नाइजीरिया में सैनिकों पर हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट ने ली

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Feb 24, 2022

अबुजा (नाइजीरिया)|  नाइजीरिया के असुरक्षित उत्तरी-पूर्वी इलाके में हाल ही में हमलों में हुई दर्जनों नाइजीरियाई सैनिकों की मौत की जिम्मेदारी आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट ने ली है।

इस्लामिक स्टेट द्वारा जारी बयान में आतंकवादी संगठन ने कहा है कि ये हमले उसके पश्चिमी अफ्रीका के सदस्यों द्वारा किए गए हैं। ताजा हमलों पर मंगलवार को जारी इस बयान के अनुसार, बोर्नो राज्य में विस्फोटकों का उपयोग कर गश्त कर रहे सैनिकों को निशाना बनाकर हमले किए गए जिनमें 30 से ज्यादा सैनिक हताहत हुए हैं।

इस्लामिक स्टेट इन वेस्ट अफ्रीका प्रोविंस (आईएसडब्ल्यूएपी) कट्टरपंथी समूह बोको हराम से अलग होकर बना है। बोको हराम ने करीब एक दशक पहले नाइजीरिया की सरकार के खिलाफ बागी उग्रवादी आंदोलन शुरू किया था।

नाइजीरिया की सेना ने हमलों की पुष्टि करने के लिए टिप्पणी के अनुरोध पर कोई जवाब नहीं दिया है, लेकिन साथ ही उसने विभिन्न कट्टरपंथियों को मार गिराने और ‘भारी मात्रा में हथियार’ बरामद होने की बात कही है।

समूह ने एक बयान में कहा कि आईएस के आतंकवादियों ने मंगलवार को नाइजीरियाई सेना के गश्ती दल पर चार विस्फोटक उपकरणों से हमला किया, वहीं मल्लाम फटोरी में सेना के शिविर पर मोर्टार दागा।

उसमें कहा गया है कि मल्लाम फटोरी में घात लगाकर एक विस्फोटक उपकरण में विस्फोट किया गया, जिसमें तीन नाइजीरियाई सैनिक मारे गए।

आईएस ने एक अन्य बयान में कहा कि रविवार और सोमवार को किए गए तीन अलग-अलग हमलों में ‘कई’ सैनिक हताहत हुए हैं।

प्रमुख खबरें

Baramati में कृषि क्षेत्र से जुड़े लोगों ने बताई समस्याएं, Ajit-Sunetra से जनता को बड़ी उम्मीदें

Sharad Pawar के हाथ से फिसल रहा Baramati, अजित का बढ़ रहा दबदबा

रायबरेली से नामांकन के बाद बोले राहुल गांधी, बड़े भरोसे के साथ मेरी मां ने मुझे सौंपी परिवार की कर्मभूमि

जीने के लिए केवल कुछ महीने का समय, पत्नी अनीता गोयल को कैंसर, नरेश गोयल की जमानत याचिका पर 6 मई को फैसला