केजरीवाल सरकार की ''जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना'' से प्रतियोगी छात्रों को लगेंगे पंख

By कमलेश पांडे | Oct 12, 2019

दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अल्पसंख्यक समुदाय के प्रतिभाशाली छात्रों के लिए जो फ्री कोचिंग स्कीम शुरू की है, वह 'जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना' के नाम से लाभान्वित वर्गों के बीच काफी प्रचलित हो चुकी है। इस योजना के तहत आईएएस और पीसीएस जैसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए लक्षित आयवर्ग वाले छात्रों को एक सुनिश्चित वित्तीय मदद दी जा रही हैं, जिससे लाभान्वित छात्रों की उम्मीदों को पंख लगना स्वाभाविक है। क्योंकि इस योजना का मकसद ही है उनके करियर की उड़ान को अंजाम तक पहुंचाना। निर्विवाद रूप से जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना का उद्देश्य समाज के वंचित तबके के छात्रों की पढ़ाई में मदद कर उन्हें आगे बढ़ने के लिए निरंतर प्रोत्साहित करना है, ताकि उनकी मजबूती के साथ ही देश-प्रदेश को भी मजबूती मिले।

 

# आखिर क्या है जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना का उद्देश्य?

 

दिल्ली सरकार की इस योजना का मकसद आर्थिक और सामाजिक रूप से पिछड़े, दलित व अल्पसंख्यक  समुदाय के प्रतिभाशाली छात्रों को मुफ्त कोचिंग उपलब्ध कराना है। ताकि इसकी मदद से उन्हें विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाएं पास करने और अंततोगत्वा जॉब मिलने में उन्हें मदद मिले। उल्लेखनीय है कि दिल्ली सरकार की इस योजना से गरीब और अपेक्षाकृत पिछड़े समुदाय के छात्र भी आईएएस, पीसीएस, प्रबंधन, मेडिकल, इंजीनियरिंग आदि की कोचिंग कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना क्या है ? इसके तहत किनको और कैसे मिलेगी पेंशन ?

# जानिए कि, किस किस तरह की कोचिंग कर सकते हैं इस योजना के तहत लाभान्वित होने वाले छात्र?

 

देश में अमूमन आयोजित होने वाली प्रतियोगिता परीक्षाओं, यथा- संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) के ग्रुप ए और ग्रुप बी, कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी), रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) और विभिन्न न्यायिक सेवाओं की तैयारी कर रहे प्रतिभावान छात्र इस महत्वाकांक्षी योजना का लाभ उठा सकते हैं। इसके अलावा, राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित ग्रुप ए और ग्रुप बी की परीक्षा, बैंक, बीमा कंपनियों और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (पीएसयू) में अधिकारी स्तर की परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्र भी इस गतिशील योजना का लाभ उठा सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आईआईटी, मेडिकल, कैट, क्लैट और इस तरह की अन्यान्य प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए तैयारी करने वाले छात्र भी इस खास योजना का लाभ उठा सकते हैं।

 

# समझिए कि किस प्रकार से लागू होती है जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना और छात्रों को क्या क्या मिलेंगे फायदे?

 

जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना दिल्ली  सरकार द्वारा मान्यताप्राप्त संस्थान, गैर सरकारी संस्थाएं (एनजीओ) या निजी संस्थान द्वारा लागू की जा रही है। जिसके तहत पंजीकृत (रजिस्टर्ड) छात्रों को निर्दिष्ट कोचिंग की अनुमन्य फीस के अलावा 2500 रुपये तक की प्रति महीने मदद भी मिलती है। इसके लिए किसी भी योग्य छात्र को कोचिंग संस्थान की चयन की प्रक्रिया को  पूरा करना होगा। उसके बाद यदि आपके परिवार की कुल वार्षिक आय दो लाख रुपये से कम है तो आपके कोचिंग की पूरी फीस माफ़ हो जाएगी। इसके अलावा, यदि आपके परिवार की वार्षिक आय दो से छह लाख रुपये के बीच है तो आपकी कोचिंग फीस की 75 प्रतिशत धनराशि दिल्ली सरकार उठाएगी। यही वजह है कि लाभान्वित वर्गों के छात्रों में इस योजना को लेकर विशेष उत्साह कायम है।

 

# जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना में कौन कौन से छात्र कर सकते हैं आवेदन और उन्हें किन किन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत?

 

जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहली शर्त है कि आपने दिल्ली से ही 10वीं और 12वीं की परीक्षा पास की है और आप दिल्ली के ही मूल निवासी भी हैं। इसके अलावा, यदि आप लक्षित वर्ग से आते हैं तो आपके परिवार की कुल सालाना आय छह लाख रुपये से अधिक भी नहीं हो, अन्यथा आप इसका लाभ पाने से वंचित रह जाएंगे। यदि आपका नाम दिल्ली सरकार के किसी विभाग ने नोमिनेट किया है तब भी आपको इसका लाभ मिल सकता है।

 

इस योजना का लाभ पाने वाले छात्र के पास दिल्ली का राशन कार्ड, मूल निवास का प्रमाण पत्र,10वीं व 12वीं कक्षा में पास होने का प्रमाण पत्र, कोचिंग में एडमिशन से संबंधी प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आधार कार्ड आदि होना नितांत आवश्यक है। 

इसे भी पढ़ें: समर्थ योजना क्या है ? इसके लिए आवेदन कैसे करें ? इससे रोजगार की क्या संभावनाएं हैं ?

# जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना के तहत मिलने वाली कोचिंग के लिए फीस की भी है एक तय सीमा और लाभ पाने हेतु और भी हैं आवश्यक शर्त

 

इस योजना के तहत एक छात्र को दो बार से अधिक लाभ नहीं मिल सकता है। यही नहीं, दूसरी बार कोचिंग लेने के लिए कुल फीस की 50 प्रतिशत राशि ही सरकार उठाएगी। इसके अलावा, जिन प्रतियोगिता परीक्षा में प्री और मेंस के दो चरण हैं, वहां दोनों की तैयारी के लिए भी इस आकर्षक योजना का लाभ उठाया जा सकता है। यही नहीं, छात्रों को कोचिंग सेंटर में नियमित क्लास करना होगा। साथ ही, बिना किसी ठोस वजह के पन्द्रह  दिन से अधिक कोचिंग नहीं करने पर योजना का लाभ नहीं मिल पायेगा। इसके अतिरिक्त, कोचिंग का लाभ लेने के लिए सरकारी और निजी स्कूल के छात्रों का अनुपात 75:25 का होगा। साथ ही, कोचिंग क्लास तक आने-जाने के लिए भी छात्रों को 2500 रुपये महीने का स्टाइपेंड भी मिलेगा, जिससे छात्रों को बहुत लाभ मिलेगा।

 

यदि आप जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना के बारे में और अधिक जानकारी पाना चाहते हैं और अनुमन्य कोचिंग सेंटर की विस्तृत लिस्ट भी हासिल करना चाहते हैं तो विभागीय लिंक पर आप क्लिक कर सकते हैं। या फिर इस महत्वाकांक्षी योजना के बारे में अधिक से अधिक जानकारी हासिल करने के लिए आप दिए हुए ईमेल पर अपने सवाल पूछ सकते हैं: scstdepartment@gmail.com

 

कमलेश पांडे

वरिष्ठ पत्रकार व स्तम्भकार

 

प्रमुख खबरें

Travel Tips: पार्टनर के साथ बना रहे पेरिस घूमने का प्लान तो ऐसे प्लान करें ट्रिप, कम खर्चे में कर सकेंगे ढेर सारी मस्ती

Artificial general Intelligence क्या है, जानें लोग क्यों इससे डरे हुए हैं?

अखिलेश-डिंपल की बेटी में लोगों को दिखी नेताजी की छवि, मैनपुरी में मां के लिए अदिति ने किया खूब प्रचार

US के होटल में मीटिंग, आतंकी भुल्लर की रिहाई का वादा, 134 करोड़ की खालिस्तानी फंडिंग, अब कौन सी बड़ी मुसीबत में फंसे केजरीवाल?