क्या NeoCov वायरस खतरनाक है? जानिए चमगादड़ में पाए जाने वाले इस वायरस के बारे में

By निधि अविनाश | Jan 29, 2022

चीन के वुहान में वैज्ञानिकों की एक टीम ने चमगादड़ों में पाए जाने वाले 'नियोकोव' नामक एक घातक संस्करण की चेतावनी दी है। बता दें कि, उस चेतावनी के बाद से लोगों में काफी दहशत पैदा हो रही है। नियोकोव कोरोना को कोई वेरिएंट नहीं है और इससे आपको घबराने की जरूरत भी नहीं है।

इसे भी पढ़ें: संक्रमण के मामलों में परिवर्तन नहीं होने पर भी कोविड का खतरा बरकरार: डब्ल्यूएचओ

नियोकोव क्या है?

NeoCov, जिसे कोरोना वायरस का घातक संस्करण कहा जाता है, कुछ समय पहले दक्षिण अफ्रीका में पाया गया था। वुहान लैब के वैज्ञानिकों ने दक्षिण अफ्रीका के चमगादड़ों में इस वायरस की मौजूदगी का पता लगाया है। यह MERS-CoV से जुड़ा हुआ है और कोरोना वायरस के बड़े परिवार से संबंधित है। वैज्ञानिकों के अनुसार, इस वायरस से संक्रमित होने वाले हर तीन व्यक्तियों में से एक की मरने की क्षमता है।साल 2010 में MERS-CoV सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात और दक्षिण कोरिया में बड़े संकट की वजह बन चुका है।

क्या आपको चिंता करनी चाहिए?

नहीं। अपने वर्तमान स्वरूप में, NeoCov मनुष्यों को संक्रमित नहीं करता है। शोधकर्ताओं के अनुसार, वायरस के आगे उत्परिवर्तन इसे मनुष्यों के लिए संभावित रूप से हानिकारक बना सकते हैं लेकिन मनुष्यों में अभी तक NeoCov का कोई मामला नहीं है। एक्सपर्ट ने ट्वीटर में बताया है कि, यह न तो वकोरोना वायरस है और न ही कोई म्यूटेशन या वैरिएंट। बता दें कि, NeoCoV  केवल चमगादड़ में ही पाया गया है।एक विशेष प्रकार के म्यूटेशन के बाद ही मानव कोशिकाओं को संक्रमित कर सकता है।

प्रमुख खबरें

SRH vs RR IPL 2024: रोमांचक मैच में सनराइजर्स हैदराबाद ने राजस्थान रॉयल्स को 1 रन से दी मात

550 अरब रुपये का बकाया, पाई पाई वसूलने की शुरू हुई कार्रवाई, जिनपिंग ने शहबाज को दिया अल्टीमेटम

मुसलमानों के लिए बरकरार रखेंगे 4% आरक्षण, Andhra Pradesh में BJP की सहयोगी TDP का बड़ा ऐलान

Jammu Kashmir: आतंकवादी संगठन से जुड़ने जा रहा था युवक, पुलिस ने मौके पर ही धड़ दोबाचा