखने वाले अधिकारियों ने बिजनेस स्टैंडर्ड से बात करते हुए बताया कि आईआरसीटीसी के प्रबंधन की शुक्रवार को बैठक होगी जिसमें राजस्व की सुरक्षा के लिए रणनीति तय की जाएगी। आईआरसीटीसी की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, इसने 2020-21 के दौरान सुविधा शुल्क (जिसे सर्विस चार्ज भी कहा जाता है) से 299.13 करोड़ रुपये कमाए। महामारी आने के बाद रेलवे टिकट बुकिंग में गिरावट के कारण ये लाभ कम थे। आईआरसीटीसी ने 2019-20 में 349.64 करोड़ रुपये की कमाई की थी।

इसे भी पढ़ें: रोनाल्डो की राह पर चले डेविड वार्नर! प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान हटायी कोका कोला की बोतलें, बाद में रखी वापस  

आईआरसीटीसी रेलवे से शेयर करेगी आधी कमाई

आईआरसीटीसी ने स्टॉक एक्सचेंजों को एक नोटिस में कहा, रेल मंत्रालय ने आईआरसीटीसी द्वारा एकत्र किए गए सुविधा शुल्क से अर्जित राजस्व को 1 नवंबर से 50:50 के अनुपात में साझा करने के अपने निर्णय से अवगत कराया है। 2014 से पहले, आईआरसीटीसी और रेलवे के बीच सेवा शुल्क का कोई बंटवारा नहीं था, हालांकि बाद में शुल्क की राशि तय की गई थी।


2014 में आईआरसीटीसी और भारतीय रेलवे के बीच 80:20 के अनुपात में शेयरिंग शुरू हुई। 2015 में अनुपात को 50:50 में बदल दिया गया था लेकिन नवंबर 2016 से तीन साल तक शुल्क वापस ले लिया गया था। सुविधा शुल्क से होने वाली आय 2020-21 में आईआरसीटीसी के लिए सबसे ज्यादा कमाई करने वाली कमाई थी। इसका कारण यह है कि खानपान और व्यापक सेवाओं से होने वाली आय 2019-20 में 512.45 करोड़ रुपये से गिरकर 2020-21 में 87.31 करोड़ रुपये हो गई, जो कोविद से संबंधित प्रतिबंधों के कारण थी।

 

इसे भी पढ़ें: वोटरों को साधने के लिए बांटने लगे शराब, बीजेपी-कांग्रेस एक दूसरे पर लगा रही है आरोप  

IRCTC सरकार को देगी Convenience Fee से मिलने वाला 50 प्रतिशत हिंसा

उन्होंने कहा, 'इस कदम के बाद निवेशकों के विश्वास पर गहरा असर पड़ेगा। सरकार को अतिरिक्त राजस्व के रूप में लगभग 350-400 करोड़ रुपये की आय होगी, लेकिन आईआरसीटीसी के मूल्यांकन पर प्रभाव बड़ा होने की संभावना है, ”एक बड़े ब्रोकरेज के एक विश्लेषक ने कहा। उन्होंने कहा, "इन कदमों से अन्य सार्वजनिक क्षेत्र के शेयरों के संबंध में धारणा प्रभावित होगी।" 

 

नहीं घटेगा रेल टिकट का दाम 

वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि आईआरसीटीसी ने पूर्व-महामारी की अवधि के दौरान एक दिन में लगभग 700,000 टिकट बुक किए। “यह अब बढ़कर लगभग 1.3 मिलियन प्रतिदिन हो गया है। इसलिए अगर मंत्रालय राजस्व का आधा हिस्सा भी ले लेता है, तो भी आईआरसीटीसी की निचली रेखा में ज्यादा बदलाव नहीं आएगा, ”एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा। इसके अलावा, चूंकि काउंटर पर बिक्री प्रतिबंधित है, इसलिए आईआरसीटीसी के माध्यम से बिक्री बढ़ी है। अधिकारी ने कहा कि सेवा शुल्क बढ़ाने के विकल्प से इंकार नहीं किया जा सकता है।


आईआईएफएल सिक्योरिटीज के विश्लेषक बालाजी सुब्रमण्यम ने कहा कि इस कदम का प्रभाव महत्वपूर्ण होगा क्योंकि यह सबसे अधिक लाभदायक खंड था और इसमें 80 प्रतिशत ईबीआईटी (ब्याज और कर से पहले की कमाई) मार्जिन का आनंद लिया। आईआरसीटीसी ने 22 नवंबर, 2016 तक अपने प्लेटफॉर्म के माध्यम से बुक किए गए आरक्षित रेल टिकटों पर गैर-वातानुकूलित (एसी) वर्गों के लिए 20 रुपये से अधिक कर और एसी कक्षाओं के लिए 40 रुपये से अधिक कर का सेवा शुल्क लगाया। विमुद्रीकरण के बाद नोटों की कमी के साथ, सरकार ने सेवा शुल्क माफ करके डिजिटल भुगतान को आगे बढ़ाया। यह चार्ज 23 नवंबर 2016 से 31 अगस्त 2019 तक वापस लिया गया।