Prabhasakshi Newsroom | हिजबुल्लाह पर कहर बनकर बरस रहा इजरायल? Hezbollah ने आधे कमांडरों को मारने के Israel के दावे से किया इनकार

By रेनू तिवारी | Apr 26, 2024

इजराइल और हिजबुल्लाह के बीच संघर्ष गहराता जा रहा है क्योंकि तनाव गंभीर बिंदु पर पहुंच गया है। इज़राइल के अंदर शोमेरा पर हिज़बुल्लाह का कत्युशा मिसाइल हमला और इज़राइल द्वारा लेबनान में हिज़बुल्लाह पर हमला करने की योजना की घोषणा शामिल है। अल-रहिब सैन्य अड्डे पर हिजबुल्लाह के रॉकेट हमले के बाद और विशेष रूप से महत्वपूर्ण जल स्रोतों वाले गलील में इजरायली बस्तियों पर प्रभाव का गवाह बनें। चल रहे आदान-प्रदान में अंतर्दृष्टि प्राप्त करें, आईडीएफ ने ऐता अल-शाब में भंडारण सुविधाओं और हथियारों सहित 40 हिजबुल्लाह लक्ष्यों पर हमले का दावा किया है।


हिजबुल्लाह ने गुरुवार को रक्षा मंत्री योव गैलेंट के इस दावे का खंडन किया कि इजरायली बलों ने दक्षिणी लेबनान में ईरान समर्थित आतंकवादी समूह के आधे कमांडरों को मार डाला है, और कहा कि केवल मुट्ठी भर ही मारे गए थे। गैलेंट ने बुधवार को कहा कि गाजा में इज़राइल-हमास युद्ध के कारण सीमा पार हिंसा के महीनों में "दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह के आधे कमांडरों को समाप्त कर दिया गया है"। संख्या बताए बिना उन्होंने कहा, "बाकी आधे लोग छिप रहे हैं और आईडीएफ अभियानों के लिए मैदान छोड़ रहे हैं।" एएफपी के साथ नाम न छापने की शर्त पर बात करने वाले हिजबुल्लाह के एक सूत्र ने दावे को खारिज कर दिया और कहा कि मारे गए हिजबुल्लाह सदस्यों की संख्या, जो "एक निश्चित स्तर की जिम्मेदारी रखते हैं, एक हाथ पर उंगलियों की संख्या से अधिक नहीं है।"

 

इसे भी पढ़ें: राहुल-प्रियंका के अयोध्या जाने की खबरों पर CM योगी ने ली चुटकी, बोले- जो सहते थे राम कभी थे ही नहीं...


सूत्र ने तर्क दिया कि गैलेंट का दावा "झूठा और निराधार" था और "ध्वस्त [इजरायली] सेना का मनोबल बढ़ाने" के लिए बनाया गया था। इज़राइल ने कई महीनों की लड़ाई के बीच लक्षित हमलों में स्थानीय हिजबुल्लाह कमांडरों को मारने की अक्सर रिपोर्ट की है, लेकिन समूह ने केवल कुछ ही उच्च-स्तरीय सदस्यों की पुष्टि की है, बाकी को बयानों में लड़ाकों के रूप में संदर्भित किया है।


7 अक्टूबर को अपने फ़िलिस्तीनी सहयोगी हमास द्वारा इज़राइल पर अभूतपूर्व हमला करने के अगले दिन से हिज़्बुल्लाह, इज़राइली सेना के साथ लगभग दैनिक गोलीबारी कर रहा है। 8 अक्टूबर से, दक्षिणी इज़राइल पर हमास के हमले के अगले दिन, एएफपी टैली के अनुसार, लेबनान में कम से कम 380 लोग मारे गए हैं, जिनमें 252 हिजबुल्लाह लड़ाके और दर्जनों नागरिक शामिल हैं। इज़राइल का कहना है कि उसकी सीमा की ओर 11 सैनिक और आठ नागरिक मारे गए हैं।

 

इसे भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव : उत्तर प्रदेश की आठ सीट पर अपराह्न तीन बजे तक 44 प्रतिशत से अधिक मतदान


हिज़्बुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह ने कहा है कि उनके समूह में लगभग 100,000 प्रशिक्षित और सशस्त्र लड़ाके हैं, लेकिन विश्लेषकों का कहना है कि यह संख्या संभवतः अधिक है। लड़ाई के कारण इज़राइल के उत्तर और लेबनान के दक्षिण में हजारों लोग विस्थापित हो गए हैं। इज़राइल ने धमकी दी है कि अगर हिजबुल्लाह पीछे नहीं हटा तो वह युद्ध में उतरेगा और उत्तरी समुदायों को धमकाना जारी रखेगा। इस सप्ताह दोनों पक्षों ने हमले तेज कर दिए हैं, हिजबुल्लाह ने सैन्य ठिकानों पर रॉकेट हमले बढ़ा दिए हैं, जबकि गैलेंट ने अपनी नवीनतम टिप्पणी में कहा कि सेना ने दक्षिणी लेबनान में आक्रामक कार्रवाई की है। इजरायली सेना ने बुधवार को कहा कि उसने लेबनान के दक्षिण में आयता राख-शब शहर में हिजबुल्लाह के 40 ठिकानों पर हमला किया है। हमलों की लहर आतंकवादी समूह द्वारा उत्तरी इज़राइल में एक समुदाय पर टैंक रोधी मिसाइलें दागने के कुछ घंटों बाद आई। सेना ने कहा कि निशाने पर हिज़्बुल्लाह के हथियार डिपो और अन्य संपत्तियां शामिल हैं।


प्रमुख खबरें

T20 World Cup 2024 के लिए पाकिस्तान टीम तय नहीं लेकिन कप्तान कर रहे बड़े दावे, कहा- हम वर्ल्ड कप जीतने जा रहे हैं

कोहली सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक, उसके खिलाफ रणनीति बनायेंगे : Babar Azam

अडाणी ग्रुप के सभी शेयरों में गिरावट, जानें क्या है मूल कारण

प्रियंका ने संभाली रायबरेली-अमेठी की कमान, दो पूर्व मुख्यमंत्रियों को बनाया गया पर्यवेक्षक