लैंडर विक्रम की सॉफ्ट लैंडिंग में असफल होने के बाद रो पड़े इसरो प्रमुख, पीएम ने गले लगाया

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Sep 07, 2019

बेंगलुरु। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को वैज्ञानिकों का हौसला बढ़ाने के बाद भावुक दिखे इसरो प्रमुख के सिवन को काफी देर तक आत्मीयता से गले लगाया। चंद्रयान-2 के लैंडर विक्रम के चांद पर सॉफ्ट लैंडिंग करने की असफलता के बाद सिवन रो पड़े। मोदी ने यहां इसरो केंद्र में दिए अपने संबोधन में वैज्ञानिकों से चंद्र मिशन में बाधाओं से दिल छोटा न करने के लिए कहा और कहा कि एक नयी सुबह जरूर होगी। जैसे ही प्रधानमंत्री ने अपना भाषण पूरा किया तो सिवन उन्हें छोड़ने के लिए साथ आए। जब प्रधानमंत्री अपनी कार में बैठने जा रहे थे तो उन्होंने सिवन को आत्मीयता से गले लगाते हुए उन्हें दिलासा दिया। सिवन उस वक्त रो पड़े।

इसे भी पढ़ें: आतंक की दहशत में वर्षों गुजारने वाले कश्मीरियों को भा रहा है अमन चैन का माहौल

 

सिवन इस महत्वाकांक्षी मिशन के योजना के अनुसार न जाने की अपनी निराशा को छिपा नहीं सके। इससे पहले सिवन ने रुंधे गले से घोषणा की कि लैंडर का जमीनी स्टेशन से संपर्क टूट गया है और आंकड़ों का विश्लेषण किया जा रहा है। सिवन के सहकर्मी उन्हें कठिन काम को पूरा करने में माहिर लेकिन सादा और हंसमुख व्यक्ति बताते हैं।

इसे भी पढ़ें: कश्मीर में सामान्य हो रहे हालात, 90 फीसदी हिस्से से हटाई गईं पाबंदियां

प्रधानमंत्री चंद्रयान-2 के चंद्रमा को छूने के एतिहासिक क्षण का साक्षी बनने के लिए इसरो केंद्र में मौजूद थे और वह सुबह आठ बजे वैज्ञानिकों और देश को संबोधित करने के लिए छह घंटे से भी कम समय में लौट आए। गौरतलब है कि लैंडर विक्रम की चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग इसरो की योजना के मुताबिक नहीं हुई क्योंकि उसका जमीनी स्टेशन से संपर्क टूट गया।

 

प्रमुख खबरें

Maharashtra : Thane में रिश्ते की बहन और उसके पति की हत्या के दोषी को आजीवन कारावास

Vadattiwar की शहीद हेमंत करकरे पर टिप्पणी से बिल्कुल सहमत नहीं हूं : Raut

Israeli सेना ने फलस्तीनियों को East Rafah अस्थायी रूप से खाली करने को कहा, जमीनी हमले की आशंका

सरकार विपणन वर्ष 2023-24 में 20 लाख टन चीनी निर्यात की अनुमति दे : ISMA