Jaishankar नामीबिया के उप प्रधानमंत्री से मिले; द्विपक्षीय संबंधों के विस्तार पर चर्चा की

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jun 06, 2023

विंडहोक। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने सोमवार को नामीबिया के उप प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री नेतुम्बो नंदी-नदैत्वाह से भेंट की और दोनों नेताओं के बीच ऊर्जा, हरित हाइड्रोजन, परिवहन और संपर्क, डिजिटल, औषधि (फार्मास्यूटिकल), खाद्य सुरक्षा, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में द्विपक्षीय संबंधों के विस्तार पर चर्चा हुई। जयशंकर ने नंदी-नदैत्वाह के साथ भारत और नामीबिया के बीच पहले संयुक्त सहयोग आयोग के बैठक की सह-अध्यक्षता की। इस दौरान जयशंकर ने रेखांकित किया कि वर्तमान साझेदारी दीर्घकालिक राजनीतिक साख और बढ़ती विकास भागीदारी पर आधारित होनी चाहिए।

जयशंकर ने ट्वीट किया, ‘‘ऊर्जा, हरित हाइड्रोजन, परिवहन और संपर्क, डिजिटल, औषधि (फार्मास्यूटिकल), खाद्य सुरक्षा, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी और संस्कृति के क्षेत्र में द्विपक्षीय संबंधों के विस्तार पर चर्चा किया। वन्यजीव सहयोग और हरित पर्यटन पर भी चर्चा हुई। क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर हमारे विचार समान हैं।’’ वहीं, जयशंकर के साथ प्रतिनिधि-स्तरीय बैठक से पहले नामीबिया के विदेश मंत्री नेतुम्बो नंदी-नदैत्वाह ने जयशंकर के साथ बातचीत की थी। जयशंकर ने नामीबिया के राष्ट्रपति डॉक्टर हेग जी. गेइन्गोब से मुलाकात की और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का व्यक्तिगत संदेश उन्हें दिया।

इसे भी पढ़ें: 49 देशों के 600 ऑफिसर्स, सिंगापुर में क्यों जुटी जासूसों की मंडली? RAW के अधिकारी भी रहे मौजूद

मंत्री ने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘‘मेरा गर्मजोशी से स्वागत करने के लिए नामीबिया के राष्ट्रपति डॉक्टर हेग जी. गेइन्गोब का धन्यवाद। हमारे संबंधों के प्रति उनकी भावनाओं और इसे आगे बढ़ाने के दृष्टिकोण का सम्मान करता हूं।’’ जयशंकर ने राष्ट्रपति को संयुक्त आयोग की सकारात्मक बैठक के बारे में बताया और ‘‘अपनी साझेदारी को गहरा’’ करने संबंधी भारत की प्रतिबद्धता दोहरायी। जयशंकर नामीबिया के स्वतंत्रता संग्रहालय भी गए। जयशंकर केपटाउन से तीन दिन की यात्रा पर रविवार को नामीबिया की राजधानी विंडहोक पहुंचे।

प्रमुख खबरें

Supreme Court ने बलात्कार पीड़िता के माता-पिता के मन बदलने पर गर्भपात का आदेश वापस लिया

Gurpatwant Singh Pannun की हत्या की साजिश में शामिल थे रॉ ऑफिसर? अमेरिकी रिपोर्ट में दावा, भारत ने अब किया करारा पलटवार

Adolf Hitler Death Anniversary: दुनिया के सबसे बड़े तानाशाह एडोल्फ हिटलर ने अपने लिए चुनी थी कायरों वाली मौत

Priyanka Gandhi Will Not Contest Elections | प्रियंका गांधी वाड्रा के आगामी लोकसभा चुनाव लड़ने की संभावना नहीं है, सूत्रों ने दी जानकारी