Prabhasakshi Exclusive: 26 पेट्रोलिंग प्वाइंट्स पर भारत के गश्त नहीं कर पाने की खबर का सच क्या है?

By नीरज कुमार दुबे | Jan 28, 2023

प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क के खास कार्यक्रम शौर्य पथ में ब्रिगेडियर सेवानिवृत्त श्री डीएस त्रिपाठी से हमने पूछा कि एक समाचार रिपोर्ट में दावा किया गया कि पूर्वी लद्दाख में 26 पेट्रोलिंग प्वाइंट्स भारत के हाथ से निकल चुके हैं। सरकार ने इस पर कोई प्रतिक्रिया तो नहीं दी है लेकिन सूत्रों के हवाले से आई खबरों में इस खबर को असत्य बताया गया है। माना जा रहा है कि संसद के बजट सत्र में विपक्ष इस मुद्दे को उठा सकता है। हमने जानना चाहा कि आपको क्या लगता है कि वाकई इस खबर में कोई दम नहीं है?


इस प्रश्न के जवाब में उन्होंने कहा कि लद्दाख में 65 गश्त वाले स्थानों में से 26 पर भारत के गश्त नहीं कर पाने की खबरों पर सरकार ने चूंकि कुछ नहीं कहा है इसलिए इस मुद्दे पर ज्यादा कुछ नहीं कहा जा सकता। लेकिन ऐसी खबरें हैं कि एक अधिकारी ने डीजीपी और आईजी सम्मेलन के दौरान इस बात को रखा था।

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi Exclusive: PM Modi ने कहा था- खून और पानी साथ-साथ नहीं बह सकते, क्या इसीलिए पाक का पानी बंद करेगा भारत?

ब्रिगेडियर सेवानिवृत्त श्री डीएस त्रिपाठी ने कहा कि देश को हमारी सेना पर विश्वास होना चाहिए क्योंकि वह भारत भूमि की एक इंच जमीन भी दुश्मन को नहीं हथियाने दे सकती। लेकिन जहां तक चीन के साथ विवाद की बात है तो हमको यह भी समझना होगा कि सीमाएं अपरिभाषित हैं इसीलिए इस तरह के विवाद सामने आते हैं। उन्होंने कहा कि चीन के साथ सीमा अपरिभाषित होने के चलते कोई अनुमान या पूर्वानुमान नहीं लगाया जा सकता। उन्होंने कहा कि सेना सीमा पार गतिविधियों की लगातार निगरानी कर रही है और किसी भी उभरती चुनौती से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है। उन्होंने कहा, ‘‘पूरी समस्या इस तथ्य से उत्पन्न होती है कि भारत और चीन की सीमा अपरिभाषित है। वास्तविक नियंत्रण रेखा के बारे में अलग-अलग धारणाएं हैं, जिनसे समस्याएं पैदा होती हैं।’’ 

प्रमुख खबरें

London Mayor Election: लंदन का मेयर कौन? आज भारत-पाकिस्तान के बीच मुकाबला, सादिक खान को चुनौती दे रहे दिल्ली के तरुण गुलाटी

लॉन्च होने जा रही Bajaj Pulsar NS400, जानें क्या होगा खास और कितनी है कीमत

झारखंड कांग्रेस का X अकाउंट क्यों कर दिया गया सस्पेंड? जानें कौन सा फेक वीडियो पोस्ट करने पर गिरी गाज

कांग्रेस नेता Vikramaditya Singh ने भाजपा की Kangana Ranaut को खुली बहस की चुनौती दी